New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2023 07:03 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

किसी भी कलाकार के लिए एक बड़े स्केल पर बनाई जा रही फिल्म में काम करना सपने के सच होने जैसा होता है. खासकर वो साउथ सिनेमा की हाई ऑक्टेन एक्शन ड्रामा हो तो समझिए कि उस कलाकार की किस्मत खुल गई है. बॉलीवुड एक्ट्रेस नुसरत भरूचा के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है. उनको तेलुगू सिनेमा के सुपरस्टार श्रीनिवास बेलमकोंडा की पैन इंडिया फिल्म 'छत्रपति' में लीड एक्ट्रेस कास्ट किया जा रहा है. इस फिल्म को 'बाहुबली' और 'बजरंगी भाईजान' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में लिखने वाले साउथ सिनेमा के मशहूर लेखक के. विजयेंद्र प्रसाद ने लिखा है. फिल्म का निर्देशन वीवी विनायक कर रहे हैं, जो तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में कई बड़े सितारों के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्में बना चुके हैं. फिल्म 'छत्रपति' 12 मई को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी. ये फिल्म इसी नाम से बनी ब्लॉकबस्टर तेलुगू फिल्म की हिंदी रीमेक हैं, जिसमें 'बाहुबली' फेम एक्टर प्रभास ने लीड रोल किया था और 'आरआरआर' फेम डायरेक्टर एसएस राजामौली ने फिल्म का निर्देशन किया था.

फिल्म 'छत्रपति' के जरिए तेलुगू सुपरस्टार श्रीनिवास बेलमकोंडा हिंदी सिनेमा में डेब्यू करने जा रहे हैं. इसमें उनके अपोजिट नुसरत भरूचा को कास्ट किए जाने से दर्शक बहुत एक्साइटेड हैं. सभी जानते हैं कि नुसरत लीक से हटकर फिल्में करने के लिए जानी जाती हैं. उनकी पिछली फिल्में इस बात की गवाह हैं. यकीन न हो तो उनकी फिल्म 'रामसेतु', 'जनहित में जारी', 'छोरी', 'ड्रीम गर्ल' और 'छलांग' में उनके किरदार को देख लीजिए. इन सभी फिल्मों में उन्होंने दमदार अदाकारी से अभिनय के मामले में एक नई लकीर खींची है. बताया जा रहा है कि फिल्म 'छत्रपति' में भी उनका किरदार बहुत खास है. वो केवल एक सुपरस्टार की हीरोइन बनकर फिल्म में दिखाई देने वाली नहीं हैं. फिल्म में काम करने के बारे में नुसरत का कहना है, "मैं इस फिल्म को लेकर बहुत उत्साहित हूं. स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद मेरे रोंगटे खड़े हो गए थे. यह मेरी पहली पैन इंडिया एक्शन ड्रामा फिल्म है. मेरे पैन इंडिया डेब्यू के लिए 'छत्रपति' से बेहतर फिल्म नहीं हो सकती थी. मैं फिल्म को लेकर बहुत रोमांचित हूं.''

650x400_041723055931.jpgबॉलीवुड एक्ट्रेस नुसरत भरूचा के हाथ साउथ सिनेमा की एक दमदार फिल्म लगी है. नुसरत भरूचा के साथ काम करने के अपने अनुभव के बारे में श्रीनिवास ने कहा, "नुसरत के साथ काम करना बहुत अच्छा रहा है. मैं उनको इसके लिए धन्यवाद करना चाहूंगा कि उन्होंने मुझे मेरी पहली बॉलीवुड फिल्म में सहज महसूस कराया. छत्रपति हमारे लिए बहुत खास हैं. हम उम्मीद करते हैं दर्शक पसंद करेंगे. बॉलीवुड में मेरे बड़े डेब्यू के लिए ये एक परफेक्ट प्रोजेक्ट भी है. हालांकि, प्रभास की भूमिका को निभाना एक बड़ी जिम्मेदारी है, लेकिन मुझे खुशी है कि मैंने ऐसा किया, क्योंकि यह एक बेहतरीन स्क्रिप्ट है.'' फिल्म के प्रोड्यूसर जयंती लाल गढ़ा बताते हैं, ''छत्रपति की कहानी शानदार है. हमें इसमें साउथ सिनेमा का एक बड़ा सुपरस्टार चाहिए था, जो इस कहानी को बॉलीवुड में पेश कर सके, इसीलिए हमने श्रीनिवास को साइन किया. हम इस प्रोजेक्ट को लेकर काफी एक्साइटेड हैं. भगवान का शुक्र है कि यह प्रोजेक्ट हमारी प्लानिंग के अनुसार बना है. हमने इस फिल्म की कहानी में हिंदी दर्शकों के मुताबिक कई जरूरी बदलाव किए हैं. हमें भरोसा है कि फिल्म दर्शकों को पसंद आएगी.''

पिछले महीने फिल्म के मेकर्स ने 'छत्रपति' के लीड एक्टर श्रीनिवास बेलमकोंडा के किरदार की एक झलक पेश की थी. इस फर्स्ट लुक पोस्टर में एक्टर शर्टलेस होने के बाद एक बीस्ट की तरह नजर आ रहे थे. इसमें उनकी फीजिक भी जबरदस्त दिख रही थी. पानी के बीच में खड़ा हुआ उनका किरदार एक हाथ में पानी का लोटा लिए था. भुजाएं भड़क रही थी. चेहरा नहीं दिख रहा था, लेकिन गुस्सा नजर आ रहा था. बताया जा रहा है कि इस लुक के लिए श्रीनिवास ने बहुत मेहनत किया है. घंटों जिम में जाकर पसीना बहाने के बाद उनको इस तरह की काया मिली है. श्रीनिवास ने साल 2014 में फिल्म 'अल्लुडु सीनू' के जरिए तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. इस फिल्म के लिए सांई को फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला था. इसके बाद 9 वर्षों में उन्होंने 8 फिल्में की हैं. इनमें 'अल्लुदु अधुर्स', 'धीरा', 'रक्षसुदु', 'सीता' और 'कवचम' का नाम प्रमुख है. उनको डिजिटल स्टार के तौर पर भी जाना जाता है, क्योंकि उनकी हिंदी डब फिल्में यूट्यूब पर बहुत देखी जाती हैं. यूट्यूब पर उनकी फिल्म 'खूनखार' के 700 मिलियन व्यूज हैं.

बॉलीवुड एक्ट्रेस नुसरत भरूचा ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने पांव जमाने के लिए बहुत लंबा संघर्ष किया है. उनकी जगह दूसरी कोई एक्ट्रेस होती तो शायद फिल्मों में काम करने का सपना छोड़ चुकी होती. लेकिन लंबे इंतजार और संघर्ष के बाद आज वो अपने कंधे पर किसी फिल्म को सफल बनाने का मादा रखती हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरूआत साल 2002 में जीटीवी पर प्रसारित 'किट्टी पार्टी' नामक सीरियल से किया था. एक साल बाद उन्होंने ये सीरियल छोड़ दिया और चार साल तक अच्छे रोल की तलाश में लगी रही. साल 2006 में उनको फिल्म 'जय संतोषी मां' में बॉलीवुड का पहला ब्रेक मिला. इसके तीन साल के इंतजार के बाद दूसरी फिल्म 'कल किसने देखा है' साल 2009 में रिलीज हुई. इसके बाद 'ताज महल', 'प्यार का पंचनामा' और 'आकाश वाणी' जैसी फिल्में रिलीज हुईं, लेकिन कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हो पाई.

साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म प्यार का पंचनामा 2 बॉक्स ऑफिस पर सफल होने वाली पहली फिल्म बनी. इस फिल्म ने उनको पैसा और शोहरत दोनों दिया. लेकिन यहां तक पहुंचने में उनको 13 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा. एक एक्ट्रेस के नजरिए से देखा जाए तो ये समय बहुत ज्यादा होता है. कई फिल्म एक्ट्रेस का करियर ही इतना होता है. लेकिन पिछले 20 साल से नुसरत बॉलीवुड में संघर्ष करते हुए अपने करियर को आगे बढ़ा रही है. उनकी उम्र 37 साल से अधिक की हो चुकी है, लेकिन आज भी वो लीड एक्ट्रेस के रोल में बड़ी से बड़ी एक्ट्रेस को अपने अभिनय के जरिए मात दे रही हैं. समय के साथ उनके अंदर मैच्योरिटी भी आई है. एक वक्त था जब उन्होंने 'लव सेक्स और धोखा' जैसी फिल्म भी की थी. लेकिन अब फिल्मों के चुनाव में सर्तरकता बरतने लगी हैं. वो ऐसी ही फिल्में साइन कर रही हैं, जिनमें उनका किरदार अहम हो.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय