New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 नवम्बर, 2022 09:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोशल मीडिया पर इस वक्त लव जिहाद शब्द तेजी से ट्रेंड कर रहा है. इसकी वजह दिल्ली के महरौली में हुआ श्रद्धा मर्डर केस है. इस केस ने पूरे देश को झकझोर दिया है. इस हत्याकांड को अंजाम देने के बाद जिस वीभत्स तरीके से लाश को ठिकाने लगाया गया, उससे जानने के बाद लोगों का दिल दहल उठा है. लोग इस केस के लिए लव जिहाद को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. उनका मानना है कि कथित प्रेमी आफताब पूनेवाला ने लव जिहाद की वजह से अपनी प्रेमिका श्रद्धा मदन वॉकर की हत्या की है. लव जिहाद सबसे पहले साल 2008 में सुनने में आया था, केरल में बड़ी संख्या में हिंदू और ईसाई लड़कियों के प्रेम जाल में फंसाकर शादी के बहाने धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था. लव जिहाद दो शब्दों से बना है. लव एक अंग्रेजी शब्द है. इस हिंदी मतलब प्यार होता है. जिहाद अरबी शब्द है. इसका हिंदी मतलब किसी खास मकसद के लिए युद्ध करना होता है.

इस तरह लव जिहाद में किसी खास धर्म के लोग दूसरे धर्म की लड़कियों को अपने प्रेम जाल में फंसाकर उसका धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश करते हैं. इस शब्द के ईजाद होने से पहले भी इस तरह की घटनाएं समाज में होती रहती थीं. यही वजह है कि सिनेमा में भी इसकी झलक देखने को मिलती है. पिछले कुछ वर्षों में तो लव जिहाद को आधार बनाकर भी कई फिल्मों का निर्माण किया गया है. इनमें एक फिल्म 'द कन्वर्जन' का नाम प्रमुखता से लिया जा सकता है. 'द कन्वर्जन' इसी साल 6 मई को सिनेमाघरों में रिलीज की गई थी. इस फिल्म में दिखाया गया था कि किस तरह से हिंदू लड़कियों का प्यार और शादी के नाम पर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है. हालांकि, इसे लेकर विवाद भी हुआ था. एक तरह बीजेपी जैसी भगवा पार्टियों ने इसका समर्थन किया था, तो दूसरी विपक्ष के कई दलों ने विरोध किया था. आइए ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में जानते हैं.

650x400_111622054532.jpg

बॉलीवुड दी इन फिल्मों में दिखा है 'लव जिहाद' का दंश...

1. फिल्म- द कन्वर्जन

''जो लोग तिलक कलावा बांधकर, हमारी बेटियों के साथ छलावा करते हैं, वो लोग सुधर जाएं, क्योंकि देश का हिंदू जाग चुका है''...फिल्म 'द कन्वर्जन' के इस डायलॉग इसकी कहानी को समझ सकते हैं. फिल्म में प्रेम त्रिकोण दिखाया गया है. एक हिंदू लड़की कॉलेज में पढ़ती है. उसे एक मुस्लिम और हिंदू लड़का दोनों प्यार करने लगते हैं. लेकिन मुस्लिम लड़का अपना नाम बदलकर उसके साथ रहता है. संस्कृत के श्लोक सुनाकर उसे प्रभावित करता है. लड़की उसके जाल में फंसकर परिवार से बगावत कर देती है. उसका कहना होता है, 'हर मुसलमान बुरा नहीं होता है'. इसके बाद मुस्लिम लड़के से शादी कर लेती है. उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव डाला जाता है. इंकार करने पर अत्याचार किया जाता है. अंत में उस लड़की को समझ में आ जाता है कि वो जाल में फंस चुकी है. इसके बाद अपने एक हिंदू दोस्त की सहायता से उस जाल से निकल जाती है. उसे मारने की कोशिश की जाती है. लेकिन परिवार और दोस्त मिलकर बचा लेते हैं. लड़की लव जिहाद के प्रति जागरूकता अभियान शुरू कर देती है. इस फिल्म में उस हकीकत को दिखाने की कोशिश की गई है, जिसे कई बार खबरों में देखा और पढ़ा गया है. विनोद तिवारी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में विन्ध्या तिवारी, प्रतीक शुक्ला और रवि भाटिया जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में हैं.

2. तूफान

फिल्म 'तूफान' को 16 जुलाई 2021 को अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम किया गया था. इसमें फरहान अख्तर, मृणाल ठाकुर, हुसैन दलाल, मोहन अगाशे और परेश रावल अहम किरदारों में हैं. फिल्म एक मुस्लिम लड़के और हिंदू लड़की की प्रेम कहानी पर आधारित है. अज्जू बॉक्सर है, जबकि अनन्या पेशे से डॉक्टर है. अनन्या के पिता नाना प्रभु बॉक्सिंग की कोचिंग देते हैं. अज्जू उनसे कोचिंग लेता है. अज्जू और अनन्या की मुलाकात अस्पताल में होती है. दोनों एक-दूसरे से प्यार करने लगते हैं. नाना प्रभु के विरोध के बाद भी दोनों शादी कर लेते हैं. इस फिल्म में सामाजिक सोच के विपरीत हिंदू लड़की और मुस्लिम लड़के की शादी को जायज ठहराया गया है. इतना ही नहीं यह भी साबित करने की कोशिश की गई है कि ऐसी शादी का विरोध करने वाले लोग संकुचित मानसिकता से ग्रसित है. जैसे इस फिल्म में नाना प्रभु को कसूरवार दिखाया गया है. वहीं अज्जू को भला इंसान बताया गया है. इस फिल्म के रिलीज के वक्त इसका बहुत विरोध हुआ था. लोगों का आरोप था कि ऐसी फिल्मों से लव जिहाद को बढ़ावा मिलेगा. इसे रिलीज नहीं करना चाहिए.

3. सूर्यवंशी

रोहिट शेट्टी की फिल्म 'सूर्यवंशी' पिछले साल 5 नवंबर को रिलीज की गई थी. इसमें अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह और कैटरीना कैफ विभिन्न भूमिकाओं में हैं. कॉप यूनिवर्स फ्रेंचाइजी की इस फिल्म पर इस्लामोफोबिया और लव जिहाद का आरोप लगाय था. फिल्म की कहानी मुंबई में हुए आतंकी वारदातों और पाकिस्तान की हरकतों पर आधारित है. फिल्म में दिखाया जाता है कि पाकिस्तान से ट्रेंड आतंकियों को स्लीपर सेल बनाकर हिंदुस्तान भेजा जाता है. एक आतंकी गोवा में हिंदू बनकर एक लड़की को अपने प्यार में फंसाकर शादी कर लेता है. उसके साथ पूजा-पाठ करता है, लेकिन अकेले में जाकर नमाज पढ़ता है. एक दिन उसका पाकिस्तानी हैंडलर गोवा आकर उसके गोदाम में ब्लास्ट की प्लानिंग कर रहा होता है. इसी बीच हिंदू बने आतंकी की पत्नी आ जाती है. राज न खुल जाए, इसलिए आतंकी उसकी जान ले लेता है. इसी कहानी के आधार पर लव जिहाद की बात कही जा रही है. रोहित शेट्टी की इस फिल्म में मुस्लिम आतंकवाद और लव जिहाद जैसे मुद्दों की गंभीरता पर प्रकाश डाला गया है. इसे फिल्म का मुख्य हिस्सा बनाया गया है.

4. अतरंगी रे

अक्षय कुमार, धनुष और सारा अली खान स्टारर फिल्म 'अतरंगी रे' 24 दिसंबर 2021 को सिनेमाघरों में रिलीज की गई थी. इसका निर्देशन आनंद एल राय ने किया है. इस फिल्म पर भी लव जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप लगा था. सोशल मीडिया पर इसे लेकर बहुत विरोध किया गया था. उन दिनों #Boycott_Atrangi_Re रे खूब ट्रेंड हुआ था. लोगों ने फिल्म बैन करने की मांग की थी. इसमें दिखाया गया है कि रिंकू (सारा अली खान) सज्जाद (अक्षय कुमार) से प्यार करती है. परिवार के विरोध की वजह से कई बार सज्जाद के साथ घर से भागने की कोशिश करती है, लेकिन हर बार पकड़ी जाती है. कहानी के फ्लैशबैक में दिखाया जाता है कि उसकी मां भी एक मुस्लिम लड़के से प्यार करती थी. दोनों शादी कर लेते हैं, जिससे नाराज होकर उसके ननिहाल वाले उसके पिता को जिंदा जला देते हैं. इसके साथ ही इस फिल्म में कई ऐसे डायलॉग हैं, जो सीधा धर्म पर प्रहार करते हैं.

#लव जिहाद, #हिंदू, #मुस्लिम, Bollywood Movies On Love Jihad, The Conversion, Toofan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय