होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जून, 2019 06:18 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

सलमान खान की फिल्म Bharat का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन आ गया है. सलमान खान ने एक बात तो साबित कर दी कि भले ही कुछ भी हो अगर EID पर भाईजान की फिल्म आएगी तो न ही INDIA VS SouthAfrica WorldCup मैच देखा जाएगा, न ही फिल्म का लॉजिक देखा जाएगा. बस सभी भाई की फिल्म देखी जाएगी. सलमान खान ने 2019 की अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्म दे दी है. Bharat का 1st day Box office collection 41.50 करोड़ हुआ. ये खुद सलमान खान के लिए एक रिकॉर्ड है क्योंकि ये उनकी सबसे ज्यादा ओपनिंग वाली पहली फिल्म है. यहां तक कि ये तीसरी ऐसी फिल्म है जो पहले दिन इतनी कमाई कर पाई है. इसके पहले हैप्पी न्यू इयर (44.97 करोड़, तमिल और तेलुगु मिलाकर.) और ठग्स ऑफ हिंदोस्तान (48.27 करोड़ हिंदी बेल्ट में और 52.25 करोड़ तमिल और तेलुगु में.) अगर सिर्फ हिंदी बेल्ट देखें तो Salman khan Bharat दूसरी सबसे बड़ी फिल्म है जिसे इतना ज्यादा कलेक्शन मिला है.

सलमान खान के नाम पर कितने लोग थिएटर आते हैं और किस तरह से सलमान खान की फिल्म वर्ल्ड कप के मैच पर भी असर नहीं डालती ये तो दिख गया. Ali Abbas Zafar द्वारा निर्देशित सलमान खान और कटरीना कैफ (Katrina Kaif) की ये फिल्म सलमान के अपने रिकॉर्ड में सबसे अच्छी रही है. हां, वर्ल्ड कप ने फिल्म पर थोड़ा बहुत असर जरूर किया होगा. अकेले हॉटस्टार की व्यूअरशिप देखें तो मैच के सबसे रोमांचक टाइम पर 1 करोड़ लोग उसे लाइव देख रहे थे. असर जरूर हुआ होगा, लेकिन इतना नहीं कि उसे किसी आंकड़े में तब्दील किया जा सके. तभी तो भारत ने पहले ही दिन इतना बड़ा पहाड़ खड़ा कर लिया. अब इतनी बात तो पक्की है कि सल्लू भाईजान की फिल्म 100 करोड़ तो अपने पहले वीकएंड में ही पार कर जाएगी.

भारत फिल्म, सलमान खान, सिनेमासलमान खान की फिल्म के लिए उसका टाइटल भी काफी अहम रोल निभा गया.

इससे पहले सलमान खान की फिल्म Prem Ratan Dhan Payo ने 40.35 करोड़ का कारोबार किया था पहले दिन. इसके अलावा, Sultan ने 36.59 करोड़ का, Tiger Zinda hai ने 34.10 करोड़ का कारोबार किया. Ek Tha tiger ने 33 करोड़ का कारोबार किया. ये ही हैं सलमान खान की पांच सबसे बड़ी फिल्में. सलमान खान को सिंगल स्क्रीन का हीरो कहा जाता है और ये बात साफ करती है कि गुजरात और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भारत को अनोखा रिस्पॉन्स मिला है. हालांकि, ये फिल्म इमोशनल ड्रामा है, लेकिन फिर भी इसमें एक्शन की कमी नहीं है. बूढ़े भारत के रोल में भी सलमान खान गुंडों की पिटाई करते दिखते हैं.

Bharat फिल्म 4700 भारतीय थिएटर और 1300 विदेशी थिएटरों में लगी थी. ये यूएई/खाड़ी देशों और ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी हिंदी फिल्म रही है जिसे इस पैमाने पर रिलीज किया गया था. सऊदी अरब में सलमान खान की ये पहली फिल्म रही है जो हिंदुस्तान के साथ उसी दिन रिलीज की गई है.

ये सब तो ठीक है, लेकिन जिस बात का डर था वो सलमान खान की फिल्म के साथ नहीं हुआ. ऐसा लग रहा था कि सलमान खान की फिल्म का रिएक्शन फीका हो सकता है क्योंकि Cricket प्रेमी देश के लोग WorldCup Live Updates देखने में व्यस्त रहेंगे. पर ऐसा क्यों? इसके कुछ खास कारण दिख रहे हैं..

1. सलमान खान फैन बेस जिसे मैच से फर्क नहीं पड़ता

इसमें कोई शक नहीं कि सलमान खान की Cult फॉलोविंग है. सिंगल स्क्रीन थिएटरों में सलमान खान की फिल्म का रोल कुछ ऐसा रहता है कि उनके आगे हाउस फुल का टैग लगा होता है. सलमान खान की फिल्म ईद पर रिलीज हो तो अपने आप उनके फैन देखने आते हैं. हां, अगर यहीं भारत-दक्षिण अफ्रीका की जगह भारत-पाकिस्तान का मैच होता तो फिल्म को ऐसी ओपनिंग नहीं मिलती. Bharat Box Office Collection के ऐसा सुपर होने का कारण ही सलमान खान खुद हैं.

2. Bharat टाइटल जो राष्ट्रवाद के मुद्दे को दिखाता है

देखिए कोई कुछ भी कहे, लेकिन पिछले कुछ समय में भारत में जो राष्ट्रवाद की लहर चली है उसे दरकिनार नहीं किया जा सकता. नरेंद्र मोदी सरकार के Lok Sabha Election 2019 में इतनी अच्छी तरह से जीतने का एक कारण ये राष्ट्रवाद भी रहा है. ऐसे में अगर देखा जाए तो भारत फिल्म को भी इस राष्ट्रवाद का फायदा मिला हो ऐसा हो सकता है. राजनीति में राष्ट्रवाद ने क्या असर दिखाया है वो तो दिख ही रहा है, लेकिन कहीं न कहीं इस फिल्म के लिए भी ये बेहतर हो सकता है. देखिए फिल्म के ट्रेलर में भी दिखाया गया है कि ये एक इंसान और एक देश की कहानी है जो एक साथ चल रहे हैं. फिल्म में बंटवारे से लेकर भारत के अन्य कई अहम किस्से पहलू दिखाए गए हैं. ऐसे में ये भी एक कारण रहा होगा दर्शकों को थिएटर लाने का. फिल्म में भाईचारे, दोस्ती, देशप्रेम कूट-कूट कर भरा है जिसमें सलमान खान पूरी तरह से देशभक्ति में लीन हैं.

3. सलमान भले बूढ़ा हो जाए, एक्शन करना नहीं भूलता

वैसे तो ये बेहद अजीब बात लगेगी क्योंकि बूढ़े वाले रोल में सलमान बिलकुल नहीं जंच रहे थे और उनसे छोटी उम्र की एक्ट्रेस उनकी मां का किरदार निभा रही थी. लेकिन यहां एक बात मायने रखने वाली है कि बूढ़े आदमी के किरदार में भी सलमान एक्शन कर रहे हैं. सलमान की फिल्मों में एक्शन और इमोशन दोनों का मिलना बहुत अच्छा रिस्पॉन्स देता है. यहां सुल्तान, टाइगर जिंदा है, एक था टाइगर, बजरंगी भाईजान जैसी फिल्में उदाहरण हैं. यानी एक एक्शन पैक मसाला फिल्म. ईद की छुट्टी पर अगर थोड़ी देर के लिए कोई एक्शन पैक मसाला फिल्म देख ली जाए तो इसमें कोई हर्ज नहीं होता और शायद इसीलिए ये फिल्म इतना चल गई.

भारत फिल्म, सलमान खान, सिनेमाफिल्म भारत पूरी तरह से सलमान खान के इर्द-गिर्द ही घूमती है.

बाकी अगर फिल्म की बात की जाए तो उसमें बहुत सी कमियां हैं. जैसे कटरीना कैफ का रोल. कटरीना कैफ इस फिल्म में बहुत सी नौकरियां करती दिखती हैं. वो कभी प्लेसमेंट मैनेजर होती हैं, कभी वो कंस्ट्रक्शन साइट पर तेल निकाल रही होती हैं (भावनाओं को समझें कंस्ट्रक्शन साइट मैनेजर.) फिर कभी वो जर्नलिस्ट बन जाती हैं तो कभी न्यूज रीडर. पर वो हर बार सलमान खान के इर्द-गिर्द ही घूमती रहती हैं. और आज़ादी के बाद उस जमाने में जिसे भारत में दिखाया गया है. उस समय अगर कोई महिला इतनी दबंग रही है तो वो पीछे नहीं हटी, लेकिन कुमुद यानी कटरीना कैफ सब कुछ छोड़ देती हैं क्योंकि उन्हें भारत से शादी करनी होती है. भारत शादी के लिए मना कर देता है क्योंकि उसे ऐसी लड़की चाहिए जो मां का ख्याल रखे और स्टोर चलाए जब्कि वो विदेश जाकर पैसे कमाए.

भारत की कुमुद वो लड़की है जो खुद हीरो को जाकर प्रपोज करती है और कहती है कि उसकी शादी की उम्र हो गई है. लेकिन आखिर भाई जान की फिल्म में ऐसा कैसे कि कोई दूसरा हीरो हो. कटरीना कैफ की एक्टिंग फिल्म 'जीरो' में भी निखरी थी और 'भारत' में भी उनकी एक्टिंग अच्छी ही दिखी है. हालांकि, फिल्म बीच-बीच में काफी भटकती हुई सी लगती है. कभी दुबई, कभी सोमालिया, कभी समुद्री लुटेरे भारत इन सभी के बीच चलती है. कुल मिलाकर बहुत ज्यादा दिमाग न लगाया जाए तो फिल्म अच्छी है.

ये भी पढ़ें-

IND vs SA मैच के बावजूद Bharat का सलमान भाई 'ईदी' लेने तो आएगा ही

सलमान खान का बुढ़ापा 'भारत' की नैया पार न लगा सका, लेकिन ईद ने बचा लिया

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय