New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अगस्त, 2021 04:04 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

अफगानिस्तान का माहौल आज भवायह है, तालिबान के कब्जे वाले प्रांतों में अफरा-तफरा मची हुई है. वहां के लोग दूसरे देशों में शरण ले रहे हैं. तालिबान ने भले ही आज अफगानिस्तान को दो दशक पीछे ढकेल दिया है लेकिन एक समय ऐसा था जब वहां खुलापन था और लोग बॉलीवुड की फिल्में देखा करते थे.

अफगानिस्तान के लोगों को भारतीय फिल्मों से खास लगाव है. शायद यहां के लोग फिर से कबीलाई दौर में पहुंच जाएं. लेकिन एक समय ऐसा रहा जब वहां बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग की जाती थी. ये सारी फिल्में हिट साबित हुई हैं. अफगानिस्तान में लोग अमिताभ बच्चन के जबरदस्त फैन हैं, वे हेमा मालिनी और श्रीदेवी को भी खूब पहचानते हैं.

दरअसल, अफगानिस्तान के लोग भारतीय फिल्मों को देखकर ही हिंदी सीखते हैं. वे शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान को भी पहचानते हैं. इतना ही नहीं वे भारतीय हिंदी टीवी सीरियल क्योंकि सास भी कभी बहू थी और पार्वती को भी जानते हैं. उनके बाजारों में इनकी पोस्टर बिकती थी.

तालिबान का शासन आने के बाद फिल्में देखने पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गई थी. एक बार फिर अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा है. शायद अब बहुत कुछ बदल जाएगा. तालिबान के आने के बाद शायद अफगानिस्तानस दोबारा कबीलाई दौर में पहुंच सकता है. शायद फिल्म देखने पर दोबोरा रोक लगा दी जाए लेकिन जिन अफगानिस्तानियों के दिलों में हिंदी सिनेमा से प्यार है उसे कोई कैसे खत्म कर पाएगा...उन्हें जब भी मौका मिलेगा वे भारतीय फिल्में जरूर देखेंगे.

भले ही पिछले 30-40 सालों से यहां के हालात बहुत खराब हों लेकिन एक समय ऐसा था जब अफगानिस्तान में सिनेमा, आर्ट, लिटरेचर, फैशन और म्यूजिक को लेकर माहौल काफी खुला था. यहां की महिलाएं काफी फैशनेबल मानी जाती थीं. उस वक्त अफगानिस्तान में भारतीय फिल्में बेहद प्रसिद्ध थीं. असल में 20 साल पहले जब अमेरिका ने तालिबान पर हमला किया तो अफगानिस्तान मे एक बार फिर खुला समाज नजर आने लगा. जिसके बाद यहां के लोग फिर से बॉलीवुड फिल्मों में दिलचस्पी लेने लगे. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी हिट फिल्मे हैं जो अफगानिस्तान के लोगों के दिल में बसती हैं और जिनकी शूटिंग भी यहीं हुई है.

Afghanistan, Taliban, Khuda Gawah, bollywood films in afghanistan, amitabh bachchanएक समय में अफगानिस्तान के लोग बॉलीवुड फिल्में देखा करते थे

1- सबसे पहले नाम आता है फिल्म खुदा गवाह का. इस फिल्म की शूटिंग अफगानिस्तान की कई ऐसी जगहों पर की गई है जहां सिर्फ घोड़ों से ही पहुंचा जा सकता था. यह फिल्म अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा देखी गई है. काबुल में 10 हफ्तों तक यह हाउसफुल चली थी. राष्ट्रपति मोहम्मद नजीबुल्लाह अभिताभ बच्चन के बहुत बड़े फैन थे. उन्होंने खुदा गवाह फिल्म की शूटिंग के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम करवाए. इस फिल्म में श्रीदेवी डबल रोल में दिखाई दी थीं. वहां के लोग आज भी इस फिल्म के दिवाने हैं. अफगानिस्तान के लोगों ने अभिताभ बच्चन और श्रीदेवी का दिल खोल कर स्वागत किया गया था.

2- बॉलीवुड थ्रिलर फिल्म धर्मात्मा साल 1975 में रिलीज की गई थी. फ़िरोज़ खान, हेमा मालिनी, रेखा जैसे कलाकारों वाली इस फिल्म की शूटिंग अफगानिस्तान में की गई थी. इस फिल्म को अभिनेता फ़िरोज़ खान ने डायरेक्ट किया था. जिसमें हेमा मालिनी ने एक अफगान लड़की रेशमा का रोल किया था जो एक हिंदुस्तानी लड़के के प्यार में पड़ जाती है. इस फिल्म की वजह से हेमा मालिनी अफगानिस्तान में बेहद प्रसिद्ध हो गई थीं. अब जब वहां के हालात खराब हो रहे हैं तो हेमामालिनी ने भी इस पर दुख जताया है.

3- फिल्म जानशीन साल 2003 में रिलीज की गई थी. जिसमें अभिनेता फरदीन खान और सेलिना जेटली लीड रोल में थे. इस फिल्म का आधा हिस्सा अफगानिस्तान में शूट किया गया था. इस फिल्म को सुपर्ण वर्मा ने डायरेक्ट भी किया था. इसकी कहानी भी सुपर्ण ने ही लिखी थी. इस फिल्म को उस समय काफी पसंद किया गया था.

4- काबुल एक्सप्रेस साल 2006 में आई थी. जिसमें जॉन अब्राहम और अरशद वारसी ने इंडियन जर्नलिस्ट्स की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म को कबीर खान ने डायरेक्ट किया था. फिल्म की शूटिंग के समय जॉन अब्राहम को आतंकियों ने धमकी दी थी. इस फिल्म में पाकिस्तानी अभिनेता सलमान शाहिद ने एक अफगानी तालिबान की भूमिका निभाई थी. यह फिल्म हिट साबित हुई थी.

5- पिछली साल 2020 में नेटफ्लिक्स पर फिल्म 'तोरबाज' रिलीज हुई थी. जिसमें संजय दत्त अहम किरदार में दिखाई दिए थे. यह फिल्म तबाही के बाद अफगानिस्तान में बचे बच्चों की जिन्दगी पर बनी है. जिसे गिरीश मलिक ने डायरेक्ट किया है. इस फिल्म की काफी चर्ची हुई थी.

अफगानिस्तान के लोगों को हिंदी सिनेमी से कितना प्यार है, इस बात अंजादा इससे लगा सकते हैं कि वहां पाकिस्तान से पाइरेसी के जरिए बॉलीवुड फिल्मों की सीडी बिका करती थीं. बॉलीवुड से आफगानिस्तान की आवाम बहुत प्यार करती है तभी तो हमारे यहां के एक्टर और एक्ट्रेस जंग के माहौल में जाकर भी वे शूटिंग पूरी करके सुरक्षित लौटते थे. वहीं आज अफगानिस्तान के हाल पर बॉलीवुड के अभिनेता, अभिनेत्री भी वहां के लोगों के लिए मदद की गुहार लगा रहे हैं.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय