New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जुलाई, 2020 01:45 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बीते दो साल में एक टर्म हमने खूब सुना जो था, कारगिल गर्ल (Kargil Girl) यानी गुंजन सक्सेना (Gunjan Saxena). गुंजन सक्सेना भारत की पहली महिला एयरफोर्स पायलट थी जिन्होंने अपने आत्मविश्वास और साहस से वो मुकाम हासिल किया जो किसी भी व्यक्ति के लिए किसी हंसी सपने से कम नहीं होता. लेकिन उस मुकाम तक पहुंचना उतना भी आसान नहीं है. व्यक्ति तमाम तरह की चुनैतियों या ये कहें कि संघर्षों के सामना करता है. कुछ ऐसे ही संघर्षों की कहानी है 12 अगस्त को नेटफ्लिक्स (Netflix) पर रिलीज हो रही फिल्म गुंजन सक्सेना : द कारगिल गर्ल. निर्देशक शरण शर्मा द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म का इंतेजार इसलिए भी था क्योंकि इसमें एक कामयाब महिला को वॉर ज़ोन में घुसते हुए दिखाया गया है. फ़िल्म में जाह्नवी कपूर (Jahnvi Kapoor) लीड रोल में हैं. जबकि अंगद बेदी और पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) जैसे कलाकारों को भी इस फ़िल्म में निर्णायक भूमिका में रखा गया है.

Gunjan Saxena The Kargil Girl, Jahnvi Kapoor, Gunjan Saxenaइतना तो साफ़ हो गया है कि जाह्नवी अपनी फिल्म से कई महिलाओं को प्रेरणा देने वाली है

फ़िल्म पर बात करते हुए जाह्नवी ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा है कि 'मुझे भारत की पहली महिला एयर फोर्स अफसर जोकि युद्ध में गयी उनकी कहानी पर्दे पर पेश करते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है. ये फ़िल्म और ये कहानी आपको भी उतना ही प्रभावित करेगी जितना इसने मुझे किया. साथ ही अपने इस इंस्टाग्राम पोस्ट में जाह्नवी ने फ़िल्म की रिलीज डेट की घोषणा भी की है और बताया कि फ़िल्म नेटफ्लिक्स पर 12 जून को आ रही है.

इसके अलावा जाह्नवी ने फ़िल्म के 3 अलग अलग मोशन पोस्टर्स भी शेयर किए जिसमें पहले में उन्हें IAF पायलट के रूप में दर्शाया गया है. दूसरे पोस्टर में जाह्नवी और पंकज त्रिपाठी हैं जबकि तीसरे में अंगद बेदी हैं.

फ़िल्म आने में अभी वक़्त है. मगर इसका जो टीज़र आया है यदि उसपर गौर करें तो इसका वो डायलॉग जिसमें कहा गया है कि 'प्लेन लड़का उड़ाए या लड़की उसे पायलट की कहते हैं' न सिर्फ लोगों की जुबान पर है बल्कि बहुत ज्यादा मोटवेटिंग है.

बता दें कि जिस वक्त रियल गुंजन सक्सेना ने अपने सपनों को पंख दिए ये बात उनसे उनके पिता ने कही थी. एक बेटी से एक पिता का ये कहना हमें हमारे समाज की असलियत बताता है और ये साबित करता है कि एक महिला के लिए किसी भी काम की शुरुआत तमाम तरह की चुनैतियों के साथ होती है.

आज भले ही हमारी भारतीय वायुसेना में 1600 से अधिक महिला पायलट हों मगर जो चनौतियां गुंजन ने सहीं वो उन महिलाओं के लिए प्रेरणा है जो फौज में अपना करियर बनाना चाहती हैं.

फ़िल्म बॉक्स आफिस को कितना फायदा पहुंचाती है ? क्या इस फ़िल्म के जरिये जाह्नवी अपने करियर को नए आयाम देकर अपने को सिद्ध कर पाती हैं? तमाम सवालों के जवाब हमें 12 अगस्त को पता चल जाएंगे. लेकिन गुंजन सक्सेना के रूप में जिस तरह जाह्नवी ने अपने को ट्रांसफॉर्म किया है वो यकीनन कई लड़कियों के हौसलों को पंख देगा और उन्हें नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा.  बाकी फिल्म में  एलिमेंट्स हैं जिन्होंने इस बात की घोषणा अभी से कर दी है कि फिल्म आने वाले वक़्त की एक बड़ी हिट है और उसे दर्शकों का जबरदस्त प्यार मिलने वाला है.

ये भी पढ़ें -

Virgin Bhanupriya review: सेक्स के तड़के के संग एक भद्दा मजाक

Gunjan Saxena movie release: एयरफोर्स की पहली महिला पायलट की बहादुरी को नेटफ्लिक्स पर सेलिब्रेट कीजिए

Shakuntala Devi Trailer: गणितज्ञ होना आसान है मां होना वाक़ई मुश्किल!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय