होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2020 07:03 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बॉलीवुड (Bollywood) के साथ एक समस्या है और समस्या बहुत गंभीर है. जैसे इंडस्ट्री का हाल है बॉलीवुड रचनात्मकता की मार सह रहा है. नए के नाम पर कुछ है नहीं. तो पुरानी चीजों पर तड़का लगाकर उन्हें नया बनाया जा रहा है. बात गानों और म्यूजिक की हो तो वहां स्थिति और गंभीर है. यहां भी नया कुछ है नहीं तो पुराने गानों का रीमिक्स बनाकर उनकी जान ली जा रही है. हाल फिलहाल में कई गानें आए हैं और उन्हीं गानों की तर्ज पर ए आर रहमान की कंपोजिशन मसक्कली (Masakali) की हत्या की कोशिश भी हुई है. सिद्धार्थ महरोत्रा (Sidharth Malhotra)और तारा सुतरिया (Tara Sutaria) का गाना मसक्कली 2.0 (Masakali 2.0) हाल में ही रिलीज हुआ है. गाने की प्रोडक्शन टीम और स्टार कास्ट ने जैसा ट्रीटमेंट गाने को दिया है उससे पूर्व में आए इस हिट सांग मसक्कली के ओरिजिनल कंपोजर एआर रहमान (AR Rahman) न सिर्फ आहत हैं बल्कि बहुत नाराज हैं.

Masakkali 2, Songs, AR Rahman, Prasoon Joshi मसक्कली 2 बनाकर इंडस्ट्री फिर बड़ी भूल की है रहमान क्या कोई भी होता नाराजगी स्वाभाविक थी

नए गाने को लेकर मसक्कली के ओरिजिनल कंपोजर ए आर रहमान ने ऐसा बहुत कुछ लिख दिया है जिसे यदि नए गाने के निर्माता देख लें तो ये शायद ही वो उसे पचा पाएं.

गाना रिलीज होने के बाद ए आर रहमान ने ट्विटर पर लिखा है कि कोई शार्ट कट नहीं. एक एक बारीकी का ख्याल रखा जाता है कई रातें आदमी बिन सोये रहता है एक पूरी यूनिट इसके लिए काम करती है. रहमान के अनुसार एक गाने को बनाने में काफी मेहनत लगती है . इसके अलावा रहमान ने दर्शकों से ओरिजिनल गाना सुनने को भी कहा.

बता दें कि इस नए गाने को तनिष्क बागची ने री क्रिएट किया है. इसे गाया है तुलसी कुमार और सचेत टंडन ने. बात अगर पुराने गाने की हो तो ओरिजनल स्कोर मसक्कली को कंपोज किया था ए आर रहमान ने जबकि प्रसून जोशी के लिखे इस गाने को मोहित चौहान ने अपनी आवाज दी थी.

गौरतलब है कि दिल्ली 6 का गाना मसक्कली अपने जमाने का एक हिट गाना रहा है जिसे दर्शकों ने खूब सराहा था.

बात रचनात्मकता की हुई है और प्रसून जोशी का भी जिक्र आ चुका है तो बता दें कि नया गाना प्रसून जोशी को भी रास नहीं आया है. प्रसून ने अपने ट्विटर पर लिखा है कि जैसा सुलूक इस गाने के साथ हुआ है उससे उन्हें गहरा आघात लगा है.

बहरहाल भले ही हम सिद्धार्थ और तारा को मरजावां में एक साथ देख चुके हों मगर जैसे एक बार फिर वो साथ आए हैं उनका एक साथ आना किसी को नहीं भाया है और सोशल मीडिया पर इस गाने को लगातार ट्रोल किया जा रहा है.

यूजर्स बार बार इसी बात को दोहरा रहे हैं कि आखिर क्यों ए आर रहमान द्वारा लिखे इतने अच्छे गाने की इस तरह हत्या की गई. लोग नाराज हैं. लोगों की नाराजगी देखकर मसक्कली 2 बनाने वाले लोगों को समझना चाहिए कि वो दौर गया जब गाने या संगीत के नाम पर दर्शकों को कुछ भी परोस दिया जाए.

अब समय क्वालिटी का है बाजार उसे ही हाथों हाथ लेगा जो क्वालिटी देगा और फिलहाल इस मामले में ए आर रहमान, मोहित चौहान और प्रसून जोशी टॉप पर हैं.

ये भी पढ़ें -

Salman Khan, आप सही मायने में नायक हैं

Kanika Kapoor के लिए कोरोना वायरस से ज्यादा भारी पड़ने वाला है अगला इलाज!

Ramayan-Mahabharat के बाद भारी पब्लिक डिमांड पर आ रहा है शक्तिमान 2...

Bollywood, Songs, Music

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय