New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अक्टूबर, 2020 10:41 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कोरोना की मार तमाम चीजों के साथ साथ सिनेमा पर पड़ी है. एक ऐसे समय में जब विचारधारा की लड़ाई अपने सबसे निर्णायक मोड़ पर आ गई हो, बॉलीवुड से जुड़े निर्माता निर्देशक खासी चिंता में हैं. कोरोना ने यूं ही बॉक्स ऑफिस की धज्जियां उड़ा दी हैं ऊपर से हर दूसरी चीज के लिए बॉयकॉट का कैम्पेन चलाने वालों ने आग में घी का काम किया है. कह सकते हैं कि ये एक ऐसा वक़्त है जब फैंस ग़लत चीजों का जवाब तल्ख लहजे में दे रहे हैं और बॉलीवुड को बता रहे हैं कि अगर फैन्स किसी स्टार या फ़िल्म को हिट करा सकते हैं तो उसे वापस अर्श से फर्श पर भी ला सकते हैं. अब एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) को ही देख लीजिए. अपनी राष्ट्रवादी छवि के कारण किसी जमाने में जन जन में लोकप्रिय अक्षय फ़िलहाल परेशान हैं और उनकी परेशानी के पीछे माकूल वजहें भी हैं. जल्द ही अक्षय की फ़िल्म लक्ष्मी बॉम्ब रिलीज (Laxmmi Bomb Release Date) होने वाली है. मगर इस फ़िल्म में ऐसा बहुत कुछ है जिसने दर्शकों को आहत कर दिया है और उन्होंने फ़िल्म के बॉयकॉट (Boycott Laxmmi Bomb) की मांग तेज कर दी है. फ़िल्म को लेकर जारी विवाद अभी थमा नहीं है. ऐसे में हिंदू सेना (Hindu Sena) का सामने आना और अक्षय की फ़िल्म लक्ष्मी बॉम्ब को लेकर सूचना प्रसारण मंत्रालय को पत्र लिखना ये बताने के लिए काफी है कि ऐसी ही फ़िल्म रिलीज होगी वर्तमान में जारी तमाशा और गहरा होगा.

Laxmi Bomb, Laxmmi Bomb, Laxmmi Bomb Release Date, Akshay Kumar,अक्षय की लक्ष्मी बम आने में अभी वक़्त है लेकिन इसको लेकर विरोध खूब हो रहा है

बता दें कि अक्षय कुमार की फ़िल्म लक्ष्मी बॉम्ब के मद्देनजर हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने फ़िल्म के टाइटल को लेकर आपत्ति जताई है और सभी हिंदुओं से अपील की है कि यदि फ़िल्म का टाइटल बदला नहीं जाता तो फ़िल्म का बॉयकॉट किया जाए. ध्यान रहे कि आलोचकों ने फ़िल्म लक्ष्मी बॉम्ब में लव जेहाद को प्रमोट करने का आरोप फ़िल्म मेकर्स पर लगाया है.

अपनी स्टोरी लाइन के कारण फ़िल्म ट्रोल्स के निशाने पर है. अभी बीते दिनों ही फ़िल्म का ट्रेलर लॉन्च हुआ था और जैसी लोगों की प्रतिक्रिया थी अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी की इस फ़िल्म से लोग काफी नाराज थे. फ़िल्म को लेकर यही कहा गया कि हमेशा की तरह फिर एक बार इस फ़िल्म के जरिये हिंदू धर्म को नीचा दिखाने की कोशिश हुई है.

उपरोक्त पंक्तियों में हमने हिंदू सेना का जिक्र किया था तो बता दें कि हिंदू सेना ने फ़िल्म के कास्ट, क्रू, निर्माता, निर्देशक और प्रमोटर्स के खिलाफ एक शिकायत पत्र केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर को दिया है. हिंदू सेना के अनुसार राघव लॉरेंस निर्देशित इस फिल्म में माता लक्ष्मी के नाम का गलत इस्तेमाल हुआ है जिससे हिंदुओं की भावनाएं आहत हुई हैं. हिंदू सेना ने कहा है कि यदि उनकी मांगें पूरी नहीं होती हैं तो हिंदू सैनिक हर सिनेमाघर के बाहर खड़े होकर सुरक्षा देंगे ताकि देशभर में कहीं भी इस फिल्म की स्क्रीनिंग नहीं हो सके.

गौरतलब है कि अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी स्टारर 'लक्ष्मी बॉम्ब को एक हॉरर कॉमेडी बताया जा रहा है. फ़िल्म में अक्षय का पात्र ऐसा है जो भूत प्रेतों को मजाक की तरह लेता है और उनका उपहास करता है. ट्रेलर की मानें तो फिर एक दिन अक्षय के शरीर में 'लक्ष्मी' की आत्मा आती है जो एक ट्रांसजेंडर है और जिसे अपने दुश्मनों से अपनी मौत का बदला लेना है.

चूंकि अभी तक कोरोना के चलते सिनेमा हॉल बन्द थे इसलिए घोषणा हुई थी कि लक्ष्मी बॉम्ब को ओ टी टी प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर रिलीज किया जाएगा लेकिन अब क्यों कि अनलॉक की प्रक्रिया में सिनेमा हॉल खुल गए हैं तो माना जा रहा है कि फ़िल्म हॉट स्टार के अलावा सिनेमाघरों में भी रिलीज की जाएगी.क्योंकि फ़िल्म हिंदूवादी संगठनों के निशाने पर है.

अभी फ़िल्म की रिलीज में वक़्त है लेकिन जिस लिहाज से विरोध कि शुरुआत हुई है फ़िल्म क्रिटिक्स के बीच चर्चा जोरों पर है कि फ़िल्म को भारी नुकसान झेलना पड़ेगा. तो अब फिल्म हिट होती है या फ्लॉप? इसका जवाब वक़्त की गर्त में छुपा है.लेकिन जैसा विरोध हिंदूवादी संगठनों का फिल्म के नाम को लेकर है उससे इतना तो साफ़ हो गया है कि ये फिल्म उन निर्माता निर्देशकों और प्रमोटर्स के लिए ज़रूर सबक होगी जिन्होंने अब तक हिंदू धर्म को हलके में लिया और मौके बेमौके उसका जमकर उपहास किया.

कह सकते हैं कि आने वाला वक़्त फिल्म और अक्षय कुमार दोनों के लिहाज से खासा दिलचस्प है.

ये भी पढ़ें -

5 कारण, मिर्जापुर सीजन 2 के एक्शन के लिए बेक़रार क्यों हैं फैंस

अभी तो सिर्फ घोषणा हुई है और शाहरुख के फैंस ने 'पठान' को सुपरहिट बना दिया!

गोलू की बुद्धि, गुड्डू का बाहुबल Mirzapur 2 में मुन्ना को कालीन भइया भी नहीं बचा सकते!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय