New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अगस्त, 2016 07:06 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

ऐसा कम ही होता है कि कोई एक्टर अपने नाम से कम, अपने किरदार से ज्यादा पहचाना जाता है. शिल्पा शिंदे भी एक ऐसा ही नाम हैं जिन्हें लोग शिल्पा के नाम से कम भाभी जी के नाम से ज्यादा जानते हैं. भले ही आज वो ये किरदार न निभा रही हों, लेकिन शिल्पा के अंदाज और डायलॉग डिलिवरी का जादू दर्शकों पर ऐसा चढा कि आज तक उतरा नहीं. मैं अकेली ऐसी नहीं, बल्कि बहुत सारे लोगों ने शिल्पा के जाने के बाद शो देखना ही छोड़ दिया. वो बात और है कि 'द शो मस्ट गो ऑन', लेकिन बहुतों के लिए असली भाभीजी हमेशा शिल्पा ही रहेंगी.

shilpashinde650_081616070933.jpg
 असली भाभी तो शिल्पा शिंदे ही रहेंगी

सीरियल छोड़ने के बाद शिल्पा कैसी हैं, क्या सोचती हैं, क्या कर कर रही हैं, और क्या करना चाहती हैं, इन सारे सवालों पर उन्होंने 'आईचौक' से खुलकर बात की. पूरी बातचीत बाद में, पहले यह बता दूं कि सीरियल में भाभीजी के किरदार में उनकी मासूमियत सिर्फ दिखावा नहीं थी, बल्कि शिल्पा का व्यक्तित्व ही ऐसा है.

ये भी पढ़ें- 'भाभी' ही अच्छी हैं, पत्नी बन गईं तो...

नहीं करना चाहती थीं भाभी जी का रोल-

यूं तो हर अभिनेता खुद को हर तरह के किरदार में ढाल लेते हैं, फिर भी जब शिल्पा को ये रोल ऑफर किया गया था तो वो इसे करना नहीं चाहती थीं. उनहोंने साफ कह दिया था कि वो ये भाषा नहीं बोल सकतीं, लेकिन लोगों के बहुत कहने पर उन्होंने ये किरदार स्वीकार कर लिया. और खुद से वादा किया कि इस बेहद सामान्य से किरदार को करूंगी तो अच्छी तरह से ही करूंगी. और नतीजा सबने देखा. अंगूरी सीरियल में भाभी बनी लेकिन उनका नाता घर-घर से जुड़ गया. अब कोई शिल्पा को नहीं जानता था, लोग सिर्फ भाभीजी को पहचानते थे.

अपने अब तक के करियर में शिल्पा की पहचान इसी भाभीजी के किरदार से हुई, और इसका श्रेय वो अपने पापा को देती हैं. उनका मानना है कि ये सब उनके पापा के आशीर्वाद का ही फल है.   

shilpa-shinde-650_081616071200.jpg
शिल्पा मानती हैं कि पापा के आशीर्वाद की बदौलत ही कामयाबी मिली

कैसे आया 'सही पकड़े हैं'

आज शो में जब शुभांगी 'सही पकड़े हैं' बोलती हैं, तो न जाने क्यों ऐसा लगता है कि बस परफैक्ट होते होते रह गया. जिस मासूमियत से शिल्पा बोलती थीं, वो फील ही अलग थी. आज जब भी कोई 'सही पकड़े हैं' कहता है, जहन में सिर्फ शिल्पा का चेहरा नजर आता है, इस तकिया कलाम ने भाभीजी को अमर कर दिया. इसपर शिल्पा का कहना है कि वो सीरियल के लिए एक अच्छा सा तकिया कलाम चाहती थीं. उन्होंने अपने डायलॉग राइटर से इस बारे में बात कही. जो खुद अलीगढ़ से हैं, बातों ही बातों में ये शब्द उनके मुंह से निकला और शिल्पा ने इसे तुरंत अपना लिया. शिल्पा कहती हैं कि ये तकिया कलाम उनके जिंदगी में बहुत अहमियत रखता है.

shilpa-mos_031716051_081616072030.jpg
अमर हो गया 'सही पकड़े हैं'

ये भी पढ़ें- 'भाभी जी' का खुलासा हो रहा है वायरल, जानिए क्यों?

'कोई किसी का करियर बैन नहीं कर सकता'-

शिल्पा का अपने प्रोड्यूसर्स से विवाद हुआ, उन्होंने सीरियल छोड़ दिया था. खबरें ये भी आईं कि सिन्टा ने शिल्पा पर आजीवन बैन लगा दिया है, और अब शिल्पा को छोटे पर्दे पर काम नहीं दिया जाएगा. एक मेहनती एक्ट्रेस के प्रति टीवी इंडस्ट्री के इस फैसले से लोगों के मन में कई सवाल उठे, जिसका जवाब शिल्पा ने दिया.

उनका कहना है- 'बैन एक गलत शब्द है, आप किसी को बैन नहीं कर सकते, आप सीरियल से हटा सकते हैं, चैनल से हटा सकते हैं, लेकिन किसी का करियर बैन नहीं कर सकते इसलिए मैं अब भी काम कर रही हूं. टीवी दिन ब दिन बदतर होता जा रहा है. पहले यहां कलाकारों की इज्जत और सम्मान किया जाता था. अभी इतनी भीड़ है. हर प्रोड्यूसर क्रिएटिविटी छोड़कर एपिसोड छापने और पैसे बनाने में लगा हुआ है. चैनल-चैनल में कॉम्पिटिशन है जिसमें आर्टिस्ट पिसते हैं. कलाकारों पर बंदिशे लगाई जाती है. एक्सक्लूसिविटी साइन करवाई जाती है. किसी और चैनल में काम करने नहीं दिया जाता. ये सरासर गलत है. दो साल का कॉन्ट्रैक्ट साइन कराने के बाद अगर सीरियल बंद हो जाए तो मुझे कौन खिलाएगा... मुझे अब टीवी पर बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं रही. मुझे ऑफर आते हैं, लेकिन सिर्फ ये दिखाने के लिए कि मुझपर बैन नहीं है, मैं कोई भी शो तो नहीं कर सकती. ये नॉनसेन्स है.'

maxresdefault_081616071945.jpg
 'कोई किसी का करियर बैन नहीं कर सकता'

अपनी मर्जी से छोड़ा था शो-

पूरी टीवी इंडस्ट्री और दर्शक शिल्पा के शो छोड़ने से स्तब्ध थे. हांलाकि खबरे इस तरह से आ रही थीं कि शिल्पा को शो से निकाला गया, लेकिन सच्चाई ये थी कि शिल्पा अंदर तक इतना टूट चुकी थीं कि उनके साथ काम करना ही नहीं चाहती थीं. उनका कहना है कि- 'वो बहुत बुरा समय था, मेरे पास इतना पॉपुलर शो छोड़ने का कोई कारण नहीं था, मुझे मेरे प्रोड्यूसर्स के रवैये से बहुत धक्का लगा मैं बहुत दुखी हुई, मुझे गुस्सा था और मुझे लगा कि मैं अब इनके साथ काम नहीं कर सकती.'

ये भी पढ़ें- अभी भी सविता को भाभी मानते हैं तो मिसअंडरगारमेंट हैं आप!

प्रोड्यूसर ही नहीं साथी कलाकारों ने भी शिल्पा के खिलाफ ही बात की, उन्हें बहुत आश्चर्य था कि उसे सह कलाकार उनके खिलाफ कैसे बोल सकते हैं. वो उनके व्यवहार से बहुत दुखी थीं. और जब उसने पूछा गया कि आप क्या आगे उनके साथ काम करेंगी, तो उन्होंने साफ कह दिया कि वो दोबारा उनके साथ स्क्रीन पर कभी काम नहीं करना चाहेंगी. शिल्पा का कहना है कि 'आर्टिस्ट बहुत इमोशनल होते हैं, उन्होंने मेरे साथ गलत किया'. लेकिन बहुत ही पॉजिटिव एटिट्यूड रखने वाली शिल्पा का मानना है कि जो होता है अच्छे के लिए ही होता है.

s_081616072932.jpg
 बहुत पॉजिटिव हैं शिल्पा

अब बड़े पर्दे का रुख कर रही हैं शिल्पा-

टीवी पर आने से पहले शिल्पा दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम कर चुकी हैं. वो कहती हैं उन्होंने एक्टिंग में जो कुछ भी सीखा वो साउथ से ही सीखा. डेली सोप्स में काम करते वक्त उन्हें समय ही नहीं मिलता था कि वो फिल्मों में काम करें. उनके पास शाहरुख खान की फिल्म चक दे इंडिया के लिए भी ऑफर था लेकिन उन्होंने स्वीकार नहीं किया, हालांकि आज वो अफसोस करती हैं कि वो फिल्म उन्होंने छोड़ दी थी. बहरहाल अब जब शिल्पा ने छोटे पर्दे को अलविदा कह दिया है, उनके पास समय हैं तो शिल्पा जल्दी ही फिल्मों का रुख कर रही हैं. वो कहती हैं कि उनके साथ टीवी में जो कुछ भी हुआ उसे देखकर कहा जा सकता था कि जहां करियर खत्म होना था, वहां शुरुआत हो रही है. उनके पास अभी कई मराठी फिल्मों के प्रोजेक्ट्स हैं. और जो उन्हें बेहतर लगेगा वो उसे चुन लेंगी. हाल ही में उन्होंने ऋषि कपूर के साथ एक फिल्म में आइटम नंबर किया है, जिसे गणेश आचार्य ने कोरियोग्राफ किया है.

'हैप्पी-फाय' से की है वापसी-

शिल्पा हाल ही में श्री अधिकारी ब्रदर्स के नए डिजिटल इनीशिएटिव हैप्पी-फाय (Happii-Fi) से जुड़ गई हैं. हैप्पी-फाय पर ही उन्होंने 'भाभी जी का खुलासा' नाम से एक वीडियो सीरीज शुरू की है. जिसमें वो भाभी जी का किरदार ही निभाती दिखाई दे रही हैं. इसपर 'वो सही पकड़े हैं' भी बोल रही हैं और अपने उसी अंदाज में दिखाई भी दे रही हैं. भाभी जी का खुलासा में भाभी जी ने अपने ही अंदाज में बताया है कि उन्होंने अपना पिछला शो क्यों छोड़ा.

शिल्पा इतने दिन अपने फैंस से दूर रहीं, लेकिन वो एक बार फिर हैप्पी-फाय के माध्यम से दर्शकों से डिजिटली भी जुड़ गई हैं. यहां अपने फैंस के मनोरंजन के साथ-साथ वो उनसे फेसबुक चैट भी करती हैं. शिल्पा शिंदे का 'भाभी जी का खुलासा' वीडियो बहुत पॉपुलर हुआ है. उनका कहना है कि वो आगे भी इसी सीरीज के कॉमिक वीडियो लेकर दर्शकों का मनोरंजन करती रहेंगीं.

ये तो सच है कि इंडस्ट्री कोई भी हो अगर हिम्मत और हौसले बुलंद हों, तो सीरियल भले ही छूट जाए लेकिन सफलता कभी साथ नहीं छोड़ती. शिल्पा के काम का लोहा पूरी दुनिया मानती है. वो चाहें वेब सीरीज करें, या फिर फिल्में, लोगों का प्यार उन्हें हमेशा मिलता रहेगा.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय