होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 फरवरी, 2018 11:03 AM
मनीष जैसल
मनीष जैसल
  @jaisal123
  • Total Shares

पीएनबी घोटाले ने देश की जनता और विपक्षी दलों को जहां एक मुद्दा और दे दिया है, वहीं भ्रष्टाचार मुक्त भारत का सपना देखने वाली भाजपा के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. गाहे बगाहे भाजपा इस मुद्दे से खुद को बचा भी लेगी. लेकिन बड़ा प्रश्न ये है कि, क्या नीरव मोदी की फायरस्टार डायमंड कंपनी और नीरव मोदी डायमंड कंपनी से जुड़ी बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्रियां नीरव मोदी के खिलाफ खुद को खड़ा कर पाएंगी?

नीरव मोदी दो डायमंड कंपनी के मालिक रहें हैं. ऐसे में जाहिर है कि भारत में डायमंड को बेचने के लिए तैयार किए गए विज्ञापनों में, उनके द्वारा मशहूर बॉलीवुड अदाकाराओं को बतौर मॉडल प्रस्तुत किया गया होगा. इस मामले की खोजबीन करने पर मिलता है कि नीरव मोदी की डायमंड कंपनी से बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड तक के तार जुड़े हुए हैं.

पीएनबी, नीरव मोदी, बॉलीवुड, अभिनेत्रियां नीरव मोदी को लेकर बॉलीवुड को भी जरूर सामने आना चाहिए

गौरतलब है कि प्रियंका चोपड़ा से लेकर काजोल, श्रृद्धा कपूर, जैकलीन फर्नांडिस, निम्रत कौर, लीजा हेडन, सोनम कपूर, डकोटा जॉन्सन, रोजी हंटिंगटन-व्हिटले, और केट विंसलेट, तक नीरव की डायमंड कंपनी के विज्ञापन में दिख चुकी हैं. ऐसे में, अब उनके लिए देश के हर मुद्दे पर अपनी राय रखने के साथ देश के संभवतः सबसे बड़े बैंक घोटाले के खिलाफ बोल पाना काफी मुश्किल होता दिख रहा है.

2017 में, फोर्ब्स की लिस्ट में 84वें नंबर पर रहने वाले सबसे अमीर नागरिक नीरव ने देश के सामने एक ऐसी स्थिति खड़ी कर दी है जिससे निपटना एक टेढ़ी खीर साबित होगा. कहा जा सकता है कि देश की जनता के सामने अभी विजय माल्या के घोटालों का दर्द कम नहीं हुआ था. इसके बाद नीरव के घोटालों ने, घोटालों की श्रृंखला में केवल चार चार चांद लगाने का काम किया है. इसके अलावा बाकि बची हुई कसर रोटोमैक पेन वाले कोठारी जी पूरी कर चुके हैं. इन लोन घोटालों से, भले ही इन बड़े व्यवसायियों का कुछ न बिगड़े पर देश की आर्थिक हालत और भी दयनीय होती हमें दिखाई दे रही है.

मौजूदा समय में इन व्यवसायियों द्वारा बैंकों से प्राप्त लोन और उससे जुड़े घोटालों को लेकर जिस प्रकार की ख़बरें आ रही हैं. उससे यह तो निश्चित है कि, बिना सरकारी मदद के यह सब कर पाना उनके लिए मुश्किल है. नीरव का मामला 2011 से चल रहा था और अब जाकर इसकी जांच हुई है, ऐसे ही माल्या के मामले में लोन, कांग्रेस के समय में पास हुआ और मामला भाजपा सरकार में खुला.

अब यहां यह देखना जरूरी हो जाता है कि जिन लोगों के साथ इन घोटालेबाजों के तार जुड़े होते हैं क्या वो इनके खिलाफ खुद को खड़ा रख पाते हैं. नीरव मोदी के व्यवसाय से जुड़े बॉलीवुड के कलाकार क्या खुद को इस घोटाले और नीरव के खिलाफ खुद को खड़ा कर पाएंगे यह आने वाला वक्त बताएगा.

खैर, समय समय पर बॉलीवुड अपने सोशल मीडिया और अन्य प्रमोशनल टूल्स के माध्यम से देश के जरूरी मामलों में हस्तक्षेप देता रहता है, ऐसे में यहां नीरव के व्यवसाय से जुड़ी हस्तियों के खुल कर सामने आने में अभी कितनी देर लगने वाली है ये देखना हमारे लिए भी दिलचस्प होने वाला है.

ये भी पढ़ें -

मितरों... पकौड़ा विवाद का PNB घोटाले से बहुत पुराना नाता है !

नीरव मोदी जैसे अरबपति आखिर कहां खर्च करते हैं अपने पैसे

पीएनबी के एक ग्राहक की नीरव मोदी को चिट्ठी..

Pnb Scam, Nirav Modi, Bollywood

लेखक

मनीष जैसल मनीष जैसल @jaisal123

लेखक सिनेमा और फिल्म मेकिंग में पीएचडी कर रहे हैं, और समसामयिक मुद्दों के अलावा सिनेमा पर लिखते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय