होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जून, 2019 05:58 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

करण जौहर (Karan Johar) अपनी असलियत से भी ज्यादा भव्य फिल्मों के लिए प्रसिद्ध हैं. उनकी फिल्मों में हीरो-हिरोइन का रोमांस, चॉकलेटी सीन, भव्य फिल्मी सेट्स, चकाचौंध करने वाले गाने और एक ऐसी स्टोरी जिसमें पूरा फोकस रोमांस पर रहता है. यहां तक कि Dharma Productions के तहत बनी कलंक भी इसी तरह बनाई गई फिल्म थी. करण की फिल्मों की एक अलग ऑडियंस होती है. 'कभी खुशी कभी गम,' 'कल हो न हो', 'कभी अलविदा न कहना', वाले दौर से लेकर 'स्टूडेंट ऑफ द इयर 2' तक लगभग सभी फिल्में इसी ढर्रे पर चली हैं. अब करण जौहर अपने बैनर तले एक नई फिल्म Bhoot : Part One - The Haunted Ship लेकर आ रहे हैं. Vicky Kaushal और Bhumi Pednekar इस फिल्म में लीड रोल में होंगे. ये भूतिया फिल्म Ram Gopal Varma की Bhoot की याद दिला देगी. खुद राम गोपाल वर्मा ने भी अपनी फिल्म का टाइटल करण जौहर को इस्तेमाल करने दिया.

जहां बात राम गोपाल वर्मा की सुपर हिट फिल्म Bhoot की है वहां ये याद दिलाना जरूरी है कि 2003 में आई उस फिल्म ने यकीनन बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी. ये वो फिल्म थी जिसने वाकई लोगों को इतना डरा दिया था कि राम गोपाल वर्मा के डायरेक्शन के साथ-साथ उर्मिला मातोंडर को उनकी अदाकारी के लिए कई अवॉर्ड मिल गए थे. न ही VFX न ही कोई स्पेशल इफेक्ट, लेकिन उस भूत के सीन अभी भी कई लेटेस्ट हॉरर फिल्मों से ज्यादा अच्छे हैं. Raat फिल्म के बाद Bhoot रामगोपाल वर्मा की दूसरी हिट हॉरर फिल्म थी और ये भी आम हिंदी फिल्मों से अलग थी क्योंकि उसमें एक भी गाना नहीं था. सिर्फ एंडिंग में एक गाना डाला गया था. फिल्म का पूरा साउंड ट्रैक एक एलबम की तरह इस्तेमाल किया गया था. फिल्म की 80% शूटिंग भी एक फ्लैट में ही की गई थी.

राम गोपाल वर्मा की भूत ने तो तहलका मचा दिया था, लेकिन अब बारी करण जौहर की है. करण जौहर जो अपनी फिल्मों को एक अलग तौर पर दिखाने के लिए जाने जाते हैं, धर्मा प्रोडक्शन की सुपर सागा केसरी में भी थोड़ा बहुत रोमांस था, ऐसे में हॉरर फिल्म को लेकर धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी ये फिल्म क्या रंग लाएगी ये तो देखना होगा.

सबसे बड़ी समस्या ये है कि इसकी तुलना अब राम गोपाल वर्मा वाली भूत से होगी. अगर करण जौहर को ये फिल्म उसी तरह से बनानी है या उतनी ही हॉरर बनानी है तो कई बातों का ध्यान रखना होगा.

भूत, Bhoot Film, करण जौहर, धर्मा प्रोडक्शनकरण जौहर को अपनी भूत में ये ध्यान रखना होगा कि राम गोपाल वर्मा ने कितनी संजीदगी से पहली फिल्म बनाई थी.

- राम गोपाल वर्मा की भूत में गाने नहीं थे. सेट भी बड़ा नहीं था. एक्टिंग के दम पर लोगों को डराया गया था. करण जौहर को भी उसी तरह की मेहनत दिखानी होगी कि उनकी कहानी मे दम हो. भूत फिल्म का ये सीन देखिए जो बताता है कि उर्मिला ने इस फिल्म में कितनी मेहनत की थी. ये फिल्म बिना गानों के, बिना ट्रैक, सिर्फ साउंड और एक्टिंग के दम पर सफल फिल्म बनी थी.

- विक्की कौशल काफी इंटेंस एक्टर हैं और साथ ही भूमि पेडनेकर ने भी अपनी काबिलियत दिखा दी है. अब ऐसे में ये जरूरी है कि विक्की कौशल और भूमि की एक्टिंग का इस्तेमाल किया जाए. फिल्म भूतिया हो, उनके रोमांस पर न हो. भारत की पहली हॉरर कॉमेडी फिल्म 'स्त्री'भी अपने अलग कॉन्सेप्ट के कारण चली. कहानी कुछ अलग थी. नहीं तो राज़ पहली फिल्म के बाद, भूत- पहली फिल्म के बाद, 1920- पहली फिल्म के बाद अन्य सभी इंस्टॉलमेंट फेल हो गए.

- भारत में हॉरर फिल्मों पर ज्यादा काम नहीं किया जाता है. यहां हॉलीवुड हॉरर फिल्में जैसे एनाबेल, IT आदि को पसंद किया जाता है, लेकिन एक समय में रामसे ब्रदर्स की फिल्में या खुद रामगोपाल वर्मा की हॉरर फिल्में चला करती थीं. करण जौहर को अपनी भूत में ध्यान रखना होगा कि वो ये दावा कर रहे हैं कि उनकी कहानी काल्पनिक नहीं है और अगर ऐसा है तो असल में लोग जितना डरे थे उसका अहसास दर्शकों को सिनेमा हॉल में होना चाहिए.

अगर कोई ये कहे कि फिल्मों को लेकर करण जौहर की समझ में कोई संदेह है तो ऐसा नहीं है. करण जौहर बेहद काबिल डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं, लेकिन उनका एक तय जॉनर है और अब वो उसमें इतने ज्यादा टाइप कास्ट हो चुके हैं कि अब उनका नया एक्सपेरिमेंट कुछ अलग लगता है. ऐसे में हॉरर फिल्मों का जॉनर जो वाकई भारत में एक्सपेरिमेंट के अलावा कुछ लगा ही नहीं है वो एक काबिल डायरेक्टर को नई उपलब्धि भी दे सकता है और एक मजाक भी लग सकता है.

करण जौहर और धर्मा प्रोडक्शन के लिए ये फिल्म VFX से ज्यादा कहानी और एक्टिंग के भरोसे ज्यादा होनी चाहिए. भारतीय फिल्मों में VFX का इस्तेमाल जब-जब भी ज्यादा हुआ है वो कुछ नकली ही लगा है. ऐसे में अगर करण जौहर भी वही करते हैं और अपनी फिल्म में हॉरर से ज्यादा रोमांस डालते हैं तो वो एक कॉमेडी बन जाएगी जिससे दर्शक निराश ही होंगे.

हालांकि, करण जौहर कह रहे हैं कि ये ओरिजनल फिल्म है. लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ ट्वीट ऐसी भी थीं जो ये दावा कर रही थीं कि करण जौहर वाली 'भूत' 2002 में आई फिल्म Ghost Ship (अमेरिका) से इंस्पायर्ड है.

हालांकि, ये तो ट्रेलर आने के बाद ही पता चलेगा कि असली मामला क्या है. अब देखना ये है कि करण जौहर की फिल्म कैसी है और क्या वाकई इस फिल्म को लेकर उसी तरह का उत्साह थिएटर में जाकर भी होगा जैसा अभी फर्स्ट लुक में हो रहा है या नहीं. फिलहाल विक्की कौशल का पोस्टर डरावना तो लग रहा है.

ये भी पढ़ें-

सलमान खान का बुढ़ापा 'भारत' की नैया पार न लगा सका, लेकिन ईद ने बचा लिया

Bharat box office collection का रिकॉर्ड सबूत है सलमान खान और राष्‍ट्रवाद की कामयाबी का

Karan Johar, Bhoot, Bhoot Part One The Haunted Ship

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय