होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 मार्च, 2020 07:08 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एमटीवी (MTV) के रियलिटी शो 'स्प्लिट्सविला' (MTV Splitsvilla) में विनर बनने के बाद लोकप्रिय हुए पारस छाबड़ा (Paras Chhabra) को एक नई पहचान दी Bigg Boss 13 ने. जब कलर्स पर बिग बॉस का सीजन 13 शुरू हुआ तभी ये मान लिया गया था कि अपनी दिलफेंक छवि के कारण पारस छाबड़ा शो में लंबी पारी खेलेंगे. हुआ भी ऐसा ही पहले शहनाज गिल (Shehnaaz Gill) फिर माहिरा शर्मा (Mahira Sharma) से रोमांस पारस ने साबित कर दिया कि जो उम्मीद उनसे की जा रही थीं वो यूं ही नहीं थीं. बिग बॉस के बाद एक बार फिर पारस छाबड़ा और माहिरा शर्मा चर्चा में हैं. वजह उनका म्यूजिक वीडियो. पारस छाबड़ा और माहिरा शर्मा का म्यूजिक वीडियो 'बारिश' (Baarish) होली के दिन रिलीज हुआ है. गाने को देखें तो मिलता है कि इसमें बॉलीवुड के उसी घिसे पिटे अंदाज को दिखाया गया है जिसके चलते कई मौकों पर बॉलीवुड की आलोचना हुई है. गाना मशहूर प्ले बैक सिंगर नेहा कक्कड़ (Neha Kakkar) के भाई टोनी कक्कड़ (Tony Kakkar) ने लिखा है जिसे निखिल डिसूजा, सोनू कक्कड़ ने गाया है. एक ऐसे वक़्त में जब लोग कुछ भी देखना चाहते हों पारस और माहिरा के बीच ख़राब केमिस्ट्री होने के बावजूद ये गाना यूट्यूब पर तेजी से भाग रहा है और ट्रेंडिंग लिस्ट में तीसरे पायदान (Paras Chhabra-Mahira Sharma Baarish Song Youtube) पर है.

Baarish Song, Paras Chhabra, Mahira Sharma, Bigg Boss 13, Love Story बारिश के म्यूजिक वीडियो में पारस और माहिरा दोनों ने ही अपनी एक्टिंग से दर्शकों को बोर किया है

वीडियो देखने पर साफ़ हो जाता है कि भले ही माहिरा और पारस ने अपने चींखने चिल्लाने से बिग बॉस में खूब सुर्खियां बटोरीं हों मगर बात जब एक्टिंग करने की आएगी तो दोनों की ही एक्टिंग निल बट्टे सन्नाटा है और ये बॉलीवुड की उसी परंपरा का पालन करेंगे जिसके चलते समय समय पर बॉलीवुड की आलोचना हुई है.

गाना क्योंकि माहिरा के इर्द गिर्द घूम रहा है तो कुछ और कहने से पहले इन्हीं का जिक्र कर लेना बेहतर रहेगा. गाने में माहिरा और पारस के बीच न तो कोई ट्यूनिंग दिखाई दे रही है और न ही दोनों की कोई केमिस्ट्री दिखाई दे रही है. माहिरा को देखें तो मिलता है कि वो ऐसे एक्सप्रेशन दे रही हैं जैसे उनके पेट में दर्द हो या फिर कोई जबरदस्ती उन्हें गाने में ले आया है. माहिरा को समझना चाहिए की सैड सांग का ये मतलब बिलकुल नहीं है कि वो ऐसी शक्ल बनाकर अपने हीरो को बाहों में लें जैसे उनके पैर में मोच आई हो.

ध्यान रहे कि म्यूजिक वीडियो में डायरेक्टर ने उस तकलीफ को दिखाने की कोशिश की है जिसमें एक प्रेमी अपनी प्रेमिका से या फिर प्रेमिका अपने प्रेमी से बिछड़ती  है. मगर जब हम इस वीडियो को देखें तो मिलता है कि दोनों ही कलाकारों ने अपनी एक्टिंग से इसे बहुत ज्यादा कैजुअल बना दिया है और दोनों ही उस रोमांस को भूल बैठे हैं जो इस पूरे गाने का थीम या ये कहें कि टर्निंग पॉइंट था.

जैसी एक्टिंग या ये कहें कि परफॉरमेंस पारस छाबड़ा ने गाने में दी है. उसे देखकर ये कहना हमारे लिए कहीं से भी अतिश्योक्ति नहीं है कि जितना ध्यान उन्होंने अपने लुक जैसे बाल और दाढ़ी पर दिया यदि उसका आधा भी ये अपनी एक्टिंग में दे देते तो एक खूबसूरत गाना कहीं ज्यादा अच्छे से जनता के सामने आता. वीडियो में दिखाया गया है कि पारस और माहिरा शादी करने वाले है कि तभी पारस को पुलिस पकड़कर ले जाती है. पारस से अलग होने की तकलीफ माहिरा की मौत की वजह बनती है और जब तक पारस जेल से बाहर आते हैं तब तक माहिरा की मौत हो चुकी होती है. पारस माहिरा से मिलने उनकी कब्र पर जाते हैंजहां उनकी मुलाकत माहिरा की रूह से होती है. 

एक तो ख़राब एक्टिंग ऊपर से गाने के लिए ऐसा प्लाट. गाना सुनने के लिहाज से भले ही एक दो बार सुना जा सकता है लेकिन इसे देखना खुद को दुःख देने जैसा है. अच्छे गानों को बर्बाद करना बॉलीवुड का नया ट्रेंड है अभी बीते दिनों ही हम नेहा कक्कड़ द्वारा 'मेरे अंगने में' को ख़राब करते देख चुके हैं.

ऐसे गाने बनाने वालों को सोशल मीडिया पर तमाम यूजर्स एक छोटा सा सन्देश देते नजर आ रहे हैं. लोगों का कहना है कि जब ऐसे गाने शूट किये जाएं तो किसी चीज का ख्याल रखा जाए या न रखा जाए मगर इतना ख्याल ज़रूर रखना चाहिए कि दर्षकों के सामने जो चीज परोसी गई है वो वास्तविक लगे. फ़साना हकीकत तभी बन सकता है जब उसमें शिद्दत हो और आम जनता अपने को उससे जोड़ पाए. 'बारिश' 2020 का एक अच्छा गाना हो सकता था बशर्ते पारस और माहिरा ने अपने करैक्टर के सतह ईमानदारी बरती होती. 

ये भी पढ़ें -

Mere angne mein: अमिताभ के बेहद लोकप्रिय गाने की दुर्गति का सबसे बड़ा remix

Baaghi 3 movie box office collection: टाइगर श्रॉफ की कोरोना वायरस से जंग जारी है

Thappad movie review : जोरदार है 'थप्पड़' की गहरी चोट लेकिन ट्विटर पर जारी है #BoycottThappad

   

Paras Chhabra, Mahira Sharma, Baarish

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय