New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 अप्रिल, 2023 09:29 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बॉलीवुड एक्टर इरफ़ान खान की मौत को ठीक ठाक वक़्त गुजर चुका है. सिनेमा के तमाम शौक़ीन ऐसे हैं जिनका मानना है कि इंडस्ट्री से फ़िल्में तो तमाम आई लेकिन जब बात एक्टिंग की होगी तो इरफ़ान का किसी से कोई मुकाबला नहीं है. सच बात है. इरफ़ान के जाने के बाद एक्टिंग के नाम पर एक बड़ा वैक्यूम हमें इंडस्ट्री में नजर आता है. आज भी जब कभी इरफ़ान की फ़िल्में हमारी आंखों से दो चार होती हैं, हम ठहर नहीं पाते और उन्हें पूरा करके ही दम लेते है. जिक्र इरफ़ान की फिल्मों का हुआ है तो हम The Song Of Scorpions को किसी भी सूरत में नजरअंदाज नहीं कर सकते. द सॉन्ग ऑफ स्कॉर्पियंस इरफ़ान की आखिरी फिल्म थी जिसका ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है. ट्रेलर को देखें तो साफ़ हो जाता है कि वाक़ई इरफ़ान एक्टिंग के जादूगर थे जिनकी बराबरी आने वाले वक़्त में शायद ही कोई कर पाए.

The Songs Of Scorpions, Irrfan Khan, Film, Trailer Review, Bollywood, Cinema, Waheeda Rehman, Golshifteh Farahaniद सॉन्ग ऑफ स्कॉर्पियंस के जरिये एक बार फिर इरफ़ान महफिल लूटने में कामयाब हुए हैं

8 अप्रैल को रिलीज होने वाली द सॉन्ग ऑफ स्कॉर्पियंस' का निर्देशन अनूप सिंह ने किया है. फिल्म आने में भले ही कुछ वक़्त हो लेकिन हमारे लिए ये जान लेना जरूरी है कि फिल्म 2017 में 70वें लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल में दिखायी जा चुकी है. इरफान के साथ फिल्म में ईरानी अभिनेत्री गोलशिफ्तेह फरहानी भी मेन लीड है. वहीं, हिंदी सिनेमा की वेटरन एक्ट्रस वहीदा रहमान भी इस फिल्म के जरिये लम्बे समय बाद रूपहले पर्दे पर वापसी कर रही हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Babil (@babil.i.k)

जैसा ये ट्रेलर है. हमें ये कहने में कोई गुरेज नहीं है कि ये इरफ़ान की फिल्म है और इरफ़ान के फैंस के लिए है. ट्रेलर में दिख रहा है कि इरफ़ान ने एक ऊंट व्यापारी का किरदार निभाया है और बैकड्रॉप राजस्थान का जैसलमेर है. फिल्म के विषय में जो जानकारी आई है उसके अनुसार The Song Of Scorpions लोकआस्था पर आधारित कहानी है जिसके अनुसार बिच्छू के डंक मारने के 24 घंटों के भीतर इंसान की मौत हो जाती है, लेकिन उसे एक ऐसे गाने से बचाया जा सकता है जो बिच्छू का गाना कहलाता है.

फ़िल्म में ईरानी अभिनेत्री गोलशिफ्तेह फरहानी नूरान के रोल में हैं, जो बिच्छू गायिका है. उसे यह हुनर अपनी दादी जुबैदा से विरासत में मिला है. राजस्थानी डायलेक्ट में जिस तरह इरफ़ान ने अपने डायलॉग बोले हैं ख़ुद बखुद साफ़ हो जाता है कि एक्टिंग का जादूगर उन्हें यूं ही नहीं कहा जाता था.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Babil (@babil.i.k)

फिल्म अच्छी होगी और प्रोड्यूसर्स को फ़ायदा पहुंचाएगी या फिर एक आम फिल्म बन कर रह जाएगी इसका फैसला तो आने वाला वक़्त कर देगा लेकिन ट्रेलर देखकर जो एक बात जेहन में आ रही है वो ये कि अगर इरफ़ान खान जैसे दिग्गज एक्टर को ट्रिब्यूट देने के लिए कोई फिल्म बनती तो वो यक़ीनन The Song Of Scorpions या इससे मिलता जुलता ही कुछ होता.

क्योंकि ट्रेलर ने उत्सुकता बढ़ा दी है और साथ ही जिस तरह से इसे शूट किया गया है वो भी अपने आप में हमें नए अनुभव देता है इसलिए एक दर्शक होने के नाते हमें भी फिल्म के रिलीज का बेसब्री से इन्तेजा है. कहानी नई है इसलिए इसका हिट होना तय है.

ये भी पढ़ें -

Agent Movie Trailer Review: फिल्म का ट्रेलर हाई ऑक्टेन एक्शन सीक्वेंस से भरपूर है!

बॉलीवुड की बदनामी और बायकॉट के असर से फिल्म मेकरों के हौंसले ठंडे बस्ते में

Nushrratt Bharuccha के हाथ लगी साउथ की दमदार फिल्म, 'छत्रपति' में लीड रोल करेंगी

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय