New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 सितम्बर, 2022 01:26 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

हुमा कुरैशी और सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म Double XL का टीजर रिलीज हुआ है. फिल्म में उन चुनौतियों पर बात की गई है जिनका सामना मोटापे से ग्रसित लोग करते हैं. टीजर का जिक्र होगा लेकिन उसपर बात करने से पहले कुछ जरूरी बातें... Food, in the end, in our own tradition, is something holy. It's not about nutrients and calories. It's about sharing. It's about honesty. It's about identity. खाने या फ़ूड पर लिखी गयीं तमाम बातें एक तरफ Louise Fresco का ये कोट दूसरी तरफ. बात जब जब खाने की होगी मोटापे की चर्चा स्वतः हो जाएगी. समाज यही मानता है कि, जो ज्यादा खाता है, मोटा वही होता है. लेकिन ये सच्चाई कम मिथक ज्यादा है. सिर्फ खाना ही नहीं तमाम अलग अलग कारण ऐसे हैं जो इंसान के मोटापे की वजह बनते हैं. अगर खाने को ही मोटापे की वजह मान लिया जाए तो भी चिंता किस बात की ? खाने के एक शौक़ीन के रूप में अगर हम पास्ता या नूडल्स  या बर्गर बनाने में समय लगा रहे हैं, तो हम जितना चाहें उतना उसे खा सकते हैं. उस क्षण हमें 'कैलोरी' की चिंता इसलिए भी नहीं होनी चाहिए क्योंकि हमने उन्हें बनाया है. इसलिए हम उनके (कैलोरी) ख़ुदा हैं. सवाल ये है कि क्या मोटा होना इतना ही सहज है? क्या मोटे लोगों को समाज स्वीकार कर लेता है? क्या अगर मोटा व्यक्ति अगर एक महिला हो तो वो समाज की मुख्यधारा में एडजस्ट हो पता है? जवाब कुछ भी हो सकता है मगर सच यही है कि हम अपने को लाख कैलोरियों का खुदा बता लें और खुश हो जाएं लेकिन जब कोई दूसरा हमारी बॉडी / फैट शेमिंग करता है तो सिर्फ शरीर नहीं हमारी आत्मा तक दुखी होती है. हम अवसाद के दलदल में गहरे तक धंसते चले जाते हैं.

Double XL, Obesity, Sonakshi Sinha, Huma Qureshi, Teaser. Film, Review, Indiaफाइट फैट शेमिंग करने वालों को उन्हीं के अंदाज में हुमा और सोनाक्षी ने जवाब दिया है 

मोटा होना भले ही हमारे लिए चॉइस हो लेकिन समाज आज भी मोटापे को किसी टैबू से कम नहीं समझता और उनका उपहास करता है जो मोटापे का शिकार होते हैं. ऐसे लोगों को सबसे उम्दा जवाब हुमा कुरैशी और सोनाक्षी सिन्हा ने अपनी आने वाली फिल्म Double XL के जरिये दिया है. 

हुमा कुरैशी और सोनाक्षी सिन्हा की अपकमिंग फिल्म Double XL का टीजर रिलीज हुआ है. 30 सेकंड के इस टीजर में हुमा और सोनाक्षी के बीच की केमिस्ट्री देखने वाली है और उन लोगों को मुंह तोड़ जवाब दे रही है जिनका एकसूत्रीय कार्यक्रम किसी मोठे व्यक्ति को देखकर उसके मोटापे को मुद्दा बनाते हुए ताना मारना है. 

टीज़र की शुरुआत में हुमा,  सोनाक्षी सिन्हा से कहती हैं कि 'कैसे ओवरसाइज कुर्ते के भीतर की चर्बी भी दुनिया देख लेती है. वहीं अपने खास एक्सेंट में हुमा ये भी कहती हैं कि कि भले ही आप कितना भी अपना पेट अंदर घुसेड़ लो. ससुरी जींस हमेशा जांघ पर आकर अटक जाती है.

जैसा कि हम बता चुके हैं Double XL के जरिये फैट शेमिंग करने वाले लोगों के मुंह पर करारा तमाचा जड़ा गया है. हुमा कुरैशी की बात सुनकर सोनाक्षी सिन्हा कहती हैं कि 'लड़कों की डिमांड तो और भी अजीब होती है. उन्हें बड़ी ब्रा और कमर पतली चाहिए.  ऐसे लोगों से टीजर में सोनाक्षी ने ये भी कहा कि'तुमसे अगर कुछ छोटा-बड़ा मांग लिया, तो कहां जाओगे तुम. इसके बाद दोनों को जमकर हंसते  हुए दिखाया गया है.

ध्यान रहे आज हम ऐसे तमाम लोगों से घिरे हैं जो फैट शेमिंग के लिए अनाप शनाप  तर्क पेश करने से नहीं चूकते. फिल्म कैसी होगी और क्या क्या मुद्दा इस फिल्म के जरिये निर्माता निर्देशकों ने उठाया होगा इसका फैसला तो वक़्त करेगा लेकिन टीजर देख कर यही लग रहा है कि शायद सोनाक्षी और हुमा उन लोगों को बिंदास होने की सलाह दे रही हैं जो मोटापे का शिकार हैं. 

बहरहाल, इससे मतलब नहीं है कि कौन मोटा है और कौन पतला लेकिन सोशल मीडिया पर जैसी दर्शकों की प्रतिक्रिया है उन्हें सोनाक्षी और हुमा के बीच की केमिस्ट्री और ये मुद्दा दोनों ही खूब पसंद आया है. फिल्म के विषय में दिलचस्प बात ये भी है कि इस फिल्म के लिए हुमा और सोनाक्षी ने 10-15 किलो वजन बढ़ाया है. दोनों ने ऐसा सिर्फ इसलिए किया है ताकि वो किरदार को रील नहीं बल्कि रियल बना सकें.

खैर फिल्म 14 अक्टूबर को रिलीज होगी. और दौर चूंकि बॉयकाट बॉलीवुड का है इसलिए इसी दिन इस बात का फैसला होगा कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट होगी या एक आम सी फिल्म बनकर रह जाएगी.बाकी विषय क्योंकि मोटापा और फैट शेमिंग करने वाले लोग हैं. तो हम बस ये कहकर अपने द्वारा कही बातों को विराम देंगे कि, जब अपने मोटापे से किसी मोटे व्यक्ति को परेशानी नहीं है. तो फिर आप और हम कौन है उसकी खुशियों पर बट्टा लगाने वाले ?

ये भी पढ़ें -

RRR का ऑफिशियल नॉमिनेशन नहीं होने के बावजूद क्या फिल्म ऑस्कर जीत सकती है?

Oscars 2023: 'आरआरआर' और 'द कश्मीर फाइल्स' में जंग के बीच इस गुजराती फिल्म ने मारी बाजी!

चिरंजीवी और सलमान की 'गॉडफादर' को खरीददार नहीं मिल रहे, क्या स्टारडम खत्म होने का संकेत है? 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय