New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 दिसम्बर, 2018 01:02 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रणवीर सिंह और सारा अली खान द्वारा अभिनित रोहित शेट्टी की फिल्म Simmba अब रिलीज हो चुकी है. जैसा कि ट्रेलर से ही पता चलता है इस फिल्म में रणवीर सिंह एक करप्ट पुलिस वाले बने हैं जिन्हें रिश्वत लेना अच्छा लगता है और वो गुंडो को बचाने के पैसे लेता है. उसका ट्रांसफर शिवगढ़ से गोवा के मीरामार पुलिस स्टेशन में हो जाता है. (जैसे अजय देवगन का सिंघम में हुआ था.) सिम्बा को वहां दुर्वा रानाडे के बारे में पता चलता है जो सोनू सूद का किरदार है. सिम्बा वहां आराम से सेटेल हो जाता है. उसे वहां शगुन यानी सारा अली खान मिलती हैं जिनसे सिम्बा को प्यार हो जाता है. जिंदगी सही कट रही होती है कि सिम्बा की मुंहबोली बहन का रेप हो जाता है. उसे बेहद टॉर्चर किया गया होता है. फिर सिम्बा का दिल बदलता है और वो आरोपियों को सज़ा दिलवाने के लिए क्या करता है और कैसे इमानदारी से सबको सज़ा दिलवाता है ये कहानी है.

सिम्बा, रणवीर सिंह, सोशल मीडिया, बॉलीवुड, रोहित शेट्टीसिम्बा को शुरुआत में ही जीरो से ज्यादा बेहतर रिव्यूज मिल रहे हैं

सिम्बा की कहानी पूरी तरह से साउथ की फिल्म 'टेम्पर' वाली है. इसे रीमेक कहा जाए तो सही होगा क्योंकि कई सीन तक पूरे कॉपी किए गए हैं. अजय देवगन के साथ-साथ अक्षय कुमार का भी केमियो है और दोनों ही पुलिस वाले बने हैं. पूरी ही फिल्म में सिर्फ रणवीर सिंह को ही स्क्रीन स्पेस दिया गया है. वो लगभग हर सीन में हैं. फिल्म रोहित शेट्टी की एक और एक्शन कॉमेडी है, लेकिन अब उनका ये पैंतरा बहुत पुराना हो गया है और यकीनन इससे अलग कुछ करना चाहिए. एक तरफ जहां पिछले हफ्ते शाहरुख खान की फिल्म Zero को बेहद खराब प्रतिक्रियाएं मिली थीं वहीं दूसरी तरफ एक्सपर्ट्स का मानना है कि Simmba अच्छा बिजनेस करेगी और जीरो की कमाई सिम्बा के आने के बाद धीमी हो जाएगी. सिम्बा भले ही रीमेक है, लेकिन इसे लोग पूरा एंटरटेनर मान रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी कई लोगों ने जीरो की तुलना सिम्बा से की है.  

इसपर जनता जनार्दन ने भी अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी है.

फिल्म को लेकर ये कहा जा रहा है कि उसमें गाने और केमियो दोनों ही बिना किसी जरूरत के डाले गए हैं.

हालांकि, इसमें भी रणवीर सिंह की तारीफ की जा रही है, लेकिन फिल्म वन टाइम वॉच ही है.

सिम्बा में महिला सशक्तिकरण का टॉपिक लिया गया है और इस फिल्म में कॉन्सेप्ट की तारीफ हो रही है. हालांकि, ज्यादातर हिस्से में रणवीर सिंह है फिर भी रेपिस्ट को सज़ा दिलवाने पर ही पूरी फिल्म बनाई गई है.

जहां एक तरह कुछ निगेटिव रिव्यूज भी हैं, वहीं दूसरी ओर सिम्बा की तारीफ करने वालों की संख्या भी कम नहीं है और ट्विटर कमेंट्स को देखें तो लोग इस फिल्म को पूरा एंटरटेनमेंट पैकेज कह रहे हैं.

अधिकतर रिव्यूज पॉजिटिव हैं क्योंकि फिल्म में एक अच्छे टॉपिक को उठाया गया है.

फिल्म में न सिर्फ अजय देवगन की एंट्री बल्कि अक्षय कुमार की एंट्री भी बेहद सराही जा रही है.

भले ही सिम्बा की कहानी पुरानी है, लेकिन इस फिल्म को रिव्यू बहुत पॉजिटिव मिल रहे हैं.

न सिर्फ रणवीर सिंह का रोल बल्कि सिद्धार्थ जाधव का रोल भी बहुत सराहा जा रहा है. सिद्धार्थ इस फिल्म में हवलदार बने हैं.

हालांकि, जिन लोगों ने टेम्पर देखी है उनके रिव्यू सिम्बा को लेकर थोड़े अच्छे नहीं हैं.

ये तो आम रिव्यू था, लेकिन साउथ की फिल्म देखने वाले ज्यादातर लोगों को सिम्बा अच्छी नहीं लग रही है.

फिल्म के अंत में अजय देवगन ने स्पीच भी दी है. फिल्म का पूरा ध्यान रेप की समस्या पर है.

एक बात और जो इस फिल्म में देखने वाली है वो ये कि अक्षय कुमार की एंट्री एक तरह से रोहित शेट्टी की नई फिल्म की कहानी बताती है. पुलिस वालों पर आधारित फिल्में बनाने का ट्रेंड रोहित शेट्टी ने शुरू कर दिया है और अगले होंगे वीर सूर्यवंशी यानी अक्षय कुमार.

तो कुल मिलाकर रिव्यू देखने के बाद लग रहा है कि सिम्बा को एक मौका तो देना ही चाहिए. सिम्बा फिल्म को कम से कम रणवीर सिंह के लिए ही देखना चाहिए जिन्होंने इस साल खिलजी बन अपनी जिंदगी की सबसे कठिन परफॉर्मेंस दी है.

ये भी पढ़ें-

जनवरी 2019 में आएंगी भारतीय राजनीति की पोल खोलने वाली दो फिल्में

8 बातें, जो सलमान खान को स्टार से 'भाई' बनाती हैं

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय