होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जून, 2018 07:58 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

रेस-3 ईद के मौके पर 15 जून को रिलीज होने के लिए तैयार है. फिल्म का ट्रेलर देखकर ही ये पता चल रहा है कि ये फिल्म सुपरहिट होने वाली है. और होगी भी क्यों नहीं, एक तो ईद का मौके, ऊपर से सलमान भाई की फिल्म, फिल्म तो सुपर-डुपर हिट होगी. लेकिन जब रेस-2 आई थी तो शायद ही किसी ने सोचा होगा कि अगर इसका सीक्वल रेस-3 बना तो उसमें सैफ अली खान नहीं होंगे. रेस और रेस-2 फिल्म और सैफ अली खान एक दूसरे के पूरक की तरह थे. रेस-3 में सैफ अली खान की जगह सलमान खान ने ली तो ली, लेकिन ये समझ नहीं आया कि सैफ को फिल्म से बाहर क्यों निकाल दिया. कहीं ऐसा तो नहीं कि सलमान खान को सैफ अली खान से डर लग गया?

रेस-3, सलमान खान, सैफ अली खान, बॉलीवुड, ईद

सैफ से डरे सलमान?

जब रेस फिल्म आई थी, तब ये किसी ने नहीं सोचा था कि इसका सीक्वल भी आएगा, लेकिन फिल्म इतनी लोकप्रिय हुई कि इसका सीक्वल बनाया गया. रेस-2 को भी लोगों ने हाथों-हाथ लिया और खूब पैसे बटोरे. दोनों ही फिल्में एक तरह से सैफ अली खान की पहचान बन चुकी थीं. लेकिन जब रेस-3 आई तो इसमें सलमान खान को मुख्य हीरो के तौर पर लिया गया और सैफ अली खान को फिल्म से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. शुरुआती दो फिल्मों में सैफ ने जो एक्टिंग की, वो वाकई काबिले तारीफ है. अब सवाल ये है कि क्या उनके उस बेहतरीन अभिनय से डरकर ही सलमान ने उन्हें फिल्म में नहीं आने दिया या नए डायरेक्टर से सैफ अली खान की पटती नहीं है? कोई कुछ भी कहे, लेकिन अगर सैफ और सलमान दोनों फिल्म में होते तो अभी रेस-3 का जो क्रेडिट सलमान खान के हिस्से में जा रहा है, उसका एक बड़ा हिस्सा सैफ अली खान को बेशक मिलता. आगे बढ़ने से पहले एक बार ट्रेलर देख लीजिए.

जब डायरेक्टर ही नहीं रहा, तो हीरो कैसे रहेगा?

अगर बात की जाए इस फिल्म के डायरेक्टर रेमो डिसूजा की तो उन्हें ऐसा बिल्कुल नहीं लगता है. उन्होंने कहा है- 'सैफ अली खान से सलमान खान की तुलना करना सही नहीं है. दोनों अलग-अलग तरह के एक्टर हैं. ऐसा नहीं कि हम सैफ को इस फिल्म में नहीं लेना चाहते थे. सैफ ने शुरुआती दोनों फिल्मों में बेहतरीन काम किया, अब सलमान की बारी है, जो इस फिल्म में चार चांद लगा देंगे.' उनकी बातों से भी यही झलकता है कि सलमान और सैफ में से किसी एक को ही काम मिलना था. खैर, हीरो का तय होना तो लाजमी था, क्योंकि पहली दो फिल्में अब्बास-मस्तान ने डायरेक्ट की हैं, लेकिन रेस-3 के डायरेक्टर रेमो डिसूजा है. अब जब डायरेक्टर ही बदल गया तो एक्टर क्यों नहीं बदलेंगे.

अब जानिए असली वजह

रेमो डिसूजा ने ये साफ किया है कि वह फिल्म में सैफ को लेना चाहते थे, और ये सच भी है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेस-3 के लिए सैफ अली खान को ऑफर किया गया था, लेकिन मेन हीरो के लिए नहीं, बल्कि सेकेंड लीड हीरो के लिए. अब जिसने दो फिल्मों में बेहतरीन काम किया, फिल्में हिट हुईं, उसके बावजूद अगर उसे हटाकर सलमान खान को मेन हीरो बना दिया जाएगा तो कौन हां करेगा. यही हुआ भी. सैफ अली खान ने फिल्म को ना कह दिया. हालांकि, एक अन्य मौके पर उन्होंने ये साफ किया था कि उन्हें रेस-3 के लिए ऑफर नहीं दिया गया. इस वीडियो में सुनिए.

रेस-3 ने रिलीज होने से पहले ही कमाई करना शुरू कर दिया है. इसके सैटेलाइट राइट्स 150 करोड़ रुपए में बिके हैं. यहां आपको बताते चलें कि आमिर खान की फिल्म दंगल के राइट्स महज 75 करोड़ रुपए में बिके थे. माना जा रहा है कि इस फिल्म के राइट्स सबसे महंगे बिके हैं. फिल्म ने रिलीज से पहले ही सुर्खियां भी बटोरना शुरू कर दिया है और कमाई करना भी शुरू कर दिया है, लेकिन देखना ये होगा कि सलमान खान रेस फिल्म का असली चेहरा यानी सैफ अली खान को टक्कर दे पाते हैं या नहीं. सलमान खान की फिल्म है, इसका मतलब एक्शन तो भरपूर होगा, लेकिन क्या रेस और रेस-2 जैसा सस्पेंस और एक्शन इसमें मिलेगा, ये देखने वाली बात होगी.

ये भी पढ़ें-

VIDEO: प्रियंका चोपड़ा बोलीं- 'बस इन दो चीजों से चलता है बॉलीवुड' !

'एक्शन असली ना लगे तो लोग हंसते हैं', यानी रेस-3 में तो लोग ठहाके लगाएंगे!

Race-3 के साथ सलमान खान इस ईद नाउम्‍मीद तो नहीं करेंगे ?

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय