New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अक्टूबर, 2022 01:50 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

घटिया कंटेंट और बोझिल कहानी होने के चलते बॉलीवुड में भले ही फ़िल्में एक के बाद एक पिट रही हों लेकिन दक्षिण में मामला ऐसा नहीं है. साउथ का सिनेमा मेहनत कर रहा है. क्वालिटी कंटेंट दे रहा है जिसके परिणामस्वरूप दक्षिण की तर्ज पर हिंदी पट्टी भी साउथ की फिल्मों को हाथों हाथ ले रही है. साउथ के सिनेमा को दर्शक किस तरह सिर आंखों पर ले रहे हैं गर जो इसकी कल्पना करनी हो तो हम निर्देशक मणिरत्नम की हालिया रिलेज फिल्म पोन्नियिन सेलवन: पार्ट 1 का रुख कर सकते हैं. फिल्म को रिलीज हुए अभी सिर्फ 3 दिन हुए हैं और PS-1 दुनिया भर में बॉक्स ऑफिस पर 230 करोड़ रुपये का कारोबार करने में कामयाब हुई है. चाहे वो तमिलनाडु हो या अंतरराष्ट्रीय बाजार फिल्म को जैसा रेस्पॉन्स दर्शकों से मिल रहा है वो हैरान करने वाला है.  पोन्नियिन सेलवन ने विदेशों में बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

PS1, Film, Box Office, Collection, South Cinema, Bollywood, Tamil, Tweet, Earningsसिर्फ 3 में अपनी कमाई से पीएस1 ने सबको हैरत में डाल दिया है

आइये नजर डालें उस सूची पर जो ये बताएगी कि बॉक्स ऑफिस पर पीएस1 ने क्या धमाल किया है साथ ही कैसे हम भविष्य में भी इस फिल्म को कई रिकार्ड्स को ध्वस्त करते देख सकते हैं 

पोन्नियिन सेल्वन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सर्किट में टूटे रिकॉर्ड की सूची

पोन्नियिन सेलवन: पार्ट 1 को 30 सितंबर को कई भाषाओं में सिनेमाघरों में रिलीज किया गया. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रही है जिससे तमाम क्रिटिक्स भी हैरत में हैं और कहा यही जा रहा है कि आने वाले दिनों में भी फिल्म सफलता के नए मानक स्थापित करेगी.

निर्देशक मणिरत्नम की पोन्नियिन सेलवन ने तीन दिनों में बॉक्स ऑफिस पर 230 करोड़ रुपये की कमाई की. ट्रेड एनालिस्ट रमेश बाला के मुताबिक फिल्म तमिल और ओवरसीज मार्केट में अच्छा बिजनेस कर रही है. फिल्म को लेकर रमेश ने ट्वीट किया है. रमेश के ट्वीट को देखें तो उन्होंने लिखा है कि,  '# PS1 ऑल टाइम नंबर 1 तमिल फिल्म के लिए यूएसए, यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (एसआईसी) में ओपनिंग वीकेंड.'

पीएस 1  और उसके कलेक्शन पर पैनी नजर  रखे हुए रमेश बाला की मानें तो पोन्नियिन सेलवन ने यूएस में $4 मिलियन की कमाई की और इसी के साथ इस पीरियड ड्रामा ने नंबर 1 का स्थान हासिल कर लिया है.

पोन्नियिन सेलवन सिर्फ अमेरिका में ही नहीं यूएई, मलेशिया, सिंगापुर और श्रीलंका में भी बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मद्देनजर बवाल काट दिया है.

पहले ही इस बात को भी बताया गया था कि मणिरत्नम की पोन्नियिन सेलवन को IMAX में रिलीज़ किया गया था. फिल्म ने दुनिया भर में सभी आईमैक्स स्क्रीन पर रिकॉर्ड ओपनिंग हासिल की है.

क्या रजनीकांत की 2.0 और कबाली को पछाड़ सकती है पोन्नियिन सेलवन

ध्यान रहे कि, 'पोन्नियिन सेलवन ने जो 230 करोड़ रुपये की कमाई की है उसमें से लगभग 110-120 करोड़ रुपये विदेशी बाजार से आए हैं . पोन्नियिन सेलवन से पहले, यह रजनीकांत की 2.0 थी जिसने ऐसा प्रदर्शन किया था. हालांकि,रजनीकांत की 2.0 ने 700 करोड़ की कमाई इसलिए भी की क्योंकि फिल्म ने तेलुगु और हिंदी में बहुत अच्छा बिजनेस किया था. पोन्नियिन सेलवन के संदर्भ में हमें इस बात को भी ध्यान में रखना होगा कि इसके कलेक्शन का एक बड़ा शेयर इसके तमिल वर्जन से आया है.  

यदि हम तेलुगु और हिंदी पट्टी की बात करें तो वहां जो कलेक्शन हुआ है वो औसत की है. जैसा रेस्पॉन्स फिल्म को मिला है ये कहना अतिश्योक्ति नहीं है कि पोन्नियिन सेलवन अभी से सुपर डुपर हिट हुई है तो इसकी वजह तमिल पट्टी से आया कलेक्शन ही है.

कितना कमा लेगी पीएस 1 

जैसा कि हम ऊपर ही बता चुके हैं फिल्म शुरूआती 3 दिनों में 230 करोड़ का बिजेनस कर चुकी है. इस लिहाज से यदि देखें तो मिलता यही है कि फिल्म लगभग 550 करोड़  करेगी. क्योंकि तमिल कलेक्शन ही फिल्म के भविष्य का फैसला करेगा इसलिए तमाम ट्रेड एक्सपर्ट्स और क्रिटिक्स  निगाहें तमिल पट्टी पर है. माना यही जा रहा है कि फिल्म के कलेक्शन के लिहाज से तमिलनाडु निर्णायक भूमिका निभाएगा.

ये भी पढ़ें -

सिनेमाघरों पर कब्जे के बावजूद पहले ही दिन 'निपट' गई विक्रम वेधा, PS-1 ने रच दिया इतिहास!

Game Of Thrones से लाख दर्जे बेहतर है PS-1 पर ट्विटर ने तो मोहर लगा दी है!

Ponniyin Selvan 1 Public Review: जानिए दर्शकों को कैसी लगी मणि रत्नम की फिल्म पीएस-1

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय