New

होम -> सिनेमा

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जून, 2017 11:04 PM
नरेंद्र सैनी
नरेंद्र सैनी
  @narender.saini
  • Total Shares

बॉलीवुड हमेशा न जाने किस धुन में रहता है. कई बार तो ऐसा लगता है कि उसकी कोशिश हमेशा कम समय और कम दिमाग लगाकर ज्यादा माल कमाने की रहती है. तभी तो कभी वह रीमेक बनाता है, वह बेसिरपैर के और कई बार कॉपी करता है, वह भी बिना सोचे समझे. कई फिल्मों में उसका एक्टर को लेकर चुनाव भी इतना खटकता है कि मुंह का स्वाद ही खराब हो जाता है. इसकी मिसाल के तौर पर ऐश्वर्या राय को लिया जा सकता है जिन्हें सरबजीत में सरबजीत की बहन का किरदार निभाना था. लेकिन वे पूरी तरह से इस कैरेक्टर के लिए मिस मैच थीं, फिर भी डायरेक्टर ने उनकी स्टार वैल्यू की ओर ध्यान दिया.

अब ताजा मिसाल 'डैडी' फिल्म की लेते हैं. यह कहानी अरुण गवली की है जिनकी कहानी एक गैंगस्टर से शुरू होकर डैडी या आधुनिक दौर के रॉबिन हुड पर आकर खत्म होती है. एक ऐसा शख्स जो अपने आसपास के मुफलिस लोगों की मदद को हमेशा तैयार रहता है. कैरेक्टर जोरदार है और उस तरह के कैरेक्टर्स को परदे पर काफी पसंद भी किया जाता है. लेकिन कास्टिंग का लोचा इस बार भी नजर आ रहा है. मजेदार यह कि अरुण गवली काफी लोकप्रिय नाम रहे हैं, और उनकी कद-काठी से हम अच्छे से वाकिफ हैं. बस गड़बड़ यही है.

daddy_061217100544.jpg

अरुण गवली का कदम 5.5 फुट का रहा है यानी लगभग 165 सेंटीमीटर. यानी वे नाटे कद के शख्स हैं. लेकिन उनके रोल के लिए चुना गया अर्जुन रामपाल को चुना गया है. उनका कद 187 सेंटीमीटर है यानी छह फुट दो इंच. अब अगर कास्टिंग के हिसाब से देखें तो डायरेक्टर को अर्जुन रामपाल और अरुण गवली में क्या एकरूपता दिखी. सिर्फ यही कि दोनों के नाम अ अक्षर से शुरू होते हैं और अर्जुन रामपाल का हल्का-सा लुक अरुण गवली जैसा जाता है.

इसके सिवाय तो कुछ और नजर नहीं आता है क्योंकि अर्जुन रामपाल कोई बहुत बड़े और सधे हुए कैरेक्टर ऐक्टर भी नहीं हैं. लेकिन बॉलीवुड की इसी तरह की पसंद की वजह से ही इसकी 80-90 फीसदी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर पानी मांगती नजर आती है. जिसकी मिसाल पिछले हफ्ते रिलीज हुई राब्ता भी थी. डैडी को फिल्म का आशिम अहलूवालिया ने डायरेक्ट किया है. आशिम इससे पहले मिस लवली डायरेक्ट कर चुके हैं और फिल्म ठंडी ही रही थी. ऐसे में डैडी को लेकर थोड़ा उन्हें संभल कर ही चलना होगा और प्लीज आगे से कास्टिंग का थोड़ा ध्यान भी रखना होगा.

ये भी पढ़ें- 

सनी लियोनी के नाम पर रामगोपाल वर्मा ने 11 मिनट की 'पोर्न फिल्‍म' ही बनाई है

प्रियंका चोपड़ा की बेवाच का मतलब 'अ'बे मत देखो !

परिणीति चोपड़ा की 'गरीबी' लोग पचा नहीं पाए

लेखक

नरेंद्र सैनी नरेंद्र सैनी @narender.saini

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सहायक संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय