New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अप्रिल, 2023 12:29 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

यूं तो बॉलीवुड ने मुग़ल ए आज़म समेत तमाम पीरिऑडिक फिल्मों का निर्माण किया लेकिन साल 2015 में आई एस एस राजामौली की फिल्म बाहुबली में ऐसा बहुत कुछ था जिसने उसे मील का पत्थर बनाया. फिल्म की रिलीज के बाद जिस सवाल से दर्शक दो चार हुए, वो ये कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा? और इसका भी जवाब उन्हें 2017 में तब मिला. जब बाहुबली का सीक्वल बाहुबली 2 रिलीज हुई. तकनीक के लिहाज से बाहुबली 2, बाहुबली से ज्यादा बेहतर थी. इसलिए सिने प्रेमियों के साथ साथ क्रिटिक्स तक ने इस बात को मान लिया था कि जैसे मानक बाहुबली ने स्थापित किये हैं, मुश्किल ही रहेगा किसी निर्माता निर्देशक के लिए इस तरह की फिल्म बनाना. इतिहास गवाह है. रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं. ऐसा ही कुछ हमें बाहुबली के मामले में तब देखने को मिला जब 2022 में निर्देशक मणिरत्नम ने अपनी फिल्म पोन्नियिन सेलवन का पहला भाग रिलीज किया. फिल्म ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये और एक बड़ी ब्लॉक बस्टर साबित हुई. जैसी कामयाबी फिल्म को मिली तभी ये मान लिया गया था कि फिल्म के दूसरे भाग में मणि कोई कसर नहीं छोड़ेंगे और कुछ तूफानी करेंगे. तब के कयास आज तब सही साबित हुए हैं जब फिल्म का दूसरा भाग पोन्नियिन सेलवन 2 रिलीज हुआ है.

PS 2, Chiyaan Vikram, Aishwarya Rai, Prakash Raj, South Cinema, Maniratnam, Review, Baahubali, Baahubali 2अपनी रिलीज के साथ ही मणिरत्नम की फिल्म पीएस 2 ने रिकॉर्ड बनाने की शुरुआत कर दी है

फिल्म देखने वाले प्रशंसकों ने ट्विटर पर फिल्म की पहली समीक्षा की. ये मणिरत्नम का बेहतरीन निर्देशन ही है जिसके कारणवश कई लोगों ने अपने ट्विटर रिव्यू में PS 2 को 'भारतीय सिनेमा का पूर्ण गौरव' कहा है. वहीं तमाम फैंस ऐसे भी हैं जिन्होंने मणि की फिल्म पीएस 2 की तुलना एसएस राजामौली की बाहुबली 2 से की है और इसे बाहुबली के मुकाबले कहीं जयादा बेहतर बताया है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और फेसबुक पर ऐसे तमाम दर्शक हैं जिनका कहना है कि दूसरे भाग को बनाते वक़्त मणि ने अपनी तरफ से कोई कसार नहीं छोड़ी है. उन्होंने न केवल छोटी छोटी डिटेल पर काम किया बल्कि फिल्म को कुछ ऐसा बनाया है जो जहां एक तरफ दर्शकों को मनोरंजन का भरपूर डोज देती है तो वहीं इसे देखते हुए हमें हमारा गौरवशाली इतिहास याद आता है.

बताते चलें कि मणिरत्नम की फिल्म पोन्नियिन सेलवन 2 को तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी में रिलीज़ किया गया है. फिल्म के पहले भाग की तरह, पीएस 2 को भी प्रशंसकों और आलोचकों से समान रूप से सकारात्मक समीक्षा मिल रही है. आइये नजर डालें कुछ प्रतिक्रियाओं पर और समझे कि आखिर कैसे अपनी मेहनत से मणिरत्नम ने महफ़िल लूट ली है.

पोन्नियिन सेलवन एक ऐसा पीरिऑडिक ड्रामा है जिसमें 2010 में आई रावण के बाद ऐश्वर्या और विक्रम ने एक दूसरे के साथ काम किया है. फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन, कार्थी, चियान विक्रम, तृषा और जयम रवि मुख्य भूमिकाओं में हैं. प्रकाश राज, प्रभु, ऐश्वर्या लिक्ष्मी, शोभिता धूलिपाला, जयराम, अश्विन काकुमानु, मोहन रमन, सरथकुमार और पार्थिबन सहायक कलाकारों में हैं.

बहरहाल जिस तरह पीएस 2 को दर्शकों द्वारा हाथों हाथ लिया जा रहा है और इसे पॉजिटिव रिव्यूज दिए जा रहे हैं. कहना गलत नहीं है कि फिल्म आने वाले वक़्त में कई ऐसे रिकार्ड्स स्थापित करेगी. जिसे तोड़ने के लिए अन्य फिल्मों विशेषकर हिंदी पट्टी को एड़ी से लेकर चोटी तक का जोर लगाना होगा.

ये भी पढ़ें -

KKBKKJ: सलमान को सौ करोड़ के लाले... अब इसके आगे क्या ही कहा जाए!

The Kerala Story Trailer Review: इस्लामिक जिहाद की दिल झकझोर देने वाली दास्तान

Drug Case: बॉलीवुड एक्ट्रेस की गिरफ्तारी के पीछे की दास्तान दिलचस्प है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय