charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जून, 2022 09:05 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

#BoycottBollywood हैशटैग वाले दौर में 'दूध' से जल चुके फिल्म निर्माता और एक्टर्स जब छाछ भी फूंक फूंक कर पी रहे हों, तब विरले ही कोई खतरा मोल लेने का सहस जुटा पाता है. शाहरुख खान ने ये रिस्क लिया है. दक्षिण भारतीय सिनेमा के बड़े फिल्ममेकर एटली और एसआरके के पहले कोलेबोरेशन ने फैंस में उम्मीद जगा दी है. फिल्म Jawan का टीजर सरप्राइज की तरह लॉन्च हुआ है. अभी शाहरुख की अपकमिंग फिल्म 'पठान' को आने में वक़्त है. जवान का टीजर दमदार है. शाहरुख़ के लुक को लेकर सस्पेंस पैदा करने की कोशिश मेकर्स द्वारा हुई है. लुक से इस बात का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है कि अपनी फिल्म जवान में शाहरुख एक एजेंट की भूमिका में है जो किसी मिशन पर है. टीजर में शाहरुख जख्मी हैं. उनके पूरे चेहरे, सिर और हाथ पर पट्टी बंधी है. टीजर्स की शुरुआत में जिस तरह बंदूकों और चाकू के अलावा गैजेट्स दिखाए गए हैं साफ़ है कि एटली ने माहौल बनाने की कोशिश की है और इसमें 'साउथ फैक्टर' जमकर परोसा है. फिल्म 2 जून 2023 में रिलीज होगी.

Shah Rukh Khan, Jawan Teaser, Pathan, Teaser, Bollywood, Film, Film Industry, Detectiveअपनी फिल्म जवान के टीजर में धांसू लुक में शाहरुख खान

जवान के टीजर को रेड चिलीज ने शेयर किया है और लिखा है कि जब शाहरुख और एटली साथ आते हैं तो ये आपका दिमाग चकरा देते हैं. एक्शन एंटरटेनर जवान के लिए तैयार हो जाइए. 2 जून 2023 को सिनेमाघरों में हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज होगी.

शाहरुख की अपकमिंग फिल्म जवान को लेकर अब तक जो भी जानकारी बाहर आई है यदि उस पर यकीन किया जाए तो मिलता है कि इस फिल्म में शाहरुख डबल रोल में है. फिल्म में सान्या मल्होत्रा का तो रोल अहम है ही. वहीं फिल्म में साउथ सुपरस्टार नयनतारा को भी कास्ट किया गया है. फिल्म में नयनतारा इंवेस्टिगेटिव ऑफिसर के रोल में एक्शन करती दिखाई देंगी.

पठान को रिलीज होने में अभी वक़्त है. ऐसे में शाहरुख का जवान का टीजर निकालना और इस फिल्म में 'जवान' का रोल करना कहीं न कहीं इस बात की तस्दीख कर देता है कि शाहरुख अपनी छवि बदलने को बेक़रार हैं. सवाल होगा कैसे? तो जवाब के लिए हमें एसआरके की ही पठान का रुख करना चाहिए. ख़बरों की मानें तो पठान में भी शाहरुख डिफेन्स फ़ोर्स से जुड़े दिखाए गए हैं. यानी अब शाहरुख़ की कोशिश यही है कि वो लवर बॉय या ये कहें कि किसी आशिक की तरह नहीं बल्कि अपनी राष्ट्रवादी छवि के लिए याद किये जाएं.

अब सवाल ये है कि चाहे वो जवाब हो या फिर पठान क्या शाहरुख़ को इससे कोई खास फायदा मिलेगा? जवाब है नही, भले ही ये फ़िल्में (पठान और जवान) एसआरके फैंस को पसंद आएं और वो इन्हें हाथों हाथ लें. लेकिन जब हम मास स्केल को ध्यान में रखें और उसपर बात करें तो मिलता यही है कि एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद फैंस बॉलीवुड को पूरी तरह के खोखला बता रहे हैं. 

बॉलीवुड को लेकर फैंस का मानना यही है कि, ये एक ऐसी जगह है. जहां चमकदार सफ़ेद पर्दे के पीछे वो काली दुनिया है, जो बेहद शातिर है. और जिसके कुकर्मों की सीमा को शब्दों में नहीं बांधा जा सकता. विषय बहुत सीधा है. चाहे जवान बनें या फिर किसान और भगवान जैसा बॉलीवुड को लेकर फैंस का रवैया है शाहरुख हों या कोई और बॉयकॉट बॉलीवुड तो होना ही है.

बहरहाल जिक्र शाहरुख़ का हुआ है तो भले ही शाहरुख अपनी राष्ट्रवादी छवि से फैंस का दिल जीतने की कोशिश दिलो जान से कर रहे हों लेकिन हमें ये भी नहीं भूलना चाहिए कि आर्यन खान ड्रग्स मामले के बाद उनकी खूब जमकर फजीहत हुई थी. भले ही कोर्ट ने ड्रग्स मामले में आर्यन को क्लीन चिट दे दी हो लेकिन अब भी फैंस को यकीन नहीं हो रहा है कि मामले में सही न्याय दिया गया है. इसके अलावा चाहे वो नेपोटिज्म हो या फिर छोटे शहरों से इंडस्ट्री का रुख करने वाले कलाकारों का शोषण ऐसी तमाम बातें हैं जिसके चलते फैंस बॉलीवुड का बहिष्कार कर रहे हैं. 

अपनी छवि राष्ट्रवादी करने के शाहरुख लाख जतन कर लें लेकिन एक बार उन्हें कंगना का रुख जरूर करना चाहिए जिन्होंने राष्ट्रवादी छवि होने के बावजूद फैंस के कोप को भोगा है. बहरहाल अब जबकि एसआरके ने अपनी अपकमिंग फिल्म जवान का टीजर लांच कर ही दिया है तो देखना दिलचस्प रहेगा कि विजेता कौन होगा? फैंस की बॉलीवुड के प्रति नरागजी या फिर बतौर एक्टर शाहरुख खान की राष्ट्रवादी छवि.  

ये भी पढ़ें -

कौन थीं वीरांगना संयोगिता, जिनकी प्रेम कहानी 'सम्राट पृथ्वीराज' फिल्म में दिखाई गई है

सम्राट पृथ्वीराज मूवी का बॉक्स ऑफिस पर जो भी हो, सोशल मीडिया पर बहस हिट है

'सम्राट पृथ्वीराज' यूपी में टैक्स फ्री, लेकिन ओमान, कुवैत में बैन क्यों? 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय