होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 मार्च, 2020 03:50 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

भारत में एक के बाद एक कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले सामने आ रहे हैं. बीमारी को लेकर गफलत कुछ इस हद तक है कि इससे संसेक्स से लेकर बॉलीवुड (Bollywood) तक कई चीजें एक साथ प्रभावित हुई हैं. कोरोना वायरस को लेकर लोगों के बीच जिस तरह का डर है, देश की सरकार भी गंभीर हुई है और इस खौफनाक बीमारी से लड़ने के लिए उसने कवायद तेज कर दी है. ये बातें अपनी जगह हैं और टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff) के फैन अपनी जगह हैं. अहमद खान (Ahmed Khan) की टाइगर श्रॉफ स्टारर बागी 3 (Baaghi 3) अभी हाल ही में रिलीज हुई है और जिस तरह का फिल्म का वीकेंड कलेक्शन (Baaghi 3 movie Box Office Collection) है इतना तो साफ़ है कि भले ही कोरोना वायरस के अलावा 'एग्जाम सीजन' चल रहा हो मगर जो बागी सीरिज और टाइगर श्रॉफ के फैंस थे वो थियेटर में आए और फिल्म पहले हफ्ते में 50 करोड़ से ऊपर का बिजेनस करने में कामयाब रही है. बता दें कि टाइगर की फिल्म बागी ने जहां अपनी रिलीज के दिन यानी शुक्रवार को 17.50 का बिजेनस किया तो वहीं शनिवार को फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धीमी रफ़्तार पकड़ी और 16.03 करोड़ का बिजनेस किया. फिल्म के लिहाज से संडे उम्मीदों भरा रहा जहां फिल्म 20.30 करोड़ का बिजेनस करने में कामयाब हुई.

Baaghi 3 movie Box Office Collection Tiger Shroff, Baaghi 3, Shradhdha Kapoorबागी 3 और कोरोना वायरस के बीच फाइट जारी है उम्मीद यही है कि टाइगर जीत जाएं

अब तक फिल्म का 53.83 करोड़ का बिजनेस करना इस बात की तस्दीख कर देता है कि टाइगर श्रॉफ के फैंस उनके प्रति वफादार रहे हैं. मगर इस बात को भी खारिज नहीं किया जा सकता की फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अब भी चुनौतियों का सामना कर रही है.

सवाल हो सकता है कि सिर्फ 3 दिन में 53.83 करोड़ का बिजनेस देने के बावजूद आखिर ये क्यों कहा जा रहा है कि फिल्म के सामने चुनौतियों का पहाड़ है? तो बता दें कि बागी और बागी 2 की सफलता के बाद यही माना जा रहा है था कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई करेगी और सफलता के झंडे गाड़ेगी. लेकिन जिस तरह भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप फैला, वो दर्शक जो हफ्ते भर की थकान मिटाने के लिए बॉक्स ऑफिस का रुख करते थे उन्होंने थियेटर से दूरी बना ली है.

गौरतलब है कि बागी सीरीज की पहली दो फिल्मों की जैसी परफॉरमेंस रही है, फिल्म के ट्रेलर के लांच के वक़्त ही ये मान लिया गया था कि फिल्म इतिहास रहेगी. लेकिन जो परिणाम फिल्म की रिलीज के बाद हमारे सामने आए हैं वो निराशाजनक हैं.

चूंकि फिल्म ने संडे को अच्छा कारोबार किया है और निर्माता निर्देशक की झोली में 20.30 करोड़ रुपए डालने में कामयाब हुई है इसलिए होली की छुट्टी को फिल्म के लिए एक बड़ी राहत के रूप में देखा जा रहा है. कहा जा रहा है कि होली की छुट्टी का बड़ा फायदा फिल्म को मिल सकता है और फिल्म उन  दर्शकों को थियेटर में लाने में कामयाब होगी जो बागी या ये कहें कि टाइगर श्रॉफ के फैन हैं.

जिक्र फिल्म की पहले हफ्ते की कमाई और टाइगर श्रॉफ के फैंस का चल रहा है तो बता दें कि फैंस में टाइगर के प्रति दीवानगी का आलम कुछ यूं है कि फैंस मास्क पहन कर थियेटर का रुख कर रहे हैं और अपने एक्शन हीरो को एक्शन करते हुए देख रहे हैं.

फिल्म क्रिटिक भी इस बात को लेकर सहमत हैं कि फिल्म में हर वो एलिमेंट हैं जिसका मकसद एक दर्शक के तनाव जको कम करना और उसे मनोरंजन देना है. बता दें कि समीक्षकों द्वारा भी फिल्म को लेकर यही कहा जा रहा है कि फिल्म में टाइगर श्रॉफ किसी एक्शन हीरो की तरह एक्शन करते हुए नजर आए हैं. जबकि बात अगर रितेश देशमुख की हो तो जैसी एक्टिंग उन्होंने फिल्म में की है उन्होंने फिल्म के निर्देशक अहमद खान की उम्मीदों पर खरे उतरते हुए अपना बेस्ट दिया है.

कोरोना वायरस और एग्जाम के रूप में फिल्म के सामने चुनौतियों का पहाड़ है तो क्या हुआ? फिल्म एक अच्छा एंटरटेनमेंट पैकेज है इसलिए माना जा रहा है कि जैसे जैसे वक़्त बीतेगा फिल्म अपने निर्माता और निर्देशक की उम्मीदों पर खरी उतरेगी और खुद कोरोना वायरस को चुनौती देते हुए रिकॉर्ड तोड़ स्तर पर कमाई करेगी.

बहरहाल फिल्म के आने वाले वक़्त का कलेक्शन कैसा होगा? जवाब बॉक्स ऑफिस पर दर्शक खुद दे देंगे लेकिन हम कोरोना और परीक्षाओं को खारिज किसी भी सूरत में नहीं कर सकते हैं. कह सकते हैं कि अगर ये बीमारी भारत में अपनी दस्तक न देती, तो फिल्म को लेकर कहानी और नंबर दोनों ही अलग होते. 

ये भी पढ़ें -

Baaghi 3 Box Office collection: टाइगर श्रॉफ की फिल्‍म 'इन्फेक्‍शन' की शिकार

Thappad movie review : जोरदार है 'थप्पड़' की गहरी चोट लेकिन ट्विटर पर जारी है #BoycottThappad

Baaghi 3 movie review: टाइगर श्रॉफ का एक्‍शन धमाकेदार है, बस खतरा Coronavirus है

Baaghi 3 Movie Box Office Collection, Tiger Shroff Baaghi 3, Shradhdha Kapoor

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय