New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अक्टूबर, 2022 06:28 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स यानी एमसीयू बीते कुछ समय से अपनी सुपरहीरोज लिस्ट में लगातार फीमेल सुपरहीरोज की संख्या को बढ़ा रहा है. कैप्टन मार्वल, स्कार्लेट विच, ब्लैक विडो, मिस मार्वल, माइटी थॉर, शी-हल्क जैसे किरदारों की एक लंबी फेहरिस्त तैयार भी हो चुकी है. और, अब इनमें एक और नाम जुड़ने जा रहा है. दरअसल, हाल ही में फिल्म 'ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर' के रिलीज हुए ट्रेलर को देखकर लग रहा है कि अब ब्लैक पैंथर का किरदार भी एक महिला के खाते में जाने वाला है. फिल्म 'ब्लैक पैंथर 2' के ट्रेलर को कयास लगाए जा रहे हैं कि ब्लैक पैंथर का किरदार अब टिचाला (ब्लैक पैंथर) की बहन शुरी यानी एक्ट्रेस लेटिशिया राइट निभाने वाली हैं.

आयरन मैन और कैप्टन अमेरिका जैसे मेल सुपरहीरो किरदारों के बोलबाले वाले एमसीयू ने एक बार फिर से फीमेल सुपरहीरो का दांव खेला है. और, ब्लैक पैंथर 2 के ट्रेलर को देखकर कहा जा सकता है कि ये फिल्म अपनी उम्मीदों पर खरी उतरने जा रही है. लेकिन, इन चीजों के बावजूद अभी हाल ही में रिलीज में हुई एमसीयू की एक वेब सीरीज शी-हल्क का जो हाल पुरुषों ने अपने रिव्यू के जरिये आईमडीबी (IMDb) पर किया था. इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है कि पुरुषों की दुनिया में शी-हल्क के बाद वकांडा फॉरएवर की भी दुर्गति न हो जाए.

Black Panther Wakanda Forever Trailerब्लैक पैंथर 2 में नए फीमेल सुपरहीरोज नजर आएंगे. और, ये बात पुरुषों को खल सकती है.

कहीं फीमेल सुपरहीरोज का ओवरडोज तो नहीं हो रहा

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स लंबे समय से फीमेल सुपरहीरोज को मेल सुपरहीरोज के बराबर लाकर खड़ा करता रहा है. हालांकि, उस दौरान भी ये फीमेल सुपरहीरो केवल को-एक्टर की सीमा तक ही बंधी होती थीं. लेकिन, एमसीयू उन्हें बेहतर स्क्रीन स्पेस दे रहा था. और, अब तो बाकायदा फीमेल सुपरहीरो के लिए अलग से फिल्में भी बना रहा है. वांडा मैक्सिमॉफ यानी स्कार्लेट विच और ब्लैक विडो यानी एजेंट नताशा रोमानोफ जैसे किरदारों की फिल्में इसका बेहतरीन उदाहरण हैं. साथ ही वेब सीरीज के जरिये भी एमसीयू महिला किरदारों को आगे बढ़ा रहा है. लेकिन, एमसीयू की पिछली वेब सीरीज शी-हल्क के हाल को देखने के बाद ऐसा लगने लगा है कि शायद फीमेल सुपरहीरोज का ओवरडोज हो रहा है.

ओवरडोज की ये बात शी-हल्क को IMDb पर मिली रेटिंग को ही देखकर कही जा रही है. क्योंकि, शी-हल्क को किसी भी उम्र वर्ग के पुरुष दर्शकों ने कुछ खास पसंद नहीं किया था. अलग-अलग उम्र वर्ग के पुरुषों ने शी-हल्क वेब सीरीज को 4.9 के औसत की रेटिंग दी थी. दरअसल, शी-हल्क के किरदार को हल्क के किरदार से कहीं बेहतर दिखाया गया है. और, इसी बात ने पुरुषवादी इस दुनिया को हिला कर रख दिया था. जबकि, आयरनमैन और कैप्टन अमेरिका जैसे किरदारों को एमसीयू ने रिटायर कर दिया है. वैसे, आयरनमैन के किरदार को भी फीमेल सुपरहीरो को दिए जाने के कयास लगाए जा रहे हैं. जिसके चलते पुरुषों का एमसीयू से मोहभंग होने की संभावनाएं बढ़ती नजर आ रही हैं.

देखा जाए, तो एमसीयू के पास सोलो मेल सुपरहीरोज की कमी होती दिख रही है. थॉर से लेकर डॉक्टर स्ट्रेंज तक के किरदारों के साथ साइड किक्स यानी सहायक हीरोज को इतना ज्यादा जोड़ दिया गया है कि पुरुषों का रुझान एमसीयू की ओर से हट रहा है. वैसे, एमसीयू के फेज 5 में भी कई फिल्में और वेब सीरीज फीमेल सुपरहीरोज को लेकर ही होने वाली हैं. तो, संभावना है कि पुरुष दर्शकों की इनके प्रति रुचि बहुत ज्यादा न दिखे.

Black Panther 2 के ट्रेलर में क्या है?

ब्लैक पैंथर फेम अभिनेता चैडविक बोसमैन की मौत के बाद इस फिल्म के दूसरे पार्ट का काम कुछ धीमा पड़ गया था. लेकिन, मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स अब 'ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर' के साथ तैयार है. इस साल 11 नवंबर को फिल्म 'ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर' दुनियाभर के थिएटर्स में रिलीज होने जा रही है. 'ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर' का ट्रेलर एक्शन और इमोशंस की भरपूर झलक देखने की मिल रही है. लेकिन, फिल्म को लेकर सबसे ज्यादा क्रेज दिवंगत अभिनेता चैडविक बोसमैन के बाद एक नए ब्लैक पैंथर की एंट्री को लेकर है. 'ब्लैक पैंथर 2' के ट्रेलर को कयास लगाए जा रहे हैं कि ब्लैक पैंथर का किरदार अब टिचाला (ब्लैक पैंथर) की बहन शुरी यानी एक्ट्रेस लेटिशिया राइट निभाने वाली हैं.

वैसे, ट्रेलर में एक और सुपरहीरो की झलक नजर आ रही है. एमसीयू को करीब से फॉलो करने वाले अंदाजा लगा रहे हैं कि 'ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर' में फीमेल सुपरहीरो आयरनहार्ट को भी जगह दी जाएगी. और, विलेन नामोर से वकांडा वासियों को बचाने के लिए कई छोटे-छोटे किरदार के साथ ये बड़े फीमेल सुपरहीरोज जंग लड़ेंगे. वैसे, 'ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर' में नए सुपरहीरोज की एंट्री होनी है. तो, इस फिल्म का लंबा होना जरूरी भी था. और, निर्देशक रेयान कूगलर ने यहां कोई समझौता नहीं किया है. जो अच्छा कदम कहा जा सकता है. बताया जा रहा है कि ब्लैक पैंथर 2 मार्वल की सबसे लंबी फिल्म 'एवेंजर्स: एंडगेम' के बाद दूसरी सबसे लंबी फिल्म होगी. बता दें कि 'एवेंजर्स: एंडगेम' का रन टाइम 3 घंटे था. और, ब्लैक पैंथर 2 का थिएट्रिकल रन टाइम 2 घंटे 41 मिनट है.

यहां देखें Black Panther: Wakanda Forever का ट्रेलर 

#ब्लैक पैंथर 2, #ट्रेलर, #फिल्म, Black Panther Wakanda Forever, Trailer, Film

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय