charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 मार्च, 2019 04:15 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

'कसौटी जिंदगी की' में जितनी चर्चा अनुराग और प्रेरणा की नहीं होती उससे ज्यादा चर्चा में बनी रहती है कोमोलिका. ये तो अब सभी जानते हैं कि शो की वैंप कोमोलिका यानी हिना खान शो छोड़ रही हैं. और इसीलिए अब इस सीरियल को एक नई कोमोलिका मिल रही है. लोगों में अब फिर इस बात की जिज्ञासा बनी हुई है कि नई कोमोलिका क्या उर्वशी ढ़ोलकिया और हिना खान की तरह परफेक्शन के लेवल को मैच कर पाएगी.

हालांकि एकता कपूर इस रोल के लिए हीरा चुनकर लाई थीं. Hina Khan वास्तव में शो की TRP को ऊपर ले गई थीं. लेकिन अब एकता कपूर को नई कोमोलिका को फिर तराशना होगा. कौन होगी शो की तीसरी कोमोलिका ये जानने से पहले ये समझ लीजिए कि कितना मुश्किल है इस किरदार में फिट होना. क्योंकि..

आसान नहीं है कोमोलिका बनना

ये तो इतिहास रहा है इस सीरियल का कि चाहे शो पुराना हो या नया, इसकी वैंम्प इसके मुख्य किरदारों पर भारी ही पड़ी है. माथे पर बड़ी सी बिंदी लगाए, उंगलियों से बालों के छल्ले बनाती, चेहरे पर कातिल मुस्कान लिए, हमेशा परफैक्ट दिखने वाली कोमोलिका इस शो की जान रही है. 2001 से 2008 तक कोमोलिका थीं उर्वशी ढोलकिया. जो इस किरदार को करके अमर हो गईं और कोमोलिका को भी अमर कर दिया.

urvashi dholakiaकोमोलिका के किरदार को अमर करने वाली थीं उर्वशी ढोलकिया

उनकी अदाएं ऐसी थीं कि दर्शक शो की हीरोइन प्रेरणा से ज्यादा कोमोलिका को पसंद करते थे. पुरुष दर्शक तो कोमोलिका की एंट्री देखने के लिए बैठे रहते थे. उर्वशी ने ही टीवी सीरियल्स की दुनिया में स्टाइलिश और हॉट वैंम्प की परंपरा शुरू की थी. जिसे मैच करना बहुत मुश्किल था.

2018 में जब ये शो दोबारा टीवी पर लॉन्च किया गया तो सबसे ज्यादा इसी बात का ख्याल रखा गया था कि कोमोलिक सबसे खास होनी चाहिए. और एकता कपूर ने चुना हिना खान को जो टीवी की दुनिया का जानामाना नाम था. लेकिन इस किरदार से बिलकुल उलट. यानी हिना खान की छवि 8 सालों तक एक आदर्श बहू की रही. लेकिन कोमोलिका बनकर उन्होंने खुद को उर्वशी ढोलकिया से भी बेहतर तरह से पेश किया.

hina khanकोमोलिका के रोल में तो हिना खान उर्वशी ढोलकिया से भी बढ़कर दिखीं

हिना खान ने अपनी अदाओं से दर्शकों को इतना इंटरटेन किया कि लोग उर्वशी से उनकी तुलना ही नहीं कर पाए.

मिलिए नई कोमोलिका से

हिना खान को ये शो छोड़ना पड़ रहा है क्योंकि उनके पास नए प्रोजेक्ट्स हैं. और इसीलिए अब कसौटी जिंदगी की में हमें कोमोलिका का एक नया चेहरा देखने को मिलेगा. लेकिन दर्शकों के लिए ये चेहरा नया नहीं है. ये हैं अलीशा पंवार. अलीशा सीरियल 'इश्क में मरजावां' में काम कर रही हैं. इस सीरियल में भी वो डबल रोल कर रही थीं एक पॉजिटिव और एक निगेटिव. हालांकि चर्चा है कि वो अब इस सीरियल को छोड़ रही हैं. अलीशा के लिए कोमोलिका का किरदार निभाना उतना मुश्किल भी नहीं है क्योंकि वो पहले से ही निगेटिव किरदार निभा रही थीं.

Alisha panwarअलीशा पंवार के लिए कोमोलिका बनना किसी चुनौती से कम नहीं होगा

नई कोमोलिका से उम्मीदें क्यों न हों...

हालांकि कुछ सीरियल के किरदार ऐसे होते हैं जो हमेशा दर्शकों के दिलों में अपनी छाप छोड़ जाते हैं, उन्हें रिप्लेस करना आसान नहीं होता. उदाहरण के लिए 'बालिका वधु' की आनंदी को ही ले लें. जो अविका गौर ने किया वो कभी प्रत्युषा बनर्जी नहीं कर सकीं और तीसरी आनंदी यानी तोरल रसपुत्रा कभी पहली वाली दो की जगह नहीं ले सकी थीं. लोग आज भी सिर्फ अविका गौर को ही बालिका वधु के रूप में जानते हैं. उसी तरह 'भाभी जी घर पर हैं' में जो जादू शिल्पा शिंदे ने चलाया था वो शुभांगी आत्रे कभी नहीं कर पाईं. लेकिन कोमोलिका का किरदार ऐसा नहीं रहा. हिना खान और उर्वशी ढोलकिया एक से बढ़कर एक थीं. उन्होंने इस किरदार को बेहतरीन तरह से जिया. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि हरदिल अजीज वैंप कोमोलिका इस बार भी अपना जादू चला ही देगी. एकता कपूर जान लगा देंगी अलीशा को सबसे बेहतर दिखाने में. तो वहीं अलीशा पर भी उर्वशी और हिना चैलेंज की तरह होंगी, वो भी मेहनत में कमी नहीं रखने वालीं.

जाहिर है, एक से बढ़कर एक वैंप को देखना हो तो 'कसौटी जिंदगी की' से बेहतर कुछ नहीं.

ये भी पढ़ें-

कोमोलिका को टक्कर सिर्फ कोमोलिका ही दे सकती है

'कोमोलिका' छोड़ने पर हिना खान को माफी भी, शाबाशी भी !

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय