होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जनवरी, 2021 09:40 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

2019 के अंत से लेकर अब तक सिनेमा और दर्शक दोनों ही बदल गए हैं. कारण है OTT प्लेटफॉर्म्स और उनमें दिखाई जा रही वेब सीरीज. साफ है कि सिनेमा के विपरीत OTT पर वैरायटी है. यानी जो संस्पेंस, थ्रिलर और क्राइम का शौकीन है उसके लिए भी बहुत कुछ है. इसी तरह वो तमाम लोग जिन्हें कॉमेडी या रोमांस पसंद है उनकी भी पसंद का पूरा ख्याल रखा गया है. बात अगर भारत की सबसे पॉपुलर वेब सीरीज की हो तो जो सबसे पहला नाम हमारे दिमाग मे आता है वो है अमेजन प्राइम की चर्चित वेब सीरीज 'मिर्ज़ापुर.' (Mirzapur) पंकज त्रिपाठी , अली फ़ज़ल और दिव्येन्दु शर्मा स्टारर मिर्ज़ापुर के दो सीजन आ चुके हैं और जैसा रुख दोनों ही सीजंस पर फैंस का रहा है उन्हें इंतजार है मुर्ज़ापुर 3 (Mirzapur 3 Release Date) का. हर कोई जानना चाहता है कि कालीन भइया का क्या हुआ? क्या मिर्ज़ापुर की गद्दी मुन्ना को मिलेगी या फिर अब मिर्ज़ापुर की बादशाहत बदले की आग में तड़पडते गुड्डू पंडित के हिस्से आएगी? जैसी इस सीरीज की फैन फॉलोइंग रही है सवालों का पूरा पुलिंदा तैयार है. बाकी दर्शकों के बीच एक्साइट मेंट बना रहे इसलिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए एक से एक नई-नई जानकारियां फैंस तक पहुंचाई जा रही हैं. ऐसी ही एक जानकारी जिसने सबको हैरत में डाल दिया है वो ये कि मिर्ज़ापुर सीजन 3 में इस बात को जाहिर कर दर्शकों को हैरत में डाला जा सकता है कि मुन्ना त्रिपाठी और कालीन भइया बाप-बेटे नहीं बल्कि भाई हैं.

Mirzapur 3 web series on Amazon Prime as per the new information Munna Tripathi Kaleen bhaiya are brothers not father and son अमेज़न प्राइम की वेब सीरीज मिर्ज़ापुर में कालीन भइया संग मुन्ना त्रिपाठी

जी हां भले ही इस बात को सुनकर दर्शकीं को हैरत हो लेकिन इसमें भी कोई शक नहीं है कि सीजन 1 और सीजन 2 के बाद अब सीजन 3 के लिए सीरीज के तीसरे भाग में न केवल कहानी में बल्कि पात्रों के लिहाज से भी कई अहम परिवर्तन किए जा रहे हैं. कहा तो यहां तक जा रहा है कि बात चूंकि तीसरे सीजन को हिट कराने की है इसलिए चाहे वो ट प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम हो या फिर खुद इस सीरीज के निर्माता और निर्देशक कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं है और हिट कंटेंट बनाने के लिहाज से नए नए प्रयोगों को जगह दी जा रही है.

बात आगे बढ़े इससे पहले हमारे लिए ये बताना बहुत ज़रूरी है कि जब मिर्ज़ापुर का पहला सीजन आया तो कैरेक्टर्स के कारण देश की जनता ने उसे हाथों हाथ लिया. चाहे वो अखंडा नन्द त्रिपाठी रहे हों या फिर कालीन भइया, गोलू गुप्ता, स्वीटी, मुन्ना त्रिपाठी, गुड्डू और बबलू पंडित, बीना हर एक पात्र का अभिनय शानदार था जिसे दर्शकों ने भी खूब सराहा. पहले सीजन के लास्ट एपिसोड में मुन्ना और उनके गुर्गे गुड्डू और उसके परिवार पर हमला कर देते हैं जिस कारण बबलू पंडित की मौत हो जाती है.

अब अगर जिक्र दूसरे सीजन का हो तो भले ही नए किरदारों को खपाने के नाम पर मिर्ज़ापुर सीजन 2 में कई अहम प्रयोग किये गए हों लेकिन इस बात में भी कोई शक नहीं है कि पहले के मुकाबले दूसरे सीजन की स्टोरी उम्दा, ग्रिपिंग और हैरान कर देने वाली थी. सीजन 2 के लास्ट एपीसोड में जिस तरह कालीन भइया को जौनपुर के बाहुबली रह चुके रति शंकर शुक्ला के बेटे शरद द्वारा बचाया गया है साफ हो जाता है कि कहानी अभी खत्म नहीं हुई है.

अच्छा चूंकि दूसरे सीजन तक आते आते निर्माता निर्देशक भी इस बात को समझ चुके हैं कि दर्शक हल्की चीजों को बर्दाश्त नहीं करेगा इसलिए सारी कसर तीसरे सीजन में निकाली जाएगी. अब खुद सोचिए यदि तीसरे सीजन तक आते आते दर्शकों को ये पता चले कि मुन्ना त्रिपाठी और कालीन भइया बाप बेटे नहीं बल्कि भाई-भाई हैं तो सोचिए दर्शकों को कितना बड़ा झटका लगेगा.

सीजन थ्री मजेदार होगा इसमें इसलिए भी शक नहीं है कि मिर्ज़ापुर के निर्माता निर्देशक सीजन 2 के रूप में दूध से जल चुके हैं और अब बारी क्यों कि छाछ पीने की आई है तो जैसा एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का हाल का रवैया है वो छाछ भी फूंक फूंककर पीएंगे. दर्शकों को भले ही सीजन थ्री का इंतजार करते हुए तमाम तरह के कयास लगाने पड़े लेकिन जब बात इस सीरीज के प्रोड्यूसर और डायरेक्टर की आएगी तो उन्हें किसी भी बात की जल्दबाजी नहीं है. यूं भी क्वालिटी कंटेंट आने में थोड़ा बहुत वक़्त तो लगता ही है.

ये भी पढ़ें -

Tandav Trailer Release : सैफ - डिम्पल के बीच में जो है वो राजनीति है, जो किसी की सगी नहीं होती!

January 2021 में रिलीज हो रही फिल्में-वेब सीरीज बनाएंगी इस महीने को फिल्मी चहेतों का त्योहार

Aashram 3 लेकर अहम जानकारी सामने आई है जिसे फैंस को जरूर जानना चाहिए

#अमेजन प्राइम, #वेब सीरीज़, #अमेजन प्राइम मिर्जापुर 2, Mirzapur 3 News Update, Mirzapur 3 Release Date, Amazon Prime Video Mirzapur 2 Web Series

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय