New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 नवम्बर, 2022 03:19 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

बॉलीवुड में किंग खान के नाम से मशहूर शाहरुख खान ने अपने बर्थडे पर अपनी आगामी फिल्म 'पठान' का टीजर (Pathaan teaser) रिलीज कर दिया है. यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म 'पठान' का टीजर शाहरुख खान के साथ दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम के एक्शन सीन्स से भरा हुआ है. एक के बाद एक तेजी से बदलते सीन्स की वजह से टीजर को समझने के लिए इसे कम से कम 3 बार तो देखना ही पड़ेगा. टीजर की एडिटिंग करने वालों को पता नहीं किस बात की जल्दी थी. मतलब टीजर और मोशन पोस्टर जैसी चीजों का इस्तेमाल फिल्म के लिए दर्शकों के बीच क्रेज बनाने के लिए किया जाता है. लेकिन, फिल्म 'पठान' का टीजर देखने के बाद लगा कि शायद शाहरुख खान एंड टीम किसी अज्ञात डर से जूझ रही थी. और, उनको टीजर में ही सबकुछ दिखा देना था. आसान शब्दों में कहें, तो फिल्म 'पठान' के टीजर के शुरुआती कुछ सेकेंड्स को छोड़ दिया, जाए तो इसमें एक अजीब सी हड़बड़ी और उतावलापन ही नजर आता है. जो कुछ समय पहले तक रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्मों के कई टीजर में दिखाई पड़ा है.

Pathan Teaser Review showed only haste and rush Shah Rukh Khan Fans will surely find it Whistle Worthyशाहरुख खान के फैन्स टीजर के हर सीन पर सीटियां जरूर मारेंगे. लेकिन, सभी ऐसा करेंगे, इस पर संशय है.

कल्पना में भी नयापन नहीं

शाहरुख खान करीब 5 साल बाद फिल्म 'पठान' के जरिये बॉक्स ऑफिस पर वापसी कर रहे हैं. तो, इसके टीजर से उम्मीद थी कि इस फिल्म में कुछ नयापन दिखाई देगा. लेकिन, टीजर में सिर्फ शाहरुख खान को एक्शन सीन्स करते हुए देखना ही कुछ नई बात दिखती है. शाहरुख का लुक और गेटअप उनकी ही पुरानी फिल्म 'डॉन 2' से मेल खाता नजर आ रहा है. वहीं, एक्शन सीन्स में वीएफएक्स का भरपूर इस्तेमाल टीजर की कमजोर कड़ी कही जा सकती है. फिल्म 'पठान' के टीजर में दिखाए गए तमाम एक्शन सीक्वेंस दर्शकों को हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक की किसी न किसी फिल्म की याद दिलाते ही रहेंगे. ट्विटर पर तो प्रभाष की फिल्म 'साहो' का एक स्क्रीनशॉट भी तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें शाहरुख उसी तरह का 'जेटपैक' पहनकर उड़ते नजर आते हैं. जैसा फिल्म साहो में प्रभाष ने पहना था. वैसे, इसमें कोई दो राय नहीं है कि फिल्म पठान के टीजर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शाहरुख खान के फैन्स का खूब समर्थन मिल रहा है. और, कहना गलत नहीं होगा कि शाहरुख खान के फैन्स अगले साल 25 जनवरी को रिलीज हो रही फिल्म 'पठान' के इन एक्शन सीन्स पर जमकर सीटियां मारने वाले हैं. 

लेकिन, फिल्में सिर्फ फैन्स की सीटियों के दम पर नहीं चलती हैं. और, बायकॉट बॉलीवुड के माहौल में तो बिलकुल भी नहीं. मुझे याद है कि बीते महीने ही साउथ सिनेमा के बड़े स्टार प्रभाष की फिल्म 'आदिपुरुष' का टीजर लॉन्च किया गया था. और, इसके लॉन्च के बाद से ही टीजर की खूब आलोचना हुई थी. दर्शकों की इन तीखी आलोचनाओं के बाद फिल्म 'आदिपुरुष' के निर्देशक ओम राउत ने इस पर ध्यान देने जरूरी बदलाव करने तक की बात कह दी थी. खैर, फिल्म 'आदिपुरुष' के लिए दर्शकों का गुस्सा काफी हद तक ठंडा पड़ चुका है. लेकिन, सलमान खान की फिल्म 'रेडी' और आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' को भारतीय बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह धो देने वाले दर्शक के सामने शाहरुख खान के असहिष्णुता वाले बयान का फिर से उभर कर आना भी तय है. वैसे, भारतीय जासूस की कहानी के जरिये शाहरुख खान अपनी छवि को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं. और, संभव है कि फिल्म 'पठान' को इसका थोड़ा फायदा मिल जाए. लेकिन, फिल्म की कहानी में नयापन न हुआ, तो शुरुआती बेहतरीन आंकड़ों के बाद इसका भारतीय बॉक्स ऑफिस पर बुरा हाल होना तय है.

फिल्म 'पठान' के टीजर में क्या है?

वॉर फेम डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी फिल्म 'पठान' 25 जनवरी 2023 को रिलीज होगी. टीजर में शाहरुख खान को इंडियन जासूस या एजेंट के तौर पर दिखाया गया है. कई सीन्स में शाहरुख खान का खून से लथपथ चेहरा दिखाई पड़ता है. जो उन्हें एक्शन हीरो के तौर पर स्थापित करने का जद्दोजहद सा लगता है. टीजर में 'पठान जिंदा है', 'अपनी कुर्सी की पेटी बांध लो, मौसम बिगड़ने वाला है' जैसे डायलॉग्स शाहरुख खान के फैन्स को खूब पसंद आने वाले हैं. फिल्म में जॉन अब्राहम का किरदार विलेन का होने वाला है. क्योंकि, शाहरुख खान टीजर में उनसे भिड़ते हुए नजर आते हैं.

यहां देखें फिल्म 'पठान' का टीजर- 

#पठान, #टीजर, #शाहरुख खान, Pathaan, Teaser, Shah Rukh Khan

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय