New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अक्टूबर, 2018 07:24 PM
अभिनव राजवंश
अभिनव राजवंश
  @abhinaw.rajwansh
  • Total Shares

बॉलीवुड सिनेमा का एक दौर था जब मध्यम वर्ग की तमाम परेशानियों को दिखाने के लिए अमोल पालेकर का चुनाव किया जाता था. 70 और 80 के दशक की ऐसी कई फिल्में हैं जिन्हें अमोल पालेकर ने अपने शानदार अभिनय, सहज संवाद अदायगी और अपने व्यक्तित्व की वजह से यादगार बना दिया था. अमोल पालेकर के व्यक्तित्व की जो सबसे अच्छी बात थी वो यह कि भारत का हर मध्यमवर्गीय शख्स उनमें खुद को ढूंढ सकता था.

amol palekarहर व्यक्ति खुद को अमोल पालेकर से रिलेट कर लेता था

70 और 80 का वो पूरा दशक ही ऐसी कई फिल्मों का गवाह बना जहां अमोल पालेकर बिना किसी परिश्रम के अपने किरदारों में इस कदर ढल गए कि एक पल के लिए भी यह भान नहीं हुआ कि पालेकर की जिंदगी इन किरदारों से अलग है. चाहे वो यादगार फ़िल्म गोलमाल का ‘बेटा रामप्रसाद’ हो या फिर फ़िल्म 'छोटी सी बात' का अरुण प्रदीप हो. उस पूरे दशक में मध्यमवर्गीय परिवारों की तमाम दुष्वारियों को दिखाने के लिए अमोल पालेकर निर्देशकों की पहली पसंद हुआ करते थे. उस दौर में अमोल पालेकर ने गोलमाल, चितचोर, बातों बातों में, घरौंदा, मेरी बीबी की शादी जैसे कई यादगार फिल्में दीं.

वर्तमान में आयुष्मान खुराना भी उसी छवि को आगे बढ़ाते दिख रहे हैं. उस दौर के अमोल पालेकर की तरह वर्तमान दौर में आयुष्मान भी मध्यमवर्गीय भारतीय के किरदार में बिल्कुल फिट बैठते दिख रहे हैं. अभी हाल में रिलीज फ़िल्म ‘बधाई हो’ में आयुष्मान एक ऐसे बेटे के किरदार में है जिसमें अधेड़ उम्र में उनकी मां गर्भवती हो जाती है, और इस खबर के बाद किस तरह पूरे परिवार और आस पड़ोस का कैसा रिएक्शन होता है उसी की कहानी है ‘बधाई हो’. इस फ़िल्म में एक बार फिर आयुष्मान ने अपने किरदार के साथ पूरी तरह न्याय करते हैं.

ayushman khuranaफिल्म 'बधाई हो' में आयुष्मान के काम की काफी तारीफ हो रही है

इससे पहले भी आयुष्मान ने 'बरेली की बर्फी', 'दम लगा के हईशा', 'शुभ मंगल सावधान' जैसी फिल्मों में मध्यमवर्गीय भारतीय का द्वंद बड़ी ही खूबसूरती से पर्दे पर उकेरने में सफलता पाई है. चाहे वो अपने प्रेम को पाने के लिए संघर्ष करता चिराग दुबे हो या फिर अपनी मनचाही पत्नी ना मिल पाने के बाद खुद से द्वंद करता दम लगा के हईशा का प्रेम प्रकाश तिवारी.

ayushman khurana'दम लगा के हईशा' में आयुष्मान और भूमि पेडनेकर

आयुष्मान अपनी हर फिल्म के साथ निखर रहें हैं. 2012 में 'विक्की डोनर' से अपने करियर की शुरुआत करने वाले आयुष्मान अब तक करीब 10 फिल्में कर चुके हैं और आयुष्मान हर फिल्म में अलग-अलग तरह के किरदार में खुद को ढालते नजर आए हैं. बधाई हो के पहले आयी फ़िल्म अंधाधुंध में भी आयुष्मान के काम को जबरदस्त तारीफ मिली है. और अब अगर आयुष्मान की तुलना अमोल पालेकर से हो रही है तो यह आयुष्मान की अभिनय क्षमता को प्रमाणित करने सरीखा भी है. 10 फिल्मों में ही बॉलीवुड के दर्शकों पर अपनी छाप छोड़ने वाले आयुष्मान से उम्मीद है कि आने वाले समय मे वो अपनी फिल्मों से इसी तरह दर्शकों का मनोरंजन करते रहेंगे.

ये भी पढ़ें-

MeToo मूवमेंट के बाद बॉलीवुड से ऐसे वीडियो तो सामने आने ही थे!

इंतजार रहेगा कपिल शर्मा तुम्‍हारा मगर ये सलाह याद रखना

लेखक

अभिनव राजवंश अभिनव राजवंश @abhinaw.rajwansh

लेखक आज तक में पत्रकार है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय