New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मार्च, 2020 10:52 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कोरोना वायरस (Coronavirus) की स्प्रेडिंग को रोकने के लिए 21 दिन का लॉक डाउन (Lockdown) कर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राष्ट्र और लोगों की सुरक्षा के लिहाज से एक बड़ा कदम उठाया है. क्यों कि कोरोना वायरस फैलने का एक बड़ा कारण संक्रमण है इसलिए लोग घरों पर रहने को बाध्य हैं. क्या सरकारी क्या गैर सरकारी इन दिनों सभी लोग घर पर रहकर काम करने को बाध्य हैं. अब क्योंकि एक लंबे समय तक घर पर ही रहना है इसलिए व्यक्ति का बोरियत की गिरफ्त में आना स्वाभाविक है. लोग अपने घरों में रहें और बेवजह बाहर न निकलें इसलिए सरकार दूरदर्शन (Doordarshan) पर अपने बरसों पुराने प्रोग्राम रामायण-महाभारत (Ramayan-Mahabharat) का प्रसारण पहले ही कर चुकी है इस बीच खबर है कि दर्शकों की भारी मांग पर सरकार एक बार फिर 90 के लोकप्रिय प्रोग्राम शक्तिमान (Shaktiman) का प्रसारण करने वाली है. बता दे कि बीते कुछ दिनों से मांग तेज थी कि वो प्रोग्राम पुनः टेलीकास्ट किये जाएं जिन्होंने एक जमाने में लोगों को अपना दीवाना बनाया था. लोगों की इस इच्छा के लिए खुद मुकेश खन्ना (Mukesh Khanna) जो कि शो में गंगाधर और शक्तिमान की भूमिका निभा चुके हैं, सामने आए हैं. मुकेश खन्ना ने खुद इस बात को स्वीकार किया है कि शो का सीक्वल जल्द ही दर्शकों के सामने होगा.Coronavirus, Lockdown, Shaktiman, Mahabharat, Ramayan शक्तिमान का शुमार अपने ज़माने के सुपरहिट प्रोग्राम में है जिसे हमेशा ही पब्लिक ने सिर आंखों पर लिया

ध्यान रहे कि शक्तिमान का शुमार उन टीवी धारावाहिकों में है जिसके जरिये भारत जैसे देश को अपना पहला सुपर हीरो मिला था जिसका काम बुराई का नाश करके अच्छाई को फैलाना था. शो में शक्तिमान बने गंगाधर के अलावा गीता विश्वास, डॉक्टर जैकाल और किलविष थे जोकि शो के लीड शक्तिमान की ही तरह दर्शकों के बीच खूब पसंद किए गए.

अब जबकि कोरोना वायरस के चलते सारा देश ठप है. और सरकार ये घोषणा पहले ही कर चुकी थी कि कुछ लोकप्रिय पुराने प्रोग्राम दोबारा दूरदर्शन पर प्रसारित होंगे इसलिए दर्शकों के बीच से शक्तिमान को दोबारा शुरू करने की बात हुई थी. इस पब्लिक डिमांड को खुद मुकेश खन्ना ने भी हाथों हाथ लिया और घोषणा की है कि जल्द ही इसका सीक्वल आएगा.

बॉम्बे टाइम्स को दिए गए एक इंटरव्यू में मुकेश खन्ना ने कहा है कि गुजरे तीन सालों से हम शक्तिमान के दूसरे एडिशन पर काम कर रहे हैं. हम शक्तिमान का सीक्वल इसलिए बना रहे हैं क्योंकि लोग जानना चाहते हैं कि आखिर बाद में हुआ क्या. मुझे लगता है जैसे ही परिस्थितियां बदलेंगी हम बहुत जल्द शो लेकर आएंगे क्योंकि इस समय शक्तिमान की काफी डिमांड है.

वहीं मुकेश खन्ना ने रामायण और महाभारत के दोबारा शुरू होने पर भी ख़ुशी जताई है और कहा है कि ये बहुत ही अच्छा है कि अब एक ही समय में महाभारत और रामायण जैसे शो पब्लिक को देखने को मिल रहे हैं.

दिलचस्प बात ये है कि महाभारत में भी मुकेश खन्ना थे और इसमें उन्होंने भीष्म पितामह का किरदार निभाया था. जनता को मुकेश खन्ना की आवाज बहुत पसंद आई थी जिसने सोने पर सुहागा का काम किया था.

रामायण, महाभारत और शक्तिमान के बाद किन प्रोग्राम्स को दोबारा दिखाने की हुई मांग

जैसे ही ये खबर आई कि सरकार लॉक डाउन के मद्देनजर रामायण और महाभारत दिखाने वाली है सोशल मीडिया पर मांग हुई कि सरकार इस दौरान उन तमाम शो का पुनः प्रसारण करने वाली है मांग तेज हुई कि शाहरुख खान का हिट प्रोग्राम सर्कस, ब्योमकेश बख्शी, कैप्टेन व्योम, हीमैन दिखाया जाए.

ध्यान रहे कि ये सभी दूरदर्शन के वो कार्यक्रम थे जिनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग थी और तक दर्शक भी अपने मन पसंद के शो के लिए पूरा-पूरा हफ्ता इंतजार करते थे. बता दें कि सरकार ने सर्कस और ब्योमकेश बख्शी दिखाना शुरू कर दिया है. माना जा रहा है कि जल्द ही शक्तिमान के साथ साथ बाकी के प्रोग्राम भी दिखाए जाएंगे.

जिस हिसाब से शो की घोषणा के लिए खुद मुकेश खन्ना सामने आए हैं इसने उन फैंस को बड़ी राहत दी है जिनका बचपन शक्तिमान देखकर बीता है. शो का सीक्वल कैसा होगा? क्या आज के समय में लोग तब की बातों को पचा पाएंगे? सारे जवाब वक़्त देगा लेकिन जो वर्तमान है वो इस मुश्किल घड़ी में देश की जनता को थोड़ा बहुत सुकून देता नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें -

Ramayan telecast तो दोबारा भी ब्लॉकबस्टर रहा

Coronavirus Lockdown: बेंगलुरु का कहकर थाईलैंड गया पति धरा गया है!

Coronavirus ने जानिए कैसे बदल दी दुनिया, 8 चुनिंदा खबरें...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय