होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 अक्टूबर, 2018 04:25 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

कपिल शर्मा टीवी से क्या गायब हुए, यूं लगा कि सारी रौनक ही चली गई. लेकिन दीवाली पर टीवी की ये रौनक भी लौट आएगी. कपिल शर्मा ने ऐलान किया है कि वो 'द कपिल शर्मा शो' के साथ एक बार फिर वापसी करने वाले हैं.  

कपिल के वापस आने की खबरों के साथ-साथ एक और खबर भी आ रही है कि कपिल जल्दी ही अपनी गर्लफ्रेंड गिन्नी के साथ शादी करने वाले हैं, यानी दीवाली के बाद कपिल के घर में भी लक्ष्मी आ जाएंगी. दिसंबर में दोनों शादी करने जा रहे हैं. तो देखा जाए तो कपिल शर्मा के दोनों हाथों में लड्डू हैं.

kapil sharma with ginniकपिल शर्मा और गिन्नी अमृतसर में शादी करेंगे

लेकिन पता नहीं क्या होता है कपिल के साथ, कि वो बार-बार कहते हैं कि 'जल्द वापस आ रहा हूं' लेकिन आने के बाद जल्द चले भी जाते हैं. कपिल शर्मा के फैन्स को उनका बार-बार जाना खलता रहा है. क्योंकि कपिल कोई सामान्य कलाकार नहीं हैं वो एक जादूगर की तरह हैं जो आते हैं और जादू की छड़ी घुमाकर दर्शकों के चेहरे की उदासी छूमंतर कर देते हैं. चेहरे पर मुस्कुराहट दे जाना कोई सामान्य बात नहीं है और कपिल के जोक्स तो पेट पकड़कर हंसने के लिए मजबूर करते थे. पर न जने किसकी नजर लगी कि कपिल शर्मा धीरे-धीरे दर्शकों से दूर होते गए.

वो इस बार फिर आ रहे हैं और उन्हें वापस न जाना पड़े, इसके लिए कुछ बातों पर उन्हें थोड़ा सा ध्यान देना होगा. इसे समझाइश समझकर मानेंगे तो फायदे में रहेंगे कपिल क्योंकि अब सवाल सिर्फ करियर का नहीं रहा, घर भी बस रहा है.

1. ध्यान सिर्फ कॉमेडी पर रहे 

एक शख्स जो लोगों के चेहरों पर मुस्कान नहीं ठहाके लाता हो, उसके साथ वो वक्त भी आया कि उसके जोक्स पर लोगों को हंसी आनी बंद हो गई थी. और किसी भी कॉमेडियन के लिए इससे ज्यादा शर्म की बात नहीं हो सकती. 'फैमिली टाइम विद कपिल' ने उन्हें इतना तो समझा ही दिया था कि कपिल शर्मा कॉमेडी करते दिखेंगे तभी बिकेंगे. लेकिन कॉमेडी के बजाए वो अगर गेम खिलाने लग जाएंगे तो उनके शो का सत्यानाश ही होगा क्योंकि लोग उन्हें सुनने के लिए उनका शो देखते हैं न कि खेल खेलने के लिए. इसलिए सिर्फ और सिर्फ अपनी कॉमेडी पर ध्यान दें. अच्छे पंच खोजें, कुछ ध्यान इसपर लगाएं कि कॉमेडी में नयापन कैसे आए.

kapil sharmaकपिल शर्मा की ताकत उनकी कॉमेडी ही है

2. थोड़े प्रोफेशनल हो जाएं

वैसे तो कपिल शर्मा काफी प्रोफेशनल हैं. K9 कंपनी चला रहे हैं, उसके नफे-नुकसान के बारे में प्रोफेशनली सोचते होंगे. लेकिन तब भी लोग उन्हें अनप्रोफेशनल कहते हैं. वजह ये है कि वो सेट पर बहुत देर से पहुंचते हैं और शो में आने वाले सेलीब्रिटीज़ तक को घंटों इतजार करवाते हैं. कई सितारे कपिल शर्मा के इस व्यवहार के प्रति नाराजगी दिखा चुके हैं. कपिल प्रोफेशनली काम करें तो सितारे नाराज नहीं होंगे. और ये तो सभी जानते हैं कि शो की टीआरपी के लिए इन फिल्मी सितारों का होना कितना जरूरी होता है. और हां ये सोचने की गलती अब तो न करें कि फिल्मों के प्रमोशन के लिए सितारों को कपिल शर्मा के शो की जरूरत है.

3. शराब कम पिएं

खराबी शराब पीने में नहीं..बहुत ज्यादा पीने में है. कपिल शर्मा की शराब की लत से अब हर कोई परिचित है. इस लत ने कपिल से बहुत कुछ छीना- उनके व्यवहार, उनका स्वास्थ्य और एक हद तक उनका करियर भी. वो मानें या न मानें लेकिन सच यही है कि उनसे जुड़े सबसे ज्यादा विवाद तभी हुए जब उन्होंने पी रखी थी. शराब ने उनके फैन्स की नजरों में उनकी छवि भी खराब की है. लिहाजा शराब के मामले में कपिल को थोड़ा कंट्रोल से चलने की सलाह दी जाती है.

kapil sharmaशराब की वजह से ही सुनील ग्रोवर के साथ संबंध खराब हुए थे

4. स्टारडम दिमाग पर चढ़ने न दें, व्यवहार बदलें-

कपिल शर्मा के पिछले विवादों पर लोगों ने यही प्रतिक्रिया दी कि कपिल को शोहरत का नशा हो गया है. इसलिए उनका लोगों के प्रति व्यवहार बदल गया. शराब के नशे में कुछ भी बकना अलग बात है लेकिन ये भी सच है कि जो दिमाग में हो वो अक्सर नशे में ही बाहर निकलता है. कपिल शर्मा ने भी अपने करीबी दोस्तों को यही कहा कि 'कपिल शर्मा उनसे नहीं बल्कि वो कपिल शर्मा की बदौलत हैं.' नतीजा 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' की जान कहे जाने वाले सुनील ग्रोवर उनका साथ छोड़ गए और उनके साथ-साथ अली और चंदन प्रभाकर भी. और वक्त ने उन्हें ये अहसास करा भी दिया होगा कि कपिल की असली ताकत उनके साथी ही थे. इसलिए कपिल को यही सलाह कि शोहरत कितनी भी कमा लो पांव जमीन पर ही रखना, और व्यवहार में अहंकार न लाना.

5. फिट रहें, हिट रहें-

कपिल को लेकर आए दिन सोशल मीडिया पर उनकी वो तस्वीरें वायरल हो जाती हैं जिसमें वो अनफिट और मोटे दिखाई देते हैं. लोग कहते हैं कि कपिल शर्मा ज्यादा पीते हैं इसलिए वजन बढ़ रहा है, कपिल को डिप्रेशन है इसलिए वर्कआउट नहीं कर रहे, और कभी वो खुद कहते हैं कि वो ज्यादा खा रहे हैं इसलिए वजन बढ़ रहा है.

kapil sharmaकपिल शर्मा की अनफिट तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल होती हैं

कपिल को बार बार अपना वजन कम करना पड़ता है. वजह कोई भी हो, कपिल को हिट रहना है तो फिट भी रहना ही होगा. कपिल को सलाह कि वो वर्कआउट करें न करें, लेकिन स्वस्थ और फिट जरूर रहें.

6. खुदी को कर बुलंद इतना...

कपिल बहुत टेलेंटेड हैं. और उनका स्टारडम ही उनके टेलेंट की गवाही देता आया है. लेकिन लोग उन्हें यही कहते हैं कि सुनील ग्रोवर के बिना वो कुछ नहीं हैं. क्यों कपिल को ये सब सुनना पड़ता है.

कपिल को यही सलाह कि वो अपनी कॉमेडी पर भरोसा रखें, उसे मांझे, उसे बेहतर करते चलें और उस मुकाम पर ले जाएं कि उन्हें किसी के आने या जाने से कोई फर्क न पड़े. शो अपने दम पर चलाएं. हालांकि खबरें तो ये भी आ रही हैं कि सुनील ग्रोवर के साथ कपिल के संबंध अब कड़वे नहीं रहे, और इस बात की संभावनाएं बहुत ज्यादा हैं कि आने वाले शो में ये दोनों साथ आ सकते हैं. अगर ऐसा है तो ये दर्शकों के लिए double treat जैसा होगा. लेकिन कपिल न भूलें के वो खुद दर्शकों के लिए treat से कम नहीं हैं.

हालांकि हम होते कौन हैं कपिल शर्मा को ये सलाह देने वाले, वो अपने लिए खुद ही जिम्मेदार हैं. लेकिन कपिल शर्मा ने हमारे चेहरों पर जितनी भी मुस्कुराहटें दी हैं और उनके जाने से उन्होंने जितनी भी मायूसी हमें दी है, उसके नाते उन्हें ये सलाह देना उनके फैन्स का हक बनता है. हमने हमेशा कपिल का इंतजार किया है और हमेशा करते रहेंगे...come back soon !

ये भी पढ़ें-

बुरे वक्त से कपिल शर्मा ने कुछ नहीं सीखा

कॉमेडी शो जो बन गया फैमिली ड्रामा

कॉमेडियन्स जो हीरो भी बने

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय