New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जनवरी, 2019 03:41 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

अपनी अदाकारी और डायलॉग डिलीवरी से दर्शकों को हैरत में डाल देने वाले अभिनेता और डायलॉग राइटर कादर खान का निधन हो गया है. कादर खान 81 वर्ष के थे. खबर की पुष्टि समाचार एजेंसी पीटीआई और आईएनएस ने की है. कादर खान के बेटे सरफराज ने अपने पिता के निधन की पुष्टि करते हुए पीटीआई को बताया है कि, 'मेरे डैड हमें छोड़कर चले गए हैं. कनाडा के समय के अनुसार 31 दिसंबर शाम छह बजे उनका निधन हो गया. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. वे दोपहर को कौमा में चले गए थे. वे 16-17 हफ्ते से अस्पताल में थे. उनका अंतिम संस्कार कनाडा में ही किया जाएगा. हमारा पूरा परिवार यहीं पर है और हम यहां लंबे समय से रह रहे हैं. हम सबकी दुआओं के लिए उनका शुक्रिया अदा करते हैं.

कादर खान, बॉलीवुड, मौत, सोशल मीडिया    कादर खान की मौत की खबर सुनकर उनके फैंस गहरे अवसाद में हैं

कादर खान लम्बे समय से बीमार चल रहे थे जिनकी मौत की अफवाह उनकी मौत से कुछ दिन पहले ही उड़ा दी गई थी. बात अगर कदर खान की मौत की हो तो इसकी सबसे पहले जानकारी 30 दिसम्बर 2018 को ऑल इंडिया रेडियो ने अपने ट्विटर हैंडल से दी थी.

कादर खान, बॉलीवुड, मौत, सोशल मीडिया    कादर खान की मौत की अफवाह सबसे पहले ऑल इंडिया रेडियो ने उड़ाई थी

मीडिया में मौत की खबर आने के बाद कादर खान के बेटे सरफराज खान ने खबर का खंडन किया था. तब अपने बयान में सरफराज ने कहा था कि कादर खान का इलाज कनाडा के एक अस्पताल में चल रहा है और उनकी मौत और कुछ नहीं बस अफवाह है. ध्यान रहे कि लम्बे समय से बीमार कादर खान पहले दुबई फिर कनाडा में थे जहां वो बेटे सरफराज के साथ रह रहे थे.

22 अक्टूबर, 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में जन्में कादर खान का शुमार बॉलीवुड के उन अभिनेताओं में हैं जिसने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. अपने लाजवाब अभिनय से दर्शकों का दिल जीतने वाले कादर खान न सिर्फ एक उम्दा अभिनेता थे. बल्कि वो 1970 और 1980 के दशक के बेहतरीन डायलॉग राइटर भी थे. जिन्होंने अमिताभ बच्चन समेत कई जाने माने एक्टर्स के लिए डायलॉग लिखे. चाहे संगीदा रोल हों या फिर कॉमेडी सीन ये कादर खान की अभिनय के प्रति सिद्दत ही थी कि जो रोल उन्होंने निभाए वो एक्टिंग की दुनिया में मील का पत्थर हो गए.

कादर खान की मौत से न सिर्फ बॉलीवुड सदमे में है. बल्कि फैंस का भी ये मानना है कि बॉलीवुड से एक कीमती चीज छिन के कहीं दूर जा चुकी हैं. आइये एक नजर डालते हैं कुछ ऐसे ट्वीट्स पर जिनको पढ़कर साफ हो जाता है कि कादर खान की मौत से वाकई लोगों को काफी दुःख हुआ है.

ट्विटर पर लगातार आ रहे ट्वीट्स का अवलोकन करने पर कुछ बातें हमारे सामने आ रही हैं. ट्वीट्स देखकर साफ है कि कादर खान के चले जाने के बाद कहीं न कहीं दर्शकों को भी इस बात का यकीन हो गया है कि, अब शायद बॉलीवुड में वो एक्टिंग न देखने को मिले जिसके नाम पर कभी टिकट विंडो के बाहर दर्शकों की लाइन लगी रहती थी. अब जबकि कादर खान हमारे बीच नहीं हैं तो हम भी यही कामना करते हैं कि ईश्वर उन्हें स्वर्ग में स्थान दे.

ये भी पढ़ें -

बॉलीवुड 2018: खान तिकड़ी से मिली निराशा हो कम बजट वाली फिल्मों ने दूर किया

जनवरी 2019 में आएंगी भारतीय राजनीति की पोल खोलने वाली दो फिल्में

न्यू ईयर से पहले सिम्बा पर पैसे खर्च करें या नहीं, जानिए क्या है जनता की राय

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय