होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 मार्च, 2019 06:22 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

बॉलीवुड के कुछ सबसे चर्चित सेलेब्स में से एक हैं स्वरा भास्कर. वो एक्ट्रेस जो अपने बोल्ड रोल और अपनी बेबाकी के लिए जानी जाती हैं. सामाजिक से लेकर राजनीतिक हर तरह के मुद्दे पर स्वरा की राय आती है और ये अच्छा भी है कि कम से कम कोई तो अपनी बात दिल खोलकर रख सकता है. स्वरा भास्कर जहां एक ओर अपनी बातें सबके सामने लाने के लिए बहुत फेमस रहती हैं वहीं दूसरी ओर ट्रोल और उनके फैन कोई मौका नहीं छोड़ते उन्हें वायरल करने का.

पुलवामा आतंकी हमले के बाद जहां पूरा देश एक जुट होकर पाकिस्तान के खिलाफ खड़ा हो गया वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया के सिपाही भी सामने आ गए. सोशल मीडिया के सिपाहियों की आदत है कि वो गड़े मुर्दे जरूर उखाड़ लाते हैं. और वही हुआ स्वरा भास्कर के साथ.

स्वरा भास्कर ने 2015 में पाकिस्तान यात्रा के दौरान पाकिस्तान के बारे में अपने विचार व्यक्त किए थे. वहां उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान जैसा कोई देश नहीं है और लंदन, न्यूयॉर्क से भी बेहतर शहर लाहौर है. ये था स्वरा का 2015 का वर्जन लेकिन पिछले साल वीरे दी वेडिंग जब पाकिस्तान में बैन हुई तो उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जैसे देश से और क्या उम्मीद की जा सकती है. और 2015 में जो स्वरा पाकिस्तानी भाषा से इम्प्रेस हुई थीं वो अपनी फिल्म के दौरान कह रही थीं कि पाकिस्तान की भाषा तो भारत से भी ज्यादा गंदी है.

स्वरा भास्कर, पाकिस्तान, वीरे दी वेडिंग, सोशल मीडियास्वरा भास्कर का ये वीडिोय 2018 में पहली बार वायरल हुआ था और उस समय भी लोगों ने उन्हें खूब खरी खोटी सुनाई थी

ये वीडियो असल में नया नहीं है, बहुत पुराना है और इसका पुलवामा आतंकी हमले से कोई लेना देना तो है नहीं, लेकिन फिर भी अब इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. 9 मार्च से लेकर ये खबर बनाने तक ये वीडियो 3 हज़ार से भी ज्यादा बार शेयर किया गया है और इस वीडियो पर लोगों की प्रतिक्रिया भी आ रही है.

लोग कह रहे हैं कि ये पूरी तरह से पाखंड है. और यकीन मानिए अगर आप स्वरा की बात सुनेंगे तो आपको भी लगेगा कि वाकई कोई इंसान ऐसे अलग-अलग बातें कैसे बोल सकता है.

स्वरा भास्कर जहां अपनी बातों के लिए मश्हूर हैं वहीं इस तरह का वीडियो ये दिखाता है कि शायद उन्हें खुद भी याद नहीं रहता कि वो क्या बोलती हैं. वैसे तो समय के साथ लोगों की राय बदलना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन एकदम उत्तर और दक्षिण अगर राय हो जाए तो लोग कुछ सवाल उठाने लगते हैं.

ट्विटर पर जब वापस से ये वीडियो शेयर होने लगा तो स्वरा भास्कर को ट्रोल करने वालों ने एक बार फिर से अपना मोर्चा संभाल लिया.

इस समय स्वरा का ट्रोल होना इसलिए भी चौंकाने वाला नहीं है क्योंकि पूरा देश पाकिस्तान के खिलाफ खड़ा है और ये वीडियो पाकिस्तान की तारीफ भी कर रहा है.

स्वरा भास्कर का ये वीडियो कई सवाल खड़े करता है. भले ही ये पुराना वीडियो हो, लेकिन इस समय ये ट्रेंड कर रहा है जब हमारा देश इतने मुश्किल हालात से गुजर रहा है. ये वीडियो देखकर लगता है कि क्या वाकई स्वरा अपनी सुविधा के हिसाब से अपनी राय बदल लेती हैं?

मैं जो स्वरा की राय की बहुत कद्र करती थी उसे भी ये वीडियो देखने के बाद थोड़ा असहज महसूस होने लगा है. असहजता इसलिए क्योंकि स्वरा कोई आम लड़की नहीं हैं, उन्हें कई लोग उनकी सोच के लिए फॉलो करते हैं और ऐसे में अपने पुराने बयान से ऐसे पलट जाना क्योंकि उस देश ने कुछ गलत किया ये तो बेहद गलत बात है. ऐसे स्थिति में जहां स्वरा है वहां लोग उनकी बात सुनते हैं और ऐसे बयान सिर्फ उनकी लोकप्रियता और विश्वसनियता कम करते हैं.

ये भी पढ़ें-

कश्मीर में हामिद जैसे बहुतों का अब बस अल्लाह ही मालिक है!

BADLA Review: 'कहानी' वाला रोमांच दोहराएगी ये फिल्म

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय