New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अक्टूबर, 2020 10:16 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बस चंद रोज़ और. इंतजार की घड़ियां खत्म अमेज़न प्राइम की चर्चित वेब सीरीज मुर्ज़ापुर का सीक्वल मिर्जापुर 2 (Mirzapur Season 2) जल्द ही हमारे सामने होगा. मिर्जापुर के सीज़न 2 को लेकर जिस तरह का उत्साह दर्शकों में है साथ ही चाहे वो टीजर (Mirzapur Teaser) और ट्रेलर (Mirzapur Season 2 Trailer) हों या फिर मिर्ज़ापुर सीजन 2 के अलग अलग पोस्टर्स. एक बात तो यकीनन कही जा सकती है कि ये सीरीज हिट है और भविष्य में सफलता के कई नए मानक स्थापित करेगी. चाहे वो पूर्व में प्रदर्शित हो चुका मिर्ज़ायर 1 हो या फिर अगले कुछ दिनों में आने वाला मिर्ज़ायर का सीजन 2. होने को तो मिर्जापुर एक क्राइम सीरीज (Crime Series) है जिसमें वर्चस्व की लड़ाई है. लेकिन आखिर ऐसा क्यों है कि ये लोगों को खूब पसंद आ रही है और फैंस इसे हाथों हाथ ले रहे हैं?

Amazon Prime Video Mirzapur 2, Mirzapur Web Series, Mirzapur Season 2, Mirzapur Trailerतमाम बातें हैं जिनके चलते दर्शक बेसब्री से मिर्जापुर 2 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं

 

तो आइये उन कारणों पर नजर डालते हैं जिनको जानने के बाद हमारे लिए इस बात को समझना आसान होगा कि आखिर वो कौन कौन से कारण हैं जो दर्शकों की क्यूरिऑसिटी बढ़ाए हुए हैं. या ये कहें कि क्यों दर्शक मिर्जापुर 2 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

गोलू का बदला

यदि हम मिर्जापुर के पहले सीजन पर नजर डालें तो जो सबसे दिलचस्प कैरेक्टर हमें नजर आता है वो किसी और का नहीं बल्कि गोलू गुप्ता का था. पिछले सीजन में गोलू को जहां एक तरफ उसूल पसंद दिखाया गया तो वहीँ एक दबंगई भी हमें उसके कैरेक्टर में दिखाई दी.

बात अगर सीजन 1 की हो तो सीजन 1 में मुन्ना त्रिपाठी और उसके गुर्गों ने गोलू की गर्भवती बहन स्वीटी गुप्ता और प्रेमी एवं दोस्त बब्लू पंडित को मार दिया था. चूंकि सीजन 2 बदले की कहानी है इसलिए जाहिर है कि इस सीजन में जो सबसे प्रभावी कैरेक्टर है वो गोलू गुप्ता का है. दर्शक ये जानने को बेक़रार हैं कि घायल गुड्डू पंडित की मदद से कैसे गोलू मिर्ज़ापुर पर राज करती है.

कहानी का प्लाट

मिर्ज़ापुर का पहला सीजन जहां एक तरफ हमें त्रिपाठी और शुक्ला में वर्चस्व की लड़ाई दिखाता है. तो वहीं हमने ये भी देखा कि तब क्या होता है जब गुड्डू और बब्लू जैसे आम से दो लड़कों को पावर मिल जाती है. इसी तरह हमने वो सीन भी देखें जिसमें अपने को पिता कालीन भइया के सामने प्रूव करने के लिए तमाम तरह के हथकंडे अपनाए. अब बात अगर हम सीजन 2 की करें तो इसमें दर्शक आगे की कहानी जानने को बेक़रार हैं.

दर्शक मुन्ना को मिर्ज़ापुर का दबंग बनते देखना चाहते हैं. वहीँ उन्हें ये भी देखना है कि गुड्डू को साथ लकेर आखिर कैसे मुन्ना भइया से लड़ाई लड़ती है. चूंकि ये सीजन बदले का है तो इसमें हम जौनपुर के बाहुबली और गुड्डू बब्लू के हाथों मारे गए रति शंकर शुक्ला के लड़के को अपने दुश्मनों से बदला लेते हुए देखेंगे.

सीन और डायलॉग्स

मिर्ज़ापुर 2 के ट्रेलर का यदि हम अवलोकन करें तो मिलता है कि इसकी शुरुआत इस डायलॉग्स के साथ होती है कि - जो आया है, वो जाएगा भी. बस मर्ज़ी हमारी होगी.माना जा रहा है कि निर्माता और निर्देशक ने यह डायलॉग गीता से लिया है.

इसी तरह अगर हम पूरे ट्रेलर को देखें तो इसमें सीन और डायलॉग्स की भरमार है, माना जा रहा है कि मिर्ज़ापुर का सीजन 2 इसलिए भी धमाकेदार होगा क्योंकि इसमें जहां एक से बढ़कर एक सीन हैं तो वहीं उम्दा डायलॉग्स की भरमार भी है. तो इसलिए दर्शक ये जानने को बेक़रार हैं कि इस बार वो कौन कौन सी पांच लाइंस होंगी जिनका इस्तेमाल वो सोशल मीडिया पर मीम बनाने के लिए कर सकते हैं.

महिला किरदार और उनकी दबंगई

एक बड़ा वर्ग है जो अब तक इस बात को मानता रहा है कि मिर्ज़ापुर पुरुष प्रधान सीरीज है. यदि आप भी ऐसा ही कुछ सोचते हैं तो आपको पुनः इस सीरीज को देखना चाहिए और ये समझना चाहिए कि पुरुषों से ज्यादा मिर्ज़ापुर में स्त्रियों का कद था. चाहे वो अखंडानंद त्रिपाठी की दूसरी बीवी बीना त्रिपाठी रही हों या फिर गोलू गुप्ता और स्वीटी गुप्ता.

डिम्पी से लेकर डिम्पी की मां तक सभी कैरेक्टर मजबूत और पूरी तरह से दबंग थे. अब जबकि मिर्ज़ापुर का सीजन 2 जल्द ही हम दर्शकों के बीच आ रहा है इस बार भी निर्माता और निर्देशक ने इस बात को हलके में नहीं लिया.

 

सीजन 2 में एक बार फिर महिला पात्रों को मजबूती से जगह दी गयी है. समां कैसा होने वाला है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है की इस बार गोलू मिर्ज़ापुर की डॉन बनने वाली है और पिछले सीजन के बाहुबली गुड्डू भइया इस काम में उनकी भरपूर मदद करने वाले हैं.

बदले के लिए तड़पता गुड्डू

मिर्जापुर के सीजन 1 में हमने देखा कि अपनी दबंगई के दम पर गुड्डू पंडित ने न केवल कालीन भइया और मुन्ना त्रिपाठी को अपने आगे झुकाया. बल्कि एक वक़्त वो भी आया जब पूरा मिर्ज़ापुर और आस पास के जिले मिस्टर पूर्वांचल बनने की इच्छा रखने वाले गुड्डू पंडित के आगे झुके.

चूंकि मिर्जापुर 2 पूरी तरह से बदले की कहानी है और गुड्डू घायल है तो देखना दिलचस्प रहेगा कि वो अपने दुश्मनों से कैसे और किस तरह बदला लेता है और उन्हें बताता है कि मिर्ज़ापुर का असली किंग कालीन भइया का लड़का मुन्ना त्रिपाठी नहीं बल्कि सिर्फ और सिर्फ गुड्डू पंडित है. साफ़ बात है कि सीजन 2 में बदले के लिए तड़पते गुड्डू को देखना दिलचस्प होने वाला है.

ये भी पढ़ें -

गोलू की बुद्धि, गुड्डू का बाहुबल Mirzapur 2 में मुन्ना को कालीन भइया भी नहीं बचा सकते!

अरे मुन्ना भइया संभलकर! बॉयकॉट मिर्ज़ापुर को लेकर ओवर-कॉन्फिडेंस कहीं लंका न लगा दे

Boycott Mirzapur season 2 के साथ गुड्डू भइया की जंग स्क्रीन से पहले ही शुरू

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय