New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 दिसम्बर, 2019 06:14 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

वैसे तो सलमान खान (Salman Khan) की किसी भी फिल्म को रिलीज होने के लिए किसी खास दिन की जरूरत नहीं रही, वो जब भी रिलीज हो जाती है, कमाल ही करती है. इसी कमाल की उम्मीद दबंग-3 (Dabangg 3) से भी की जा रही थी. क्योंकि इस बार न ईद थी और न दीवाली, लेकिन पटाखे सड़कों पर फूट रहे थे. पूरे भारत में CAA protest जोरदार तरीके से किया जा रहा था. जिसके चपेट में सलमान खान का फिल्म दबंग-3 का आना अनुमानित था. एक्सपर्टे्स के मुताबिक शुरुआत तो अच्छी थी लेकिन 20 प्रतिशत का घाटा तो हुआ ही है. लेकिन फिर भी हम कह सकते हैं कि CAA protest पर सलमान खान भारी हैं.

Dabangg 3 first day collection, दबंग 1 और 2 के कलेक्शन से ज्यादा है

दबंग(2010) का बजट था 42 करोड़ और इस फिल्म ने overall 219 करोड़ का बिजनेस किया था. इसकी पहले दिन की कमाई थी 14.55 करोड़. वहीं अगर दबंग 2 (2012) की बात करें तो 80 करोड़ के बजट में बनकर तैयार हुई दबंग-2 ने overall 250 करोड़ का बिजनेस किया. और इसका फर्स्ट डे कलेक्शन था 19.21 करोड़ रुपए. इस हिसाब से दबंग 3 पिछली दोनों फिल्मों से बेहतर साबित हुई क्योंकि 85 करोड़ के बजट से बनी Dabangg 3 first day collection 24 करोड़ रुपए रहा. वहीं देश भर से इसने कमाए 29 करोड़ और दुनिया भर की कमाई मिलाएं तो पहले दिन overall 39 करोड़ का बिजनेस किया है.

dabang box coffice collectionदबंग -3 ने दुनिया भर से 39 करोड़ रुपयों की कमाई की

CAA protest के बावजूद Dabangg 3 को रिस्पांस मिला

माना कि CAA protest की आग में पूरा देश जल रहा है. दिल्ली, यूपी और बिहार खासतौर पर प्रभावित हुए हैं. और शायद इन शहरों का बिजनेस ही प्रभावित हुआ. लेकिन फिर भी इन शहरों में ऐसे हालातों को बावजूद भी अच्छा रिस्पॉन्स मिला. दिल्ली समेत यूपी के कई शहरों में इंटरनेट की सुविधाएं बंद कर दी गई थीं. आम आदमी का सारा इंटरटेनमेंट खत्म हो गया. तो रही सही उम्मीद सलमान खान की फिल्म दबंग-3 ही रही. जन आक्रोश के बावजूद भी लोग अपने चहेते सितारे की फिल्म देखने पहुंचे. लेकिन दूसरे दिन दिल्ली, एनसीआर और यूपी में स्थिति बेहतर हुई तो इसका सीधा असल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर भी पड़ रहा है. जानकारों के मुताबिक दिल्ली में पहले दिन से ज्यादा दूसरे दिन उत्साह दिखाई दे रहा है.

फिल्म की कहानी कैसी भी हो सलमान खान हिट हैं

कम ही सितारे ऐसे होते हैं जिनकी फिल्में उनके काम से नहीं नाम से चलती हैं. अभी तक दक्षिण भारतीय फिल्मों में रजनीकांत के प्रति ही ऐसा जुनून दिखाई देता था. लेकिन अब वही जुनून सलमान खान की फिल्म रिलीज से पहले दिखाई देता है. भाई जान की फिल्म तो उसकी रिलीज से पहले ही हिट हो जाती है. फिल्म रिलीज के बाद क्रिटिक्स कितना ही कह लें कि स्टोरी कमजोर थी, स्क्रीन प्ले बेकार था, लेकिन फिल्म तो चलकर ही मानती है. दबंग 3 की ढीली स्क्रिप्ट के बावजूद भी सलमान खान के फैंस का अपने सुपरस्टार के प्रति भरोसा कायम है.

2019 की बड़ी फिल्मों से तुलना करें तो..

2019 में कई फिल्में release हुईं हैं दबंग 3 भी उनमें से एक है. लेकिन इन बड़ी फिल्मों के पहले दिन के कलेक्शन से दबंग 3 की तुलना की जाए तो पता चलता है कि दबंग प्रभावित तो हुई है. लेकिन फिर भी बाजी मार ले जाती है. इस साल रिलीज हुई फिल्मों में से war का box office collection सबसे ज्यादा रहा. वार के पहले दिन की कमाई थी 53.35, इसके बाद साहो ने पहले दिन 68.1 का बिजनेस किया था. साहो के बाद सलमान खान की ही फिल्म भारत ने पहले दिन 42.30 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इसके बाद आती है दबंग 3. बाकी इस साल की फिल्में दबंग 3 के नीचे ही हैं. कह सकते हैं कि सलमान खान की दबंग 3 साल 2019 की top 5 फिल्मों में से एक रहने वाली है.

वैसे जानकारों की मानें तो Salman Khan की दबंग 3 आने वाले दिनों में अपना सारा घाटा पूरा कर लेगी. फिल्म पद्मावत भी विरोध के चलते 4 मुख्य राज्यों में रिलीज ही नहीं हुई थी, फिर भी फिल्म ने 4 दिन में 114 करोड़ रुए का बिजनेस कर लिया था. वैसे भी ये चलबुल पांडे हैं इतनी दबंगई तो दिखाएंगे ही.

ये भी पढ़ें-

Dabangg-3 Review: दबंग-3 ने सलमान खान के चुलबुल पांडे बनने का राज खोल दिया

Bollywood के दो पुलिसवालों के बीच box office की जंग

2020 में अक्षय कुमार की सलमान खान-आमिर खान से भिड़ंत क्यों है चिंता की बात

 

#सलमान खान, #दबंग 3, #दबंग, Salman Khan, Dabangg 3, Dabangg

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय