New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 नवम्बर, 2022 06:29 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

तो क्या पहले कोरोना वायरस, फिर एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद बॉलीवुड की हालत पतली हुई है? क्या कोविड के बाद फिल्मों के घटिया कंटेंट के मद्देनजर सिने प्रेमियों ने सिनेमाघरों से दूरी बना ली है? क्या बॉलीवुड एक्टर्स के बुरे दिनों की शुरुआत हो गयी है? भले ही इन सवालों के जवाब हां हों लेकिन इंडस्ट्री में अनुपम खेर जैसे लोग भी हैं जिन्होंने पिछले 2 सालों विशेषकर साल 2022 में वो कर लिया है जो अन्य स्टार्स के लिए मील का पत्थर है. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर के लिए 2022 एक बेहतरीन साल साबित हुआ है. इस साल उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर दो हिट फिल्में दीं. साल 2022 के शुरुआती महीनों में अनुपम जहां हमें विवेक अग्निहोत्री की द कश्मीर फाइल्स में अभिनय करते नजर आए वहींअनुपम को हमने एक्टर निखिल सिद्धार्थ के साथ कार्तिकेय 2 में देखा. जिक्र अगर इन दोनों ही फिल्मों का हो तो भले ही दोनों फिल्मों ने अपने शुरूआती दिनों में धीमा बिजनेस किया लेकिन जैसे जैसे दिन आगे बढ़े दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन के लिहाज से ब्लॉक बस्टर साबित हुईं. अनुपम नेएक इंटरव्यू में अपना पक्ष रखा है. और दिलचस्प ये कि वो अपने मुंह यूं ही मियां मिट्ठू नहीं बन रहे. सफलता को लेकर जो उन्होंने कहा है उनके पास माकूल वजह है.

Anupam Kher, Vivek Agnihotri, Kashmir Files, kartikeya 2, Box Office, Amitabh Bachchan, Successएक हालिया इंटरव्यू में अनुपम खेर ने पूरे बॉलीवुड को सफलता का मंत्र दे दिया है

द कश्मीर फाइल्स के रिकॉर्ड तोड़ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर बात करते हुए अनुपम ने कहा है कि मेरे लिए, द कश्मीर फाइल्स की सफलता, इसके द्वारा किए गए बिजनेस के मामले में कोई मायने नहीं रखती थी. मेरे लिए यह महत्वपूर्ण था कि कश्मीरी पंडितों की कहानी 32 साल बाद आखिरकार दुनिया तक पहुंची. उस तरह की फिल्म जिसमें न तो कोई गाना था और न ही कॉमेडी अगर हिट हुई तो इसका मतलब ये भी है कि दर्शक भी बदल गए हैं वेऐसी फ़िल्में न केवल देख सकते हैं बल्कि उसे हिट भी करा सकते हैं.

वहीं उन्होंने इस बात को भी दोहराया कि मैं हमेशा सोचता हूं कि किसी भी चीज की सफलता को आपके द्वारा किए गए काम से मापा जाना चाहिए. लेकिन हमारे उद्योग या दुनिया के किसी भी उद्योग में, सिर्फ नंबर ही बोलते हैं. इसलिए, मैं बहुत खुश था कि मैं फिल्म में मैं मेन लीड तो था ही साथ ही इस फिल्म से जुड़े नंबर भी ऐतिहासिक हैं.

वहीं इस साल यानी साल 2022 की दूसरी हिट फिल्म कार्तिकेय 2 पर अपना पक्ष रखते हुए अनुपम ने कहा वो फिल्म भी सुपर हॉट थी. अगर मुझे दोनों फिल्मों के (आंकड़े) गिनना हो तो मैं यही कहूंगा कि मैं इंडस्ट्री का एकमात्र अभिनेता हूं जिसने बॉलीवुड को 480 करोड़ रुपये दिए.

बतौर एक्टर अनुपम खेर अपनी सफलता को लेकर किस हद तक उत्साहित हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने ये भी कहा कि 480 करोड़ सिर्फ दो फिल्मों का कलेक्शन है जबकि अभी ऊंचाई आना बाकी है. बातों से साफ़ है कि इस समय अगर बॉलीवुड में कोई सबसे ज्यादा संतोष में है तो वो एक एक्टर के रूप में अनुपम खेर ही हैं.

चूंकि जिक्र ऊंचाई का हुआ है तो बताते चलें कि निर्देशक सूरज बड़जात्या की इस फिल्म में अनुपम के साथ अमिताभ बच्चन, बोमन ईरानी और परिणीति चोपड़ा हैं. फिल्म सिनेमाघरों में 11 नवंबर को रिलीज होगी. फिल्म के विषय में रोचक बात ये भी है कि द कश्मीर फाइल्स और कार्तिकेय 2 की तरह इस फिल्म में भी अनुपम अहम रोल में हैं.

कोरोना के बाद बाकी एक्टर्स की तुलना में अगर हम एक एक्टर के रूप में अनुपम खेर के ग्राफ को देखते हैं तो कई बातें खुद ब खुद साफ़ हो जाती हैं. पहले तो ये कि अपने अनुभव की कसौटी पर परख कर अनुपम वैसे ही रोल कर रहे हैं जो उन्हें सूट करता है. दूसरा ये कि फिल्म लेने से पहले अनुपम कहानी पर भी पैनी नजर रखे हुए हैं.

जैसी अनुपम खेर की सफलता है कहना गलत नहीं है कि बॉलीवुड के तमाम छोटे बड़े एक्टर्स को अनुपम खेर से प्रेरणा लेते हुए वो रोल करने चाहिए जो उनपर सही लगें साथ ही ये भी कि फिल्म और एक्टिंग का मतलब कुछ भी अनाप शनाप नहीं है. यदि कोई एक्टर फिल्म कर रहा है तो वो इस बात का ख्याल रखे कि वो जो कहानी चुने उसमें ऐसे एलिमेंट्स हों जिन्हें देखकर एक दर्शक थियेटर आने के लिए मजबूर हो जाए.

ये भी पढ़ें -

Shahrukh Khan Birthday: रोमांस किंग बनना शाहरुख के लिए इतना भी आसान नहीं रहा

Pathaan Teaser में घिसा-पिटा उतावलापन ही दिखा

बहस फिर तेज है कि अयान मुखर्जी की ब्रह्मास्त्र 2 में देव कौन होगा? आइये जानें 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय