New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जुलाई, 2021 11:02 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक्शन, थ्रिलर, सस्पेंस, हॉरर, फैमिली, आर्ट, डॉक्यूमेंट्री, साइंस फिक्शन सिनेमा का कोई भी जॉनर क्यों न देख लिया जाए. मगर दिल तब तक नहीं भरता, जब तक पूरे परिवार के साथ बैठकर कोई अच्छी कॉमेडी मूवी न देख ली जाए. जैसा हम हिंदुस्तानियों का टेस्ट है. हम इंतेज़ार करते हैं उन कॉमेडी फिल्म्स का जिन्हें देखते हुए हमारे पेट में बल पड़ जाए. साल 2003 में आई हंगामा ऐसी ही फ़िल्म थी. हंगामा सफल हुई और दर्शकों को इंतेज़ार था इस फ़िल्म के सीक्वल का. करीब 18 साल बाद Hungama 2 का ट्रेलर आया है. ट्रेलर देखकर निराश इसलिए भी होती है क्योंकि प्रियदर्शन निर्देशित फ़िल्म को बताया तो कॉमेडी फिल्म जा रहा था मगर जैसी एक्टिंग कलाकारों द्वारा हुई है वो ओवर एक्टिंग ज्यादा लग रही है.

Hungama 2, Trailer, Akshay Kumar, Paresh Rawal, Shilpa Shetty, Comedy, Entertainmentट्रेलर देखकर साफ़ है कि हंगामा 2 में वो बात नहीं है जो 2003 में आई हंगामा में थी

ट्रेलर पर कहने और बताने के लिए हमारे पास बहुत कुछ है लेकिन उससे पहले ये जान लीजिए कि Hungama 2 के ट्रेलर को एक्टर अक्षय कुमार द्वारा अपने इंस्टाग्राम एकाउंट से शेयर किया है. फ़िल्म पहले सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली थी मगर बाद में फ़िल्म के प्रोड्यूसर और डायरेक्टर द्वारा इसे OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने का फैसला लिया गया. फ़िल्म 23 जुलाई को ओ टी टी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज होगी.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Akshay Kumar (@akshaykumar)

बात हंगामा वन की हो तो फ़िल्म सिचुएशनल कॉमेडी थी, जिसमें निर्देशक प्रियदर्शन ने तमाम तरह के प्रयोग किये थे और फ़िल्म को एक परफेक्ट कॉमेडी बनाया था. Hungama 2 को भी निर्देशक ने सिचुएशनल कॉमेडी बनाने का प्रयास किया है. मगर जब हम ट्रेलर देखते हैं और उसका अवलोकन करते हैं तो एक्टिंग के लिहाज से निराशा ही हमारे हाथ लगी है. फ़िल्म में गलतफहमी और असमंजस के जरिये ह्यूमर पैदा करने का प्रयास तो हुआ है. लेकिन चूंकि इक्का दुक्का लोगों को छोड़कर किसी की भी एक्टिंग मजबूत नहीं है. इसलिए एक उम्दा प्लाट का कबाड़ा हो गया है.

फ़िल्म में जावेद जाफरी के बेटे मीजान जाफ़री ने अपना एक्टिंग डेब्यू किया है और ट्रेलर की शुरुआत भी मीजान प्रणीता सुभाष और आशुतोष राणा के सीन से हुई है. ट्रेलर में एक बच्चा दिखाया गया है जिसे लेकर मीजान, राणा से यही कहते नजर आ रहे हैं कि यह बच्चा उनका नहीं है. इस फ़िल्म के जरिये लंबे समय के बाद शिल्पा शेट्टी भी पर्दे पर नजर आई हैं जो फ़िल्म में परेश रावल की पत्नी के रोल में हैं

ट्रेलर में दिखाई दे रहा है कि शिल्पा, मीजान की मदद करने का प्रयास कर रही हैं. चूंकि कहानी कन्फ्यूजन की है इसलिए शिल्पा की मीजान से नजदीकियां देखकर परेश को लगता है कि उनकी पत्नी के मीजान से अवैध संबंध हैं और उस संबंध का नतीजा वो बच्चा है जो फ़िल्म में चर्चा का केंद्र हैं.

प्रियदर्शन फ़िल्म के निर्देशक हैं और फिल्मों को बनाने का जैसा टेम्परामेंट उनका है, वो सिचुएशनल कॉमेडी के माहिर हैं. हंगामा 2 का ट्रेलर देखते हुए एक बात का भरोसा तो हो ही जाता है कि अच्छी फिल्म की जिम्मेदारी सिर्फ निर्देशक की नहीं होती. इसमें बराबर की हिस्सेदारी एक्टर्स की भी होती है और जैसा कि हम बता चुके हैं हंगामा 2 में इक्का दुक्का कलाकारों को छोड़कर बाकी तमाम एक्टर्स की एक्टिंग हल्की है जिसने एक उम्दा प्लॉट को प्रभावित किया है.

बात फ़िल्म की चल रही है तो ये बताना भी जरूरी है कि फ़िल्म की यूएसपी शिल्पा शेट्टी और उनका सुपरहिट गाना 'चुरा के दिल मेरा गोरिया चली है जिसे इस फ़िल्म के लिए रीक्रिएट किया गया है जोकि मीजान और शिल्पा पर फिल्माया गया है.

जैसा कि होता है जब हम किसी फिल्म का ट्रेलर देखते हैं तो कुछ हद तक हमें कहानी समझ आ जाती है. या फिर ये कि हम ये समझ जाते हैं कि आखिर फिल्म बताना क्या चाह रही है. हंगामा 2 का सबसे अजीबो गरीब पहलू ये है कि करीब 3 मिनट के ट्रेलर को बार बार देखने के बावजूद हम अभी भी ये समझने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर फिल्म का प्लाट क्या है. 

बहरहाल चूंकि हंगामा 2 प्रियदर्शन की फिल्म है. और अभी हमारे सामने केवल फिल्म का तीन मिनट का ट्रेलर है. तो किसी भी तरह की कोई बात करना अभी जल्दबाजी है. फिल्म दर्शकों को पसंद आती है या फिर कॉमेडी देखने के नामपर निराशा उनके हाथ लगती है. इसका जवाब हमें 23 जुलाई के बाद पता चलेगा लेकिन जैसा ट्रेलर है फिल्म पकाऊ प्रतीत हो रही है जिसमें चीप कॉमेडी और ओवर एक्टिंग की भरमार है.

ये भी पढ़ें -

तमिल सुपरहिट 'रत्सासन' का रीमेक करने वाले अक्षय अब पक्के प्रोड्यूसर बन गए हैं!

तापसी पन्नू की ये 4 फ़िल्में, हर फिल्म में समाज के लिए सबक

Upcoming Movies & Web Series: जुलाई में 'तूफान' के साथ 'हसीन दिलरूबा' का दीदार! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय