New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अप्रिल, 2023 05:43 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan Box Office Collection Day 6 : एक वक़्त था, ईद आती उससे पहले ही सिनेमाघरों में सलमान की फिल्म होती. और बॉक्स ऑफिस पर फिल्म का टिकट खरीदने वालों की कतार. फैंस को इससे कोई मतलब नहीं होता था कि फिल्म की कहानी क्या है? गाने कैसे हैं? एक्ट्रेस कौन है? फिल्म में सलमान का होना भर काफी था. सलमान शर्ट उतारते और फैंस को वो ख़ुशी मिल जाती जिसके लिए उन्होंने टिकट पर अपने पैसे खर्च किये हैं. फैंस पर्दे पर सलमान को देखते और ये अंदाज कुछ ऐसा होता कि कई कई दिनों तक सलमान खान की फिल्म के शो हाउस फुल जाते. चाहे भारत में हो या फिर ओवरसीज फिल्म अपनी लागत तो निकालती ही, साथ ही प्रोड्यूसर्स को भारी मुनाफा भी देती. औसत एक्टिंग आने के बावजूद सलमान की दुकान चल रही थी. लेकिन क्योंकि वक़्त हमेशा एक जैसा नहीं रहता. सलमान को भी फैंस ने आईना दिखा दिया है. वो सलमान जो Salmania के कारण कभी प्रोड्यूसर्स के लिए नोट छापने की मशीन हुआ करते थे अपनी हालिया रिलीज फिल्म किसी का भाई किसी की जान के साथ 100 करोड़ जुटाने में असमर्थ नजर आ रहे हैं.

Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jan, Film, Box Office Collection, Salman Khan, Pooja Hegde, Eid, Shah Rukh Khan, Pathaanकिसी का भाई किसी की जान के कलेक्शन से सलमान समझ गए होंगे कि अब फिल्म देखने के मामले में फैंस ने अपना अंदाज बदल लिया है

भले ही सलमान खान की फिल्म किसी का भाई किसी की जान ने वीकेंड पर औसत कलेक्शन कर ये उम्मीद जताई हो कि फिल्म दर्शकों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर ही लेगी. लेकिन अब जबकि फिल्म को रिलीज हुए 6 दिन हो गए हैं कलेक्शन इतना कम है कि ज्यादातर सिनेमाघरों ने या तो शो हटा लिए हैं या फिर उनकी संख्या कम कर दी है.

इसके अलावा बात यदि सलमान के फैंस की हो तो सोशल मीडिया पर ऐसे तमाम वीडियो तैर रहे हैं. जिनमें सलमान के फैंस तक इस बात को कुबूल रहे हैं कि किसी का भाई किसी की जान में कहानी के नाम पर कुछ नहीं है. साथ ही जो एक्शन दिखाया गया है उससे कहीं बेहतर एक्शन साउथ की औसत फिल्मों में इन दिनों देखने को मिल रहा है.

जिक्र किसी का भाई किसी की जान के शुरूआती बॉलीवुड कलेक्शन की हुई है तो बताते चलें कि ईद से एक दिन पहले रिलीज हुई किसी का भाई किसी की जान ने पहले दिन यानी 21 अप्रैल को 15.81 करोड़ का कलेक्शन किया. इसके बाद दो दिनों तक लगातार फिल्म का कलेक्शन तेजी से बढ़ा. फिल्म ने दूसरे दिन यानी शनिवार को 25.75 करोड़ और रविवार को 26.61 करोड़ का कलेक्शन किया. बात पहले वीकेंड पर फिल्म ने देशभर में 68.17 करोड़ का नेट कलेक्शन कर लिया.

वाक़ई हैरत होती है ये देखकर कि, वो सलमान खान जिनका नाम ही बहुत होता था किसी फिल्म को हिट कराने के लिए. आज अपनी फिल्मों से दर्शकों को बोर कर रहे हैं और दिलचस्प ये कि उन्हें इस बात का कोई मलाल भी नहीं है. बतौर फैंस हमें इस बात को समझना होगा कि सलमान को ख़ारिज किसी बॉयकाट बॉलीवुड जैसे ट्रेंड ने नहीं किया है इसकी एकमात्र वजह उनकी एक्टिंग है.

किसी का भाई किसी की जान क्यों एक असफल फिल्म साबित हुई? यदि सलमान को इसे जानना हो तो उन्हें अपने कट्टर प्रतिद्वंदी शाहरुख़ खान का रुख करना चाहिए. किसी का भाई किसी की जान की तरह शाहरुख़ की फिल्म पठान भी एक औसत फिल्म थी. लेकिन जैसा कलेक्शन हुआ आज फिल्म का शुमार सुपर डुपर हिट फिल्मों में होता है. ऐसा क्यों हुआ इसके पीछे की एक बड़ी वजह ये है कि इस फिल्म के प्रमोशन के लिए शाहरुख़ ने अपनी जी जान एक कर दी थी. उन्होंने सोशल मीडिया पर आस्क पठान जैसा हैशटैग चलाया और दर्शकों से भरा पूरा संवाद किया.

पठान को लेकर ट्विटर पर जो Q & A सेशन चला उसने भी इस बात की पुष्टि की कि शाहरुख़ खान को अपनी फ़िल्में बेचना बखूबी आता है. इन चीजों के बाद जब हम किसी का भाई किसी की जान को देखते हैं तो सलमान की तरफ से ऐसा कोई जतन नहीं हुआ जिसके एवज में फिल्म हिट हो जाए. कह सकते हैं कि हालिया दिनों में जैसा अंदाज सलमान का है उसे देखते हुए बस ऐसा ही लग रहा है जैसे वो अपना रिटायरमेंट काट रहे हैं और फ़िल्में भी बस इसलिए कर रहे हैं ताकि वो साख बची रहे जिसे उन्होंने बनाया है.

जिक्र फैंस द्वारा सलमान और उनकी फिल्मों को ख़ारिज करने का हुआ है. तो हमारे लिए ये जान लेना भी बहुत जरूरी है कि ये सब कोई आज पहली बार नहीं हुआ है. इसकी शुरुआत 2017 में तब हुई थी जब ईद पर ही सलमान की फिल्म ट्यूब लाइट रिलीज हुई थी. बता दें कि ट्यूब लाइट का कुल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 21.15 करोड़ रुपए था. इसी तरह मिलता जुलता हाल हमें तब देखने को मिला जब 2018 में सलमान की फिल्म रेस 3 आई. रेस 3 का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 29.17 करोड़ रुपए के आस पास था.

बहरहाल चाहे वो राधे हो या फिर हालिया रिलीज फिल्म किसी का भाई किसी की जान फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरना इस बात के संकेत दे देता है कि अब सलमान का दौर ख़त्म हो गया है. यदि सलमान या उन जैसों को इंडस्ट्री में टिके रहना है तो अब मठाधीशी को त्यागना होगा और पूरा का पूरा फोकस सिर्फ और सिर्फ एक्टिंग पर ही रखना होगा.

ये भी पढ़ें -

The Kerala Story Trailer Review: इस्लामिक जिहाद की दिल झकझोर देने वाली दास्तान

Khatron Ke Khiladi 13: रोहित शेट्टी के रियलिटी शो के नए सीजन पर TV सितारों का कब्जा

अयलान के जरिये तमिल सिनेमा अब अपने नेक्स्ट लेवल पर आ गया है 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय