होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 28 मार्च, 2020 06:25 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

लॉक डाउन (Lockdown) के इस दौर में जब कोरोना वायरस (Coronavirus) को करारी शिकस्त देने के लिए ज्यादातर लोग अपने अपने घरों में रहने को मजबूर हैं, लगातार जनता सरकार से यही मांग कर रही थी कि कुछ ऐसे प्रबंध किये जाएं जिससे बोरियत दूर हो. लोग इधर उधर न निकले इसलिए दूरदर्शन (Doordarshan) पर करीब 33 सालों बाद रामायण (Ramayana) का प्रसारण दोबारा शुरू हुआ. रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के लोकप्रिय सीरियल रामायण के दोबारा शुरू होने की खबर आने भर की देर थी. लोगों ने इसपर खूब प्रतिक्रियाएं (Ramayana Social Media Reactions) दी. अब जबकि शो का पहला एपिसोड आ गया है लोग ख़ुशी से पहले नहीं समां रहे हैं. बता दें कि सरकार ने रामायण के साथ ही बीआर चोपड़ा द्वारा निर्देशित महाभारत (Mahabharata) के प्रसारण को भी हरी झंडी दी है.

Lockdown, Coronavirus, Ramayana, TV Show, Twitterजैसी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं लग रहा है कि दर्शकों को भी रामायण का बेसब्री से इंतजार था

अपने फेवरेट शो के शुरू होने पर दर्शक सोशल मीडिया पर क्या कह रहे हैं इसपर चर्चा होती रहेगी। लेकिन उससे पहले बता दें कि ट्विटर पर रामायण सुबह से ही टॉप ट्रेंड पर है. #Ramayan पर सुबह से ही प्रतिक्रियाएं आ रही हैं और 80 हजार से ज्यादा यूजर्स लगातार इसपर ट्वीट्स कर चुके हैं.

अब चूंकि रामायण ट्रेंड में था तो इसलिए डी डी का भी टॉप ट्रेंड में आना लाजमी था. सुबह से ही #DDNational भी ट्विटर के टॉप-3 ट्रेंड में रहा। इस पर भी बड़ी संख्या में ट्वीट्स हुए हैं और दर्शकों ने सरकार को अपने अपने अंदाज में धन्यवाद कहा है.

लोगों का ठीक पहले की तरह रामायण को हाथों हाथ लेना इसलिए भी दिलचस्प है क्योंकि लोग अपने अपने परिवार के साथ रामायण देखते हुए उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर डाल रहे हैं. लोगों का इस तरह अपने परिवार के साथ टीवी पर बरसों पुराना टीवी सीरियल देखना इस बात की पुष्टि कर देता है कि भले ही ये नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम का दौर है मगर शो को जिस तरह लोगों ने हाथों हाथ लिया उससे इतना तो साबित हो गया कि ओल्ड इज गोल्ड.

बातें बहुत हो गयीं तो आइये नजर डालें सोशल मीडिया की उन प्रतिक्रियाओं पर जिनके बाद ये साबित हो जाएगा कि वाक़ई इस शो के दोबारा प्रसारित होने का इंतजार था. बस बात ये थी कि वक़्त की कमी के चलते इसे हम अपने देश की सरकार को कभी बता नहीं पाए. अब जबकि लोगों के पास वक़्त ही वक़्त है लोगों ने ये प्रस्ताव रखा और सरकार ने उसे मान लिया.

Lockdown, Coronavirus, Ramayana, TV Show, Twitterकुछ इस तरह से ट्विटर के टॉप ट्रेंड

पत्रकार श्वेता शालिनी ने एक तस्वीर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर डाली है जिसमें वो बड़े ही आराम के साथ अपने पूरे परिवार के साथ टीवी पर रामायण देख रही हैं. जिस तरह वो अपने पति और बच्चे के साथ शो देख रही हैं साफ़ कि इस शो के प्रति लोगों की दीवानगी की बात यूं ही नहीं की जाती थी.

अशोक कुमार के नैरेशन के रूप में एक बार फिर दर्शकों की पुरानी यादें ताजा हो गई हैं

गौरव पंडित ने भी शो के सीन को ट्वीट किया है और बताया है कि क्यों आखिर इस देश की जनता को रामायण और महाभारत देखना चाहिए.

सोशल मीडिया पर लोग इस बात को लेकर भी खुश हैं कि इस शो के जरिये एक बार फिर सूचना प्रसारण मंत्री ने उनकी पुरानी यादें ताजा कर दी हैं.

दूरदर्शन पर रामायण के दोबारा शुरू होने से लोगों को मौज मस्ती का मौका भी गया है. लोग नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम को भले ही आज देख रहे हैं लेकिन जो इस शो का चार्म है वो आस इतने सालों बाद भी जस का तस है.

लोग शो के बाद एक से बढ़कर एक दिलचस्प ट्वीट कर रहे हैं.

जैसे ही खबर आई कि शो शुरू होने वाला है कुछ इस अंदाज में अपनी अपनी टीवी स्क्रीन के आगे चिपके दर्शक.

रामायण को इस तरह हाथों हाथ लिए जाने के बाद लोग दूरदर्शन की चुटकी लेने से भी बाज नहीं आए.

आशीष चौहान का ये ट्वीट ये बताने के लिए काफी है कि आज 33 सालों बाद भी शो को लेकर जबरदस्त दीवानगी है.

इस मौके पर भी लोग आलोचना से बाज नहीं आए. लोग कह रहे हैं कि जब देश का बुरा हाल हुआ है केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री आराम से अपने घर में रामायण देख रहे हैं.

इस दौरान लोगों ने ये भी कहा है कि उन्हें वो दौर भी याद आ गया जब लोग अपने घरों में उन लोगों को रामायण देखने के लिए आने देते थे जिनके घरों में टीवी नहीं था.

एक्टर काजल अग्रवाल भी रामायण की वापसी से बहुत खुश हैं और उन्होंने भी ट्वीट करके अपनी ख़ुशी जताई है.

रामायण आने की ख़ुशी में जैसी प्रतिक्रियाएं लोगों ने दी हैं वो वाक़ई काफी दिलचस्प है.

बहरहाल, जिस हिसाब से लोगों ने रामायण को लेकर प्रतिक्रिया दी है और जिस तरह इसे हाथों हाथ लिया गया इतना तो साफ़ है कि 33 साल पुराने इस शो के प्रति लोगों की दीवानगी आज भी है. आज भले ही हमारे पास एंटरटेनमेंट के तमाम माध्यम हों मगर जो हमारा इतिहास है या ये कहें कि जो पुरनी चीजें हैं उनका आज भी किसी से कोई मुकाबला नहीं है.भलेब 

ये भी पढ़ें-

रामानंद सागर का Ramayan पाकिस्तान में कितना पॉपुलर है !

Coronavirus Lockdown: चौथे दिन बंदी में पलायन और प्रेम

Corona virus outbreak के खिलाफ जंग में जीत पक्की है - लेकिन 21 दिन में मुश्किल

 

 

 

 

 

 

 

Report Abuse
Coronavirus, Disease, Curfew

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय