New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जुलाई, 2017 01:27 PM
नरेंद्र सैनी
नरेंद्र सैनी
  @narender.saini
  • Total Shares

रणबीर कपूर अपने करियर में फ्लॉप फिल्मों की मार झेल रहे हैं. शाहरुख की पिछली कुछ फिल्मों (दिलवाले, डियर जिंदगी और रईस) का हश्र अच्छा नहीं हुआ है. सैफ अली खान की रंगून भी औंधे मुंह गिरी है. सुशांत सिंह राजपूत की राब्ता ने तो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह दम तोड़ दिया. लेकिन इसके अलावा भी इन सबमें एक समानता है. ये सारे सितारे अपने करियर में नई जान फूंकने के लिए किसी न किसी तरह हॉलीवुड की शरण में गए हैं. सैफ अली खान की राजा कृष्ण मेनन निर्देशित फिल्म 'शेफ' हॉलीवुड की इसी नाम से फिल्म की ऑफिशियल रीमेक है, जबकि बाजार के लुक से यह द वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट से प्रेरित लगती है.

saif ali khan, chefहॉलीवुड फिल्म 'शेफ' से ही प्रेरित है सैफ अलीखान की आने वाली फिल्म 'शेफ'

मजेदार यह कि करियर बचाने के लिए रणबीर कपूर ने तो जिम कैरे का हेयर स्टाइल ही कॉपी कर लिया. न जाने डायरेक्टर ने इस बारे में क्या सोचा होगा, उस समय डायरेक्टर इक्वितयाज अली भी प्रेरणा के मामले में अति कर गए जब हैरी मेट सेजल का टाइटल हॉलीवुड की फिल्म से प्रेरित निकला. प्रेरणा लेना कोई गलत नहीं है लेकिन बॉलीवुड को इस बात को समझना होगा कि कोरी कॉपी करने से सफलता हाथ नहीं लगती है. जब तक फिल्म मजबूत और कहानी दमदार नहीं होगी क्लिक नहीं कर सकती. इसकी ताजा मिसालें मौजूद हैं.

ranbir kapoor, jagga jasoosरणबीर कपूर ने 'जग्गा जासूस' में जिम कैरे का हेयर स्टाइल कॉपी किया

सलमान खान की 'ट्यूबलाइट' द लिट्ल बॉय फिल्म से प्रेरित थी लेकिन फिल्म पांच दिन में सिर्फ 95 करोड़ रु. ही कमा सकी और दर्शकों के दिल में नहीं उतरी. इसी तरह 2 जून को रिलीज हुई फिल्म 'दोबारा' हॉलीवुड की हिट हॉरर फिल्म ऑक्युलस का रीमेक थी. लेकिन फिल्म खराब ट्रीटमेंट की वजह से फ्लॉप रही. इस तरह बॉलीवुड के शूरवीरों के लिए यह समझना जरूरी है कि नकल के लिए भी अकल की जरूरत होती है.

सैफ अली खान की डबल डोज

सैफ अली खान की फिल्म हॉलीवुड की शेफ की ऑफिशियल रीमेक है, जिसमें वे खानसामा के किरदार में हैं जबकि उनकी बाजार को द वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट से प्रेरित होने की बात कही जा रही है.

सुशांत सिंह की ड्राइव

राब्ता की असफलता से चोट खाए सुशांत सिंह राजपूत रेयान गॉस्लिंग की हिट फिल्म ड्राइव से अपने करियर को उठाने की कोशिश करेंगे.

टाइगर श्रॉफ

जैकी श्रॉफ के सुपुत्र सिल्वेस्टर स्टेलॉन की रैंबो सीरीज में रैंबो का किरदार निभाते दिखेंगे. डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद ऑफिशियल रीमेक बना रहे हैं.

rambo, tiger shroffरैंबो के किरदार में टाइगर श्रॉफ

हेयरस्टाइल उड़ा डाला

हॉलीवुड स्टार जिम कैरे की 1990 के दशक की हिट सीरीज ऐस वेंचुराः पेट डिटेक्टिव से रणबीर कपूर का जग्गा जासूस का हेयर स्टाइल प्रेरित है. उम्मीद करते हैं स्टोरी प्रेरित न हो. वैसे भी रणबीर को एक अदद की हिट की सख्त दरकार है.

ठग्स ऑफ हिंदुस्तान

यशराज स्टूडियो और अमिताभ बच्चन तथा आमिर खान की इस फिल्म के बारे में खबरें हैं कि संभवतः इसने कुछ प्रेरणा पाइरेट्स ऑफ द कैरिबयन से ली हो.

शाहरुख खान

रोमांटिक खान की अगली फिल्म जब हैरी मेट सेजल है, जिसके डायरेक्टर इम्तियाज अली हैं. फिल्म का टाइटल 1989 की हिट फिल्म व्हेन हैरी मेट सैली से प्रेरित है. सोचने की बात है कि क्या किंग खान को एक ओरिजनल टाइटल तक नहीं मिला?

ये भी पढ़ें-

माफिया को हीरो बनाना कब छोड़ेगा बॉलीवुड ?

फिल्म बनाने से पहले बॉलीवुड कुछ सोचता भी है!

पाकिस्तानी कलाकारों के विरोध की ये है सबसे 'विवादास्‍पद फिल्‍म' !

लेखक

नरेंद्र सैनी नरेंद्र सैनी @narender.saini

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सहायक संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय