New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 सितम्बर, 2022 10:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ओवर द टॉप सर्विसिज यानी ओटीटी के आने के बाद सबसे बड़ा बदलाव सिनेमा के कंटेंट में देखने को मिला है. पहले की तुलना में फिल्मकार कंटेंट को लेकर ज्यादा सतर्क हो गए हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि अब दर्शक कंटेंट को लेकर बहुत सख्त हो गए हैं. विकल्प इतने ज्यादा हो गए हैं कि दर्शक अब जबरन कुछ भी नहीं देखते. वरना एक वक्त था जब बॉलीवुड कुछ भी कूड़ा परोस दे, सुपर सितारों के स्टारडम के सहारे फिल्में चल जाया करती थीं. लेकिन अब ऐसा नहीं है.

अब सलमान, शाहरुख और आमिर खान हो या अक्षय कुमार, हर बड़े सितारे की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर खराब कंटेंट की वजह से पिट जा रही हैं. वहीं यदि कंटेंट में दम है तो वो फिल्म भी सुपर हिट हो जा रही है, जिसका न तो प्रमोशन किया गया और न ही उसमें कोई सुपरस्टार की मौजूदगी है. उदाहरण के लिए विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को देखा जा सकता है. कहने का सीधा मतलब ये है कि अब फिल्म स्टारडम के दम पर नहीं कंटेंट के दम पर हिट हो रही हैं.

650x400_091922090713.jpgचिरंजीवी की फिल्म 'गॉडफादर' के लिए कहीं सलमान पनौती तो साबित नहीं हो रहे हैं.

यदि ऐसा नहीं होता तो साउथ के मेगास्टार कहे जाने वाले चिरंजीवी को अपनी आने वाली फिल्म 'गॉडफादर' के लिए खरीददार तक नहीं मिल रहा है. फिल्म की रिलीज डेट 5 अक्टूबर तय कर दी गई है. लेकिन हालत ये है कि अभी तक इसको कोई डिस्ट्रीब्यूटर नहीं मिला है. ऐसे में मौजूदा स्थिति को देखते हुए यही लग रहा है कि फिल्म की रिलीज आगे बढ़ा दी जाएगी. चिरंजीवी जैसे सुपरस्टार के लिए ये किसी बेइज्जती से कम नहीं है. उनके 40 साल के बेहतरीन करियर में ऐसा पहली बार हुआ है जब उनकी फिल्म के लिए डिस्ट्रीब्यूटर्स खोजने के लिए संघर्ष हो रहा है. वरना उनकी फिल्में बनने से पहले ही बिक जाया करती थीं. डिस्ट्रीब्यूटर लाइन लगाकर खड़े रहा करते थे.

बताया जा रहा है कि चिरंजीवी और उनके बेटे राम चरण की फिल्म 'आचार्य' के बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप होने के बाद उनके स्टारडम को कम आंका जाने लगा है. 29 अप्रैल 2022 को रिलीज हुई फिल्म 'आचार्य' को 140 करोड़ रुपए के मेगा बजट में तैयार किया गया था. लेकिन रिलीज के बाद फिल्म ने महज 74 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. इसकी वजह से फिल्म के मेकर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स दोनों को काफी बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था. मेकर्स को नुकसान से बचाने के लिए चिरंजीवी ने अपनी आधी फीस भी लौटा दी थी, लेकिन इससे भी नुकसान की भरपाई नहीं हो सकी थी. यही वजह है कि डिस्ट्रीब्यूटर्स डरे हुए हैं. वैसे भी रीमेक फिल्मों का सक्सेस रेट कम है.

दरअसल, 'गॉड फादर' मलयालम फिल्म 'लूसिफर' की तेलुगू और हिंदी रीमेक है. इसमें सुपरस्टार मोहनलाल लीड रोल में हैं. रीमेक फिल्म में चिरंजीवी मोहनलाल का किरदार निभा रहे हैं. बॉलीवुड स्टार सलमान खान भी इस फिल्म में अहम रोल में नजर आने वाले हैं. सलमान मलयालम स्टार पृथ्वीराज सुकुमारन का रोल करने वाले हैं. इनके अलावा नयनतारा, पुरी जगन्नाथ और सत्यदेव कंचारण भी अहम भूमिका में हैं. फिल्म का निर्देशन मोहन राजा कर रहे हैं, जिनको रीमेक फिल्मों में महारथ हासिल है. पिछले दिनों फिल्म का टीजर रिलीज किया गया था. इसमें चिरंजीवी और सलमान खान के किरदारों की पहली झलक दिखाई गई है. सलमान 'गॉड फादर' के जरिए तेलुगू सिनेमा में डेब्यू करने जा रहे हैं.

'गॉड फादर' का ट्रेलर देखिए...

फिल्म के टीजर में सलमान खान की आवाज गूंजती है, ''लगता है कि बड़ी लंबी प्लानिंग चल रही है. अपने इस छोटे भाई को भूलना नहीं. कहो तो अभी आ जाता हूं.'' इसके जवाब में चिरंजीवी कहते हैं, ''मेरे भाई मेरे निर्देश का इंतजार करो.'' इसके बाद सुपर बाइक पर बैठे सलमान गोलियां बरसाते हुए नजर आते हैं. टीजर के आखिरी सीन में चिरंजीवी और सलमान एक साथ एक जीप में बैठे हुए नजर आ रहे हैं. दोनों सितारों के मिलन से अंदाजा लगाया जा रहा था कि हिंदी और तेलुगू सिनेमा के दर्शकों को एक साथ रिझाया जा सकता है. लेकिन अब जब फिल्म को डिस्ट्रीब्यूटर्स ही नहीं मिल रहे हैं, तो यहां ये भी कहा जा सकता है कि सलमान खान चिरंजीवी के लिए पनौती तो साबित नहीं हो गए.

वैसे भी सलमान खान सहित पूरा बॉलीवुड इनदिनों संघर्ष कर रहा है. लंबे समय से इनकी कोई फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट नहीं हुई है. पिछले दो वर्षों के दौरान उनकी दो प्रमुख फिल्में 'अंतिम- द फाइनल ट्रुथ' और 'राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' रिलीज हुई हैं. लेकिन दोनों ही फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर प्रदर्शन खराब रहा है. 40 करोड़ रुपए की लागत में बनी फिल्म 'अंतिम- द फाइनल ट्रुथ' ने बहुत मुश्किल से 40 करोड़ रुपए कमाकर अपनी लागत निकाली थी. वहीं, 100 करोड़ रुपए के बजट में बनने वाली फिल्म 'राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' 18 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई थी. इन दोनों फिल्मों के सदमे से अभी तक सलमान खान ऊबर नहीं पाए हैं.

'गॉड फादर' का गाना देखिए...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय