होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मार्च, 2020 12:26 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बॉलीवुड (Bollywood) में स्टार किड के बीच इंडस्ट्री में आने की ज़बरदस्त होड़ है. स्टार्स भी अपनी तरफ से हर संभव कोशिश करते हैं कि कैसे भी करके अपने बच्चों को लांच कर दिया जाए. वर्तमान में तमाम स्टार्स ऐसे हैं जिनके बच्चे स्कूल कॉलेजों में पढ़ाई के साथ साथ बड़े बड़े इंस्टिट्यूट से एक्टिंग का कोर्स कर रहे हैं. सितारे यही चाहते हैं कि जैसे लोगों ने उन्हें हाथों हाथ लिया उनके बच्चों को भी फैंस से वैसा ही प्यार मिले. चाहे वो किंग खान हों या फिर मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर (Aamir Khan). अजय देवगन (Ajay Devgan) से लेकर सुनील शेट्टी (Sunil Shetty) तक सभी सितारे इसी बात को लेकर फिक्रमंद है कि बच्चे उनकी लैगेसी को आगे कैसे ले जाएंगे? जैसा टफ कम्पटीशन है, माना जा रहा है कि स्टार किड्स का स्टार बनना इतना भी आसान नहीं होने वाला है. सफलता तब ही मिलेगी जब कुछ अलग होगा. औरों से कुछ जुदा करने की शुरुआत बीते साल ही शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की बेटी सुहाना खान (Suhana Khan) ने एक शार्ट फिल्म 'The Grey Part of Blue' में आकर कर दी थी. अब 2020 में करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) की बेटी समाएरा कपूर (Samaira Kapur) ने चंकी पांडे की बेटी रिसा पांडे (Rysa Panday) की शार्ट फिल्म दौड़ में अपना डेब्यू कर बता दिया है कि कम्पटीशन वाकई बहुत टफ है.

    Samaira Kapur, Star Kid, Debut, Daud, Karisma Kapoorकरिश्मा कपूर के साथ उनकी बेटी समाएरा कपूर

फिल्म दौड़, 7.5 मिनट की फिल्म है जिसे चंकी पांडे की बेटी और एक्टर अनन्या पांडे की बहन रिसा पांडे ने लिखा और निर्देशित किया है. बताया जा रहा है कि इस शार्ट फिल्म में अनिल कपूर के भतीजे जहान कपूर को भी फीचर किया गया है. करिश्मा की बेटी समाएरा कपूर के रोल के बारे में बात करें तो मिलता है कि इस शार्ट फिल्म में समाएरा ने फिल्म की लीड के दोस्त की भूमिका निभाई है.

फिल्म मुंबई की झुग्गी से ताल्लुक रखने वाली एक लड़की की कहानी है जो अपनी मां का हाथ बंटाने के लिए पेंसिल बेचती है लेकिन उसे दौड़ में हिस्सा लेना है और स्प्रिंटर बनना है. लड़की के इस सपने के लिए तीन स्टूडेंट्स जिसमें समाएरा कपूर जहान कपूर और धनिती पाठक हैं जी जान से जुट जाते हैं. ये लोग उसके लिए जूते और कपड़े खरीदते हैं और उस लड़की का सपना पूरा करने में उसकी मदद करते हैं.

बताया जा रहा है कि ये फिल्म समाएरा कपूर की पहली फिल्म है और दिलचस्प बात ये है कि साल 2015 में उन्होंने एक शार्ट फिल्म डायरेक्ट की थी जिसमें उन्होंने एक्टिंग भी की थी. फिल्म अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव का हिस्सा बनी थी जिसे लोगों ने खूब सराहा था. बॉलीवुड में जैसी होड़ है माना जा रहा है कि समाएरा कपूर ने ये फिल्म शाहरुख खान की बेटी सुहाना कपूर की देखा दी है जिन्होंने साल 2019 में अपनी शार्ट फिल्म  'The Grey Part of Blue' से फिल्म समीक्षकों की तारीफें बटोरी थीं.

समाएरा कपूर का आने वाला भविष्य क्या होगा इसका फैसला वक़्त करेगा लेकिन करीब 18 साल बाद इंडस्ट्री में कमबैक करके करिश्मा कपूर ने बता दिया है कि वो भी किसी से कम नहीं हैं.करिश्मा कपूर को हमने आखिरी बार  फिल्म शक्ति : द पावर में देखा था. बात करिश्मा के कमबैक की भी चली है तो बता दें कि करिश्मा हमें जल्द ही ज़ी5 और ऑल्ट बालाजी के बैनर तले बन रही मेंटलहुड में नजर आएंगी. इस वेब सीरीज को एकता कपूर ने प्रोड्यूस किया है और इसमें करिश्मा के साथ संजय सूरी, संध्या मृदुल, शिल्पी शुक्ला और श्रुति सेठ जैसे कलाकार भी हैं.

करिश्मा और समाएरा दोनों का आने वाला वक़्त कैसा रहेगा? सवाल का जवाब हमें वक़्त देगा लेकिन जो वर्तमान है और जिस लिहाज से समाएरा अपना डेब्यू और करिश्मा अपना कमबैक कर रही है इसका पूरा फायदा बॉलीवुड को मिलेगा. हो सकता है करिश्मा के इस अवतार को देखकर उन एक्ट्रेस को प्रेरणा मिले जिन्होंने एक्टिंग छोड़ दी है और घर को तरजीह  देकर एक नई शुरुआतबहुत पहले कर दी थी.

ये भी पढ़ें -

Bollywood सितारों की अगली पीढ़ी की तैयारी!

Angrezi Medium movie review: पिता सच में भावुक होता है बच्चों के लिए कुछ भी कर जाता है!

Mere angne mein: अमिताभ के बेहद लोकप्रिय गाने की दुर्गति का सबसे बड़ा remix

Daud, Short Film, Bollywood

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय