charcha me| 

सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   15-04-2018
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कपिल शर्मा, आज ये नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है. एक वक़्त था, जब क्या बच्चे, क्या बूढ़े, क्या महिलाएं... आप किसी से पूछिये. व्यक्ति कह देता था कि कपिल की अदाकारी और कॉमेडी पर उनकी टाइमिंग कमाल की है. फिर दौर बदला और बदले कपिल शर्मा के हालात. कपिल सफल हो गए. हिंदुस्तान में रिवाज है कि जब व्यक्ति सफल होता है तो वो मेहनत करना भूल जाता है और उसे जो हासिल होता है उसका आधार केवल और केवल उसका नाम होता है. कॉमेडियन कपिल शर्मा का करियर इन दिनों गर्त के अंधेरों में है उनका ताजा तरीन शो फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' महज तीन शो के बाद बंद हो चुका है. शो के कंटेंट और अदाकारी के चलते कपिल की आलोचना हो रही है.

कपिल शर्मा, ट्विटर, अवसाद,टीवी शो, गालियां  कपिल शर्मा को देखकर इस बात का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है कि वो बहुत बीमार हैं

क्षणिक सफलता देख चुके व्यक्ति की जब आलोचना होती है तो प्रायः ये देखा गया है कि वो अवसाद में चला जाता है और ऐसी-ऐसी बातें करता है जिन्हें देखकर या सुनकर महसूस होता है कि व्यक्ति बहुत बीमार है. कपिल भी इन दिनों बीमार हैं और ये उनकी बीमारी ही है जिसके चलते वो माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर किसी न किसी बहाने लोगों को भद्दी भद्दी गालियां देते नजर आ रहे हैं. बात ज्यादा पुरानी नहीं है, अभी कुछ ही दिन हुए हैं कपिल ने ट्विटर पर एक एंटरटेनमेंट वेबसाइट के एडिटर को ऐसी-ऐसी गालियां दीं जिसके चलते कपिल के फैंस तक आश्चर्य में आ गए और इमेज के मद्देनजर कपिल को "सही मार्ग" पर चलने का ज्ञान देते नजर आए.

इन भद्दी गालियों पर कपिल के अपने तर्क है. कपिल का मानना है कि वो गाली देकर अपना फ्रस्ट्रेशन निकालते हैं और खुद को शांत करते हैं. और इसकी उन्हें जरा भी शर्मिंदगी नहीं है. अपने ऊपर लगे तमाम तरह के आरोपों पर कपिल का ये कहना है कि बॉलीवुड में कोई आपका सच्चा दोस्त नहीं है. यहां लोग तब तक ही आपके साथ है जब तक उनका मतलब है. जब मतलब निकल जाता है लोग राहें बदल लेते हैं.

कपिल शर्मा, ट्विटर, अवसाद,टीवी शो, गालियां    एक वेबसाइट के एडिटर को कपिल ने कुछ इस अंदाज में दीं गालियां

बॉलीवुड न्यूज में छपी रिपोर्ट के अनुसार जब फिल्म क्रिटिक और जर्नलिस्ट सुभाष के. झा ने कपिल से बात की तो उनके जवाब चौकाने वाले थे. उस बात चीत में कपिल ने ये भी स्वीकार किया था कि हर व्यक्ति का अपनी तरह से इमोशन जाहिर करने का तरीका होता और वो गालियों की मदद से अपना गुस्सा निकालते हैं.'

कपिल के बर्ताव तो अगर ध्यान से देखें और उनसे जुड़ी ख़बरों पर अगर यकीन करें तो बातें निकल कर सामने आ रहीं वो अपने आप में चौंकाने वाली है. कपिल की शराब की लत किसी से छुपी नहीं है.ऐसा कई बार हुआ है कि वो शराब पीकर सेट पर आएं हैं या फिर उन्होंने शराब के कारण शूट निरस्त कराएं हैं जिससे चैनल को बड़ा नुकसान हुआ है.

कपिल शर्मा के शो से जुड़े और कपिल के करीबियों में शामिल सुनील ग्रोवर के अनुसार अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइक में कपिल कई द‍िक्‍कतों का सामना कर रहे हैं जिसके चलते वो भयंकर अवसाद से ग्रसित हैं. ग्रोवर के अनुसार, कपिल अपना अवसाद कम करने के लिए दिन भर में एंटी डिप्रेशन की करीब 23 गोलियां ले रहे हैं.

कपिल शर्मा, ट्विटर, अवसाद,टीवी शो, गालियां    कपिल के करीबियों का मानना है कि उनका ये रवैया उनका भविष्य खराब कर रहा है

बहरहाल, बात जो भी हो, वजह जैसी भी हो कपिल को ध्यान रखना चाहिए कि वो पर्सनल स्पेस में नहीं है बल्कि पब्लिक डोमेन में हैं. जब व्यक्ति पब्लिक के बीच होता है तो उसके द्वारा कही हर एक बात के मायने होते हैं. आलोचकों से लेकर शुभचिंतकों तक हर कोई उस व्यक्ति द्वारा कही बातों को बारीकी से सुनता है और गहनता से उनका आंकलन करता है.

कह सकते हैं कि यदि कपिल बीमार हैं तो उन्हें कुछ दिन ग्लैमर से दूर हट जाना चाहिए और अपने आपको समय देना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि उनके शो और उनकी कॉमेडी को समाज का हर वर्ग देखता है. हो सकता है जो बातें आज वो ट्विटर पर कह रहे हों कल शो में कह दें और उनकी कही बातों से समाज पर बुरा असर पड़े, ऐसा असर जिसके परिणाम भविष्य के लिहाज से बेहद घातक हों.

ये भी पढ़ें -

...यानी कपिल शर्मा का करियर खत्म हो रहा है !!

कपिल का शो हुआ फ्लॉप, ये रहा सबूत

'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा शो ने मेरा वक़्त बर्बाद ही किया'

       

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय