होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 नवम्बर, 2020 09:26 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

चर्चित OTT प्लेटफॉर्म एमएक्स प्लेयर पर प्रकाश झा द्वारा निर्देशित वेब सीरीज 'आश्रम' (Ashram) का रिलीज होना भर था. लोगों ने अपना आपा खो दिया. एक बड़ा वर्ग था जो प्रकाश झा (Prakash Jha) समेत आश्रम के कास्ट और क्रू के विरोध में सामने आया. तर्क दिया गया कि इस सीरीज ने बाबाओं के खिलाफ षड्यंत्र रचा है और हिंदू धर्म (Hindu) का अपमान किया है. मांग ये भी उठी कि इस सीरीज को बनाने के लिए निर्देशक प्रकाश झा को गिरफ्तार किया जाए और सख्त से सख्त सजा दी जाए. प्रकाश झा निर्देशित आश्रम का विरोध चल ही रहा था ऐसे में करणी सेना सामने आई और कहा गया कि सीरीज ने सहिष्णुता की सभी सीमाओं को लांघ दिया है जिसके लिए किसी भी सूरत में प्रकाश झा को मांफ नहीं किया जा सकता. सीजन 1 के बाद अब जबकि सीजन 2 (Ashram 2)हमारे सामने हैं निर्देशक प्रकाश झा समेत इस सीरीज की पूरी टीम एक बार फिर आलोचकों के निशाने पर है. सीरीज के मद्देनजर रोजाना सोशल मीडिया पर नए नए ट्रेंड्स सामने आ रहे हैं. बात ट्विटर की हो तो ट्विटर पर #शर्म_करो_प्रकाश_झा छाया हुआ है और जिस तरह के कमेंट्स जनता कर रही है उसे देखकर इस बात का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है कि बाबाओं की पोल पट्टी खोलना देश की जनता को रास नहीं आया है और ये तमाम विरोध उसी मुहिम का हिस्सा है. प्रकाश झा पर पुनः आरोप लगाया जा रहा है कि उन्होंने हिंदू साधु संतों की गलत छवि को जनता के सम्मुख पेश किया है.

Ashram, Bobby Doel. Baba, Sant, Gurmeet Ram Rahim, Bollywoodआश्रम 2 के बाद प्रकाश झा और बॉबी देओल आलोचकों के निशाने पर हैं

गौरतलब है कि प्रकाश झा निर्देशित आश्रम के दो सीज़न आ चुके हैं जिन्हें फैंस ने खूब सराहा है. बात अगर इस सीरीज की हो तो सीरीज में बॉबी देओल लीड भूमिका में हैं जिन्होंने बाबा निराला काशीपुर वाले की भूमिका निभाई है.

कैसा है बॉबी देओल का रोल

यदि सीरीज विवादों में है और आए रोज उसे आलोचकों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है तो इसकी एक बड़ी वजह एक्टर बॉबी देओल का रोल है. तमाम क्रिटिक्स हैं जो इस बात पर सहमत हैं कि जिस तरह का रोल बॉबी देओल ने निभाया है उन्होंने कैरेक्टर में जान डाल दी है. बताते चलें कि सीरीज में जो बाबा दिख रहा है उसका अपना एक एम्पायर है. वो जहां एक तरफ खुद क्रिमिनल और बलात्कारी है तो वहीं दूसरी तरफ वो नशे का कारोबार भी करता है. कह सकते हैं कि जिस तरह की एक्टिंग बॉबी ने की है उसे देखकर इस बात का अंदाजा लग जाएगा कि तब क्या होता है जब धर्म का चोला ओढ़कर कोई काले कारनामों को अंजाम देता है.

करणी सेना ने की थी शिकायत

जैसा कि हम बता चुके हैं सीरीज को लेकर करणी सेना ने अपना विरोध दर्ज किया था. संगठन की मांग थी कि इस सीरीज के जरिये न केवल हिंदू बाबाओं की भ्रामक छवि को दर्शाया गया बल्कि हिंदू धर्म का भी अपमान किया। करणी सेना के लोग इस सीरीज से किस हद तक नाराज थे इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आश्रम और प्रकाश झा को लेकर शिकायत तक दर्ज की गयी.

क्या चल रहा है ट्विटर पर

मामले के मद्देनजर ट्विटर सरगर्मियां तेज हैं और भांति भांति की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. जैसी लोगों की प्रतिक्रियाएं हैं उससे इतना तो साफ़ हो गया है कि लोगों को न तो प्रकाश झा का और न ही बॉबी देओल का अंदाज पसंद आया है. लोगों का तर्क है कि बात चूंकि हिंदू धर्म से जुड़ी कुरीति से सम्बंधित थी इसलिए इतनी आसानी से ये सब दिखा दिया गया. किसी और समुदाय पर बात होती तो अब तक ऐसा बहुत कुछ हो जाता जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने की हो.

आइये नजर डालें ट्विटर पर और देखें कि मामले के मद्देनजर क्या कह रहे हैं लोग.

लोगों का तर्क है कि इस मामले पर किसी तरह का कोई तर्क किया ही नहीं जा सकता. बात चूंकि हिंदू हितों की है इसलिए न तो प्रकाश झा को और न ही बॉबी देओल को छोड़ा जाएगा. गलती हुई है तो उसका खामियाजा निर्माता और निर्देशक को भुगतना ही होगा.

ट्विटर पर जैसी लोगों की प्रतिक्रिया है साफ़ हो गया है कि मामले पर लोग करणी सेना के साथ हैं.

यूजर्स का कहना है कि हिंदू धर्म का अपमान किया गया है इसलिए दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए.

बहरहाल, अब जबकि विरोध की लहर तेज हैं देखना दिलचस्प होगा कि प्रकाश झा और बॉबी देओल का विरोध कहां आकर रुकेगा. बाकी बात अगर सीरीज की हो तो ये अपने में दिलचस्प है कि सीरीज के निर्माता और निर्देशक सीरीज के तीसरे भाग की तैयारी में है. और चूंकि तीसरा भाग आ रहा है जो ये साबित कर देता है कि कहीं न कहीं निर्माता निर्देशक भी इस बात को जानते हैं कि लोग ऐसी चीजों को पसंद कर रहे हैं और उसे हाथों हाथ ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें -

Ludo इसलिए भी देखिये क्योंकि अच्छी बॉलीवुड फ़िल्में कम ही आती हैं...

Laxmii और अक्षय कुमार के विरोध ने राजनीति के सभी धड़ों को एक कर दिया

फैंस के लिए अक्षय की Laxmii खोदा पहाड़ निकली चुहिया से ज्यादा और कुछ नहीं है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय