New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अक्टूबर, 2022 03:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दशहरा से पहले त्योहारी सप्ताह में शुक्रवार को दो बड़ी फिल्मों (पोन्नियिन सेलवन 1 और विक्रम वेधा) की रिलीज होने से दर्शकों के सामने विकल्प की भरमार है. हालांकि कुछ फिल्मों के दबदबे की वजह से नई फिल्मों की पर्याप्त शोकेसिंग पर साफ़ असर देखा जा सकता है. उदाहरण के लिए एक हफ्ता पहले ही रिलीज हुई आर बाल्की की थ्रिलर ड्रामा 'चुप: रिवेंज ऑफ़ द आर्टिस्ट' को मामूली शोकेसिंग मिल रही है. दर्शकों की जबरदस्त तारीफ़ बटोरने वाली फिल्म गिने चुने स्क्रीन्स पर ही है. जबकि चार हफ्ता बीत जाने के बावजूद करण जौहर की ब्रह्मास्त्र, चुप से कई गुना ज्यादा स्क्रीन्स पर है. यह दूसरी बात है कि जिस मात्रा में ब्रह्मास्त्र का सिनेमाघरों की स्क्रीन्स पर कब्जा है उसके अनुपात में वह अपेक्षित बिजनेस निकलने में पूरी तरह से नाकाम साबित हुई.

शुक्रवार को रिलीज नई फिल्मों के बिजनेस की बात करें तो रितिक रोशन और सैफ अली खान स्टारर फिल्म ने टिकट खिड़की पर बहुत धीमा स्टार्ट किया है. ट्रेड सर्किल में फिल्म के कमजोर बिजनेस पर आश्चर्य जताया जा रहा है. विक्रम वेधा ने पहले दिन मात्र 11.50 करोड़ का कारोबार किया है. फिल्म का जो स्केल है और समीक्षकों के साथ बॉलीवुड सितारों ने जिस तरह तारीफ़ की थी, लग था कि 'विक्रम वेधा' त्योहारी वीकएंड में जरूर एक ऐतिहासिक शुरुआत करेगी. फिल्म का बिजनेस बॉलीवुड की अपेक्षाओं पर होगा. लेकिन पहले दिन का बिजनेस मेकर्स को निराश करने वाला ही नजर आ रहा है. विक्रम वेधा सेम टाइटल से आ चुकी तमिल फिल्म का आधिकारिक रीमेक है. मूल फिल्म ओटीटी स्पेस में भी उपलब्ध है.

Vikram Vedha vs PS 1PS-1 और विक्रम वेधा में भिड़ंत है.

तगड़े वर्ड ऑफ़ माउथ पर सवार PS-1 ने पहले ही दिन दिखाई ताकत

दूसरी तरफ शुक्रवार को ही चोल साम्राज्य पर आधारित तमिल फिल्म PS-1 (पोन्नियिन सेलवन 1) भी रिलीज हुई है. तरण आदर्श ने बताया कि फिल्म ने दुनियाभर में पहले ही दिन 80 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया है. यह इस साल अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है. PS-1 ने पहले दिन के लिए एडवांस में 17 करोड़ से ज्यादा के टिकट बेंच दिए थे. इस तरह तमिल में आई साल की सबसे बड़ी फिल्म बनने का भी रिकॉर्ड हासिल किया था. PS-1 को तमिल के अलावा हिंदी समेत अन्य भारतीय भाषाओं में भी रिलीज किया गया गया. मगर कलेक्शन का सबसे बड़ा चंक तमिल बॉक्स ऑफिस से ही निकलकर सामने आया है.

ट्रेड सर्किल में बताया जा रहा कि घरेलू मार्केट में  PS-1 ने पहले दिन सभी भाषाओं में 40 करोड़ की कमाई की है. ओवरसीज मार्केट में भी फिल्म के 20 करोड़ या उससे ज्यादा कमाने की संभावना है. यानी यह फिल्म पहले दिन 60 करोड़ से ज्यादा कलेक्शन पर खड़ी नजर आ रही है. हिंदी से 2.5 करोड़ या इससे ज्यादा कमाई की संभावना है. फिल्म को लेकर जिस तरह का वर्ड ऑफ़ माउथ नजर आ रहा है- वक्त के साथ इसका बिजनेस और मजबूत होता जाएगा. वैसे सिनेमाघरों में विक्रम वेधा और ब्रह्मास्त्र के मौजूद होने की वजह से PS-1 की स्क्रीनिंग बहुत कम नजर आ रही है. आधिकारिक स्क्रीन काउंट तो सामने नहीं आए मगर तमाम रिपोर्ट्स में 600-1000 स्क्रीन्स होने की संभावना जताई जा रही. जबकि बॉलीवुड हंगामा की मानें तो विक्रम वेधा 4007 से ज्यादा स्क्रीन्स पर भारत में दिखाई जा रही है जो हिंदी के ही हैं.

बुक माई शोज के बहाने दोनों फिल्मों का हाल बेहतर समझ सकते हैं

यहां बुक माई शो पर विजिट करके PS 1, विक्रम वेधा, ब्रह्मास्त्र और चुप की शोकेसिंग बेहतर समझ सकते हैं. शोज के साथ उनकी बुकिंग को भी समझा जा सकता है. PS-1 से कहीं ज्यादा तो ब्रह्मास्त्र के शोज दिख रहे हैं. चुप के शोज सबसे कम हैं. जहां तक बात विक्रम वेधा की है वह PS-1 से करीब-करीब चार गुना ज्यादा शोकेसिंग दिख रही है. दूसरे दिन यानी शनिवार के लिए विक्रम वेधा और PS-1 की बुकिंग सेम टाइम के शोज में देखें तो विक्रम वेधा और ब्रह्मास्त्र से कहीं ज्यादा मजबूत नजर आ रही है मणिरत्नम की फिल्म. अब समझ में यह नहीं आता कि जब दक्षिण की पैन इंडिया हिस्टोरिकल ड्रामा में उत्तर के दर्शकों की रूचि है तो उसकी शोकेसिंग कम क्यों है? नीचे लगभग ही एक टाइम में एक परिसर में दोनों फिल्मों की बुकिंग का स्क्रीनशॉट भी देख सकते हैं. PS-1 लगभग हाउसफुल है. उसके मुकाबले विक्रम वेधा की 30 प्रतिशत अकुपेंसी भी नहीं दिख रही.

Vikram Vedha vs PS 1विक्रम वेधा की बुकिंग का हाल.

ps 1पीएस 1 की बुकिंग का हाल.

PS-1 में चोल साम्राज्य का इतिहास दिखाया गया है. फिल्म की कहानी सेम टाइटल से आई कल्कि के उपन्यास पर आधारित है. मणिरत्नम के निर्देशन में विक्रम, ऐश्वर्या राय बच्चन, जयराम रवि, कार्ति और तृषा कृष्णन ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं. तमिल साहित्य में कल्कि के उपन्यास की लोकप्रियता का जबरदस्त है. यही वजह है कि वहां फिल्म को लेकर जबरदस्त हाइप बनी हुई है. उत्तर में भी भारतीय इतिहास में दिलचस्पी लेने वाले दर्शकों को यह फिल्म आकर्षित कर रही है. फिल्म के बहाने उत्तर में चोल साम्राज्य की जैसी चर्चा हुई, कई लोग अब भी यकीन नहीं कर पा रहे कि भारत में एक ऐसा साम्राज्य भी था जो हजार साल पहले अपने वक्त से कहीं बहुत आगे खड़ा था. वैसे मणिरत्नम की फिल्म को दर्शकों ने जिस तरह प्यार दिया और विक्रम वेधा का पहले ही दिन खराब बिजनेस आया है- कहा जा सकता है कि PS-1 की डिमांड आने वाले दिनों में बढ़ती जाएगी और हिंदी बेल्ट में भी दर्शकों की पहली पसंद बनेगी.

(कलेक्शन के आंकड़े प्रतिष्ठित ट्रेड रिपोर्ट्स से उठाए गए हैं. कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं आया है.)

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय