New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जुलाई, 2018 11:11 AM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जहां देश में एक बड़ा तबका अपनी रोजी रोटी के लिए दिन रात मेहनत कर रहा है, वहीं एक ऐसा भी तबका है, जिसके पास अथाह दौलत है. हाल ही में PNB Scam में फंसे Nirav Modi भी ऐसे ही एक अरबपति हैं, जिनके पास पैसों की कोई कमी नहीं है. जब भी कभी हम ऐसे लोगों को देखते हैं तो मन में एक सवाल उठता है कि जिनके पास सब कुछ है, आखिर वह अपने पैसों से क्या खरीदते होंगे? आखिर ये अरबपति लोग अपने पैसों को कहां खर्च करते होंगे? क्या ये लोग महंगे-महंगे होटलों में जाकर खाना खाते होंगे? महिलाएं अपना अधिकतर समय स्पा और पार्लर में बिताती होंगी? जिन कपड़ों और जूतों को एक बार पहन लेती होंगी क्या उसे दोबारा हाथ नहीं लगाती होंगी? आपके इन सभी सवालों के जवाब दे रही है Kotak Wealth Management की ये रिपोर्ट.

कपड़ों पर खर्च होता है सबसे अधिक पैसा

रिपोर्ट के अनुसार अरबपति लोग अपना अधिकतर पैसा (16%) कपड़ों और एसेसरीज में खर्च करते हैं. ये अरबपति लोग दूसरे नंबर पर छुट्टियां मनाने के लिए अपना सबसे अधिक पैसा (13%) खर्च करते हैं. वहीं तीसरा नंबर आता है ज्वैलरी का, जिस पर ये अरबपति लोग अपनी दौलत का करीब 12% हिस्सा खर्च करते हैं. इसके अलावा 12% पैसा ऑटोमोबाइल पर, 9% पैसा घर सजाने में, 9% पैसा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में, 9% पैसा इवेंट्स में और करीब 6% पैसा लग्जरी घड़ियां खरीदने में खर्च करते हैं. जिन लोगों पर यह सर्वे किया गया है उनमें करीब 47% लोग 40 साल की उम्र के नीचे थे.

कैसे रहते हैं इतने फिट?

लोगों के मन में सवाल ये भी उठता है कि आखिर ये अरबपति लोग इतने फिट और खूबसूरत कैसे दिखते हैं. करीब 76 फीसदी अरबपति लोग योगा करते हैं, ताकि खुद को फिट रख सकें. 31 फीसदी लोग अपने खाने का विशेष ख्याल रखते हैं और लगभग 38 फीसदी लोग क्रॉसफिट जिम में अपना पसीना बहाते हैं और फिट बने रहते हैं.

इन गैजेट्स और ऐप के दीवाने होते हैं अरबपति

रिपोर्ट की मानें तो अरबपति लोगों में से करीब 51 फीसदी ब्लड ग्लूकोज मीटर गैजेट का इस्तेमाल करते हैं यानी अधिकतर अरबपति डायबिटीज के मरीज हैं. लगभग 45 फीसदी लोग फिटबिट डिवाइस पहनते हैं, जो उनकी एक्टिविटीज को ट्रैक करता है. अरबपति लोगों को नींद भी कम आती है, इसका पता इस बात से चलता है कि करीब 34 फीसदी लोग स्लीप हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं. 34 फीसदी लोग माईफिटनेस पाल ऐप का इस्तेमाल करते हैं जो खाने-पीने को ट्रैक करता है, जबकि 25 फीसदी अरबपतियों के फोन में आपको फिजिकल एक्टिविटी ट्रैक करने वाला रनकीपर ऐप मिल जाएगा.

ऐसे-ऐसे शौक पालते हैं अरबपति

अमेरिकी की मशहूर फोटोग्राफर लॉरेन ग्रीनफील्ड ने साल 1992 में दुनियाभर के अमीर लोगों के लाइफस्टाइल को अपने कैमरे में कैद करने का एक प्रोजेक्ट शुरू किया था. उन्होंने अपने जीवन के 25 साल इसी काम में बिता दिए और फिर जो तस्वीरें दुनिया के सामने आईं उनसे अरबपति लोगों की लग्जरी जिंदगी की कई बातें साफ हो गईं. जिनके पास अथाह पैसा होता है वह उन्हें खर्च करने के लिए कैसे-कैसे शौक पालते हैं, ये आपको इस तस्वीर से ही साफ हो जाएगा.

अमीर, लाइफस्टाइल, नीरव मोदी, दौलतअपने शांघाई अपार्टमेंट में 43 साल की Xue Qiwen.

ये तस्वीर Xue Qiwen की है, जो 2005 में ली गई थी. इन्होंने पूरे घर को अपने फेवरेट ब्रांड (Versace) के फर्नीचर्स से सजाया है. 1994 में इन्होंने एक कंपनी शुरू की थी जो इंडस्ट्रियल केबल बेचती थी और तब से अब तक इन्होंने 4 और कंपनियां खोल ली हैं. वह 3 गोल्फ क्लब की सदस्य हैं. आपको बता दें कि हर गोल्फ क्लब की ज्वाइनिंग फीस 1 लाख डॉलर यानी करीब 65 लाख रुपए है.

Kotak Wealth Management की रिपोर्ट और Xue Qiwen की फोटोग्राफर Lauren Greenfield द्वारी खींची गई ये तस्वीर अरबपति लोगों की जिंदगी जीने के तरीके को दिखाती है. कुछ समय पहले ही आई ऑक्सफेम की रिपोर्ट ने यह साफ किया था कि 2017 में जितनी दौलत पैदा हुई उसका 73 फीसदी सिर्फ 1 फीसदी लोगों के पास है. अब जब इतनी सारी दौलत है, तो उसे खर्च भी तो करना ही होगा. और पैसों को कोई विजय माल्या की तरह महंगे शौक पालने में खर्च करे या फिर मुकेश अंबानी की तरह अपना बिजनेस बढ़ाने में, ये तो सबकी अपनी-अपनी मर्जी है.

ये भी पढ़ें-

नीरव मोदी का पीएनबी घोटाला तो अजगर की पूंछ भर है !

'जब भी कोई बैंक को ठगता है तो मुझे खुशी होती है क्योंकि...'

PNB Scam: क्‍यों हमें नीरव मोदी का शुक्रिया अदा करना चाहिए...

#अमीर, #अरबपति, #नीरव मोदी, Secret Life Of India's Ultra Rich, India's Ultra Rich, Nirav Modi

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय