होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2021 05:55 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

OTT प्लेटफॉर्म्स के कंटेंट/ प्रेजेंटेशन को लेकर जितनी आलोचना होनी हो, हो. भले ही ये कहा जा रहा हो कि ओ टीटी प्लेटफॉर्म्स हिंसा, गाली गलौज, मारपीट , सेक्स को बढ़ावा दे रहे हों, धार्मिक भावनाओं कक आहत कर रहे हों लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि चाहे वो नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम हों या फिर एरोस नाउ, डिज्नी हॉटस्टार, एम एक्स प्लेयर, ऑल्ट बालाजी इन पर प्रदर्शित होने वाली फिल्मों और वेब सीरीज का इंतजार एक दर्शक के रूप में हमें जरूर रहता है. हम अलग अलग प्लेटफॉर्म्स को छानते हैं और चूंकि वैराइटी की भरमार रहती है हम अपने टेस्ट मुताबिक कंटेंट खोज निकालते हैं.

फरवरी लगभग-लगभग खात्मे की ओर है. फरवरी माह के अंतिम हफ्ते की शुरुआत हो गई है. ऐसे में एक बार फिर हमारे लिए New Release का रुख करना और उन्हें जानना बहुत जरूरी हो गया है. बात आगे बढ़ाने से पहले हमारे लिए ये बताना बहुत ज़रूरी है कि फरवरी के आखिरी हफ्ते में आ रहीं सभी वेब सीरीज एक से बढ़कर एक हैं जो दर्शकों को अपना दीवाना बनाने की पूरी क्षमता रखती हैं.

Dev DD, Drishyam 2, Girls Hostel 2.0, Tribe Of Europa, I Care A Lot, Netflix, New Release, Web Seriesफरवरी के इस आखिरी हफ्ते में एक से बढ़कर एक तमाम वेब सीरीज हमारे सामने हैं

तो देर किस बात की आइये जानें कि इंग्लिश से लेकर हिंदी और अन्य भारतीय तक वो कौन कौन सी वेब सीरीज हैं जिनके बारे में न केवल हमें जानना चाहिए बल्कि मौका निकाल के इन्हें देखना भी चाहिए. ध्यान रहे कि फरवरी के इस अंतिम सप्ताह में आ रही ये वेब सीरीज इसलिए भी देखने काबिल हैं क्योंकि इनमें न केवल एंटरटेनमेंट का तड़का है बल्कि ड्रामा, ट्रेजेडी, रोमांस, सस्पेंस, क्राइम तक ये वेब सीरीज अपने में हर वो चीज समेटे हैं जिनकी तलाश में हमने मेन स्ट्रीम सिनेमा छोड़कर OTT प्लेटफॉर्म्स का रुख किया है.

देव डीडी

ऑल्ट बालाजी का शुमार उन चुनिंदा OTT प्लेटफॉर्म्स में है जिसने अपने कंटेंट के कारण एंटरटेनमेंट के मायने ही बदल कर रख दिये हैं. वर्तमान में भले ही ऑल्ट बालाजी को लेकर क्रिटिक्स ये तर्क दे रहे हों कि इस प्लेटफार्म के जरिये सेक्स को बढ़ावा दिया जा रहा है लेकिन इस बात में भी कोई शक नहीं है कि इस प्लेटफॉर्म की बदौलत मनोरंजन के मायने बदल गए हैं, और ये कैसे बदले हैं गर जो इस बात को समझना हो तो हम 20 फरवरी को रिलीज हुई वेब सीरीज देव डीडी का रुख कर सकते हैं.

वेब सीरीज में तमाम सोशल आस्पेक्ट्स पर फोकस किया गया है और इसमें एक ऐसी लड़की की कहानी को दिखाया गया है जो समाज में चली आ रही मान्यताओं को यूं ही नहीं अपनाती और जब बात उन्हें अपनाने की आती है तो भरपूर तरीके से अपना दिमाग खर्च करती है.

सीरीज में लड़की का अंदाज कुछ यूं है कि समाज भी उसे अपने से अलग समझता है. सीरीज उन सभी लोगों को थप्पड़ रसीद करती है जो मौके बेमौके मुद्दों को लेकर निर्णायक बन जाते हैं.

दृश्यम 2

कहते हैं कि व्यक्ति अपनी क्षमताओं से दुनिया को तो अपने कदमों में झुका सकता है लेकिन जब बात उसके खुद के परिवार की आती है तो उन्हें संतुष्ट करना उसके लिए बिल्कुल असंभव हो जाता है. एक व्यक्ति के लिए परिवार को मैनेज करना किस तरह चुनौतियों से भरा है इसे हम अमेजन प्राइम पर प्रदर्शित हो रही मोहनलाल स्टारर दृश्यम 2 से भली भांति समझ सकते हैं.

इस सीरीज में मोहनलाल के रोल में हैं. सीरीज की कहानी जॉर्जकुट्टी और उसके परिवार के आस पास घूमती है. सीरीज में दिखाया गया है कि एक रात ऐसा बहुत कुछ होता है जिसके बाद जॉर्ज कुट्टी की पूरी ज़िंदगी और उसे जीने का स्वरूप परिवर्तित हो जाता है.

चूंकि अमेजन प्राइम की इस सीरीज में मलयालम सिनेमा के सुपरस्टार मोहनलाल है और जैसी उनकी एक्टिंग स्किल्स हैं इस सीरीज का हिट होना और रिकॉर्ड तोड़ कमाई करना तय माना जा रहा है.

गर्ल्स हॉस्टल 2.0

तमाम OTT प्लेटफॉर्म्स की तरह Sony Liv ने भी सफलता के नए मानक स्थापित किये हैं और उसे यूजर्स द्वारा हाथों हाथ लिया जा रहा है. कहना गलत नहीं है कि Sony Liv का कंटेंट ही उसकी यूएसपी है. सोनी लिव कंटेंट पर कितना ध्यान दे रहा है इसे हम तब समझेंगे जब हम गर्ल्स हॉस्टल 2.0 का रुख करेंगे.

गर्ल्स हॉस्टल 2.0 चार लड़कियों सृष्टि श्रीवास्तव, श्रेया मेहता, गगन अरोड़ा, पारुल गुलाटी और सिमरन नाटेकर की कहानी को दिखाया गया. सीरीज 4 अलग अलग लड़कियों के स्वभाव के अलावा उनकी डेली लाइफ को बखूबी बयां करती है.

सीरीज में दिखाया गया है कि रोजाना की ज़िंदगी में आने वाली चुनौतियों का सामना 4 लड़कियां न केवल डट कर करती हैं बल्कि उससे खुद को पार भी लगाती हैं.

ट्राइब्स ऑफ यूरोपा

जैसा कि नाम से जाहिर है. ट्राइब्स ऑफ यूरोपा नेटफ्लिक्स की उन चुनिंदा वेब सीरीज में है जो न केवल अपने में तमाम तरह के रहस्य समेटे हैं बल्कि एक sci-fi ड्रामा होने के कारण हर वो एलिमेंट पेश करती है जिसे देखने के बाद एक दर्शक के रूप में हमारा पलकें झपकाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है.

सीरीज का बैकड्रॉप क्योंकि 2074 है इसलिए इसमें कई ऐसी हैरतअंगेज चीजें दिखाई गई हैं जो एक दर्शक के रूप में हमारी सांसें रोक देंगी. सीरीज की कहानी 3 भाई बहनों के इर्द गिर्द है इसलिए इसमें कई ऐसे भी प्रयोग हुए हैं जिन्हें एक दर्शक के रूप में हम पहली बार देखेंगे.

आई केयर ए लॉट

नेटफ्लिक्स पर ही सीरीज आई है आई केयर ए लॉट. इस सीरीज में एक दर्शक के रूप में हमें उन चुनौतियों से रू-ब-रू कराया गया है जिनका सामना हमारे बुजुर्ग करते हैं. वहीं कई बार ऐसा भी होता है कि कोई बुजुर्ग व्यक्ति दिखता तो कुछ और है लेकिन उसके मन में कुछ और चल रहा है होता है.

नेटफ्लिक्स की सीरीज आई केयर ए लोट इसी को प्रदर्शित करती वेब सीरीज है. इसमें एक प्रोफेशनल कानूनी अभिवाहक को दर्शाया गया है जिसका एक बुजुर्ग क्लाइंट बिल्कुल भी वैसा नहीं है जैसा वो दिखाई पड़ता है. वो दर्शक जिन्हें सस्पेंस पसंद है उन्हें इस सीरीज को ज़रूर देखना चाहिए.

ये भी पढ़ें -

YRF ने 5 बहुप्रतीक्षित फिल्मों की रिलीज डेट बताकर दर्शकों को जश्न का मौका दिया है!

Priyanka Chopra की पुस्तक 'Unfinished' से 7 सनसनीखेज खुलासे, जो हैरान कर देंगे!

मनोज बाजपेयी ने OTT कंटेंट की सेंसरशिप पर नई बहस का आगाज कर दिया!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय