New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जून, 2019 03:38 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

हिंदुस्तान का पहला 'सच्चा ट्रेलर' आ गया है. ये कहना है Diljit Dosanjh, Kriti Sanon और Varun Sharma का जो अपनी फिल्म Arjun Patiala को लेकर बेहद उत्साहित हैं. ये ट्रेलर कुछ अलग है, किसी आम ट्रेलर की तरह नहीं है जिसमें कुछ कहानी पता चले बल्कि ये देखकर ऐसा लग रहा है जैसे किसी फिल्म की शूटिंग चल रही है और उसका ही ट्रेलर बना दिया गया है. ट्रेलर कुछ अलग है और इसके लिए तो अर्जुन पटियाला को नंबर देने होंगे. ये एक कॉमेडी फिल्म है जो भारत की पहली नहीं बल्कि 245 वीं पुलिस वाली फिल्म है. ट्रेलर की शुरुआत ही इसी लाइन से होती है. ये फिल्म Stree की तरह हॉरर कॉमेडी हो सकती है क्योंकि इसमें एक आत्मा का भी जिक्र है.

जहां तक कहानी का सवाल है कुछ ज्यादा समझ नहीं आया है. हां Diljit एक छोटे शहर के पुलिसवाले बने हैं. कृति सेनन एक पत्रकार बनी हैं और वरुण शर्मा एक और पुलिसवाले बने हैं जिनका नाम Onida Singh है. हालांकि, आत्मा का भी जिक्र है, लेकिन वो किसकी है इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है. कुछ बातें जो इस ट्रेलर में बेहद अनोखी हैं वो ये हैं कि इस फिल्म का हीरो मस्कुलर नहीं बल्कि क्यूट है. ट्रेलर में अन्य बातें बताई जाती हैं कि ये एक कम बजट वाली फिल्म है, एक Sunny Leone का आइटम सॉन्ग भी है. कई सारे विलेन हैं. कॉमेडी का तड़का भी है. फिल्म में Ronit Roy, Seema Pahwa और Mohammed Zeeshan Ayyub भी हैं.

Rohit Jugraj द्वारा डायरेक्ट की हुई ये फिल्म अर्जुन पटियाला 26 जुलाई को रिलीज होने वाली है. इस फिल्म की टक्कर राजकुमार राव और कंगना रनौत की फिल्म Mental Hai Kya से होने वाली है.

अर्जुन पटियाला, Arjun patiala trailer, दिलजीत दोसांज, कृति सेननअर्जुन पटियाला भारत की पहली फुल स्पूफ कॉमेडी फिल्म होगी.

फिल्म को लेकर जो पहला रिएक्शन है वो ये कि इसका कॉन्सेप्ट थोड़ा अलग होगा. भले ही ये बहुत बड़ी ब्लॉकबस्टर न भी बने, लेकिन फिर भी अलग कॉन्सेप्ट के कारण इसे देखने लोग थिएटर में जा सकते हैं.

जहां तक ट्रेलर के डायलॉग का सवाल है तो ऐसा कुछ बहुत अच्छा डायलॉग सामने नहीं आया जो इसे और आकर्षक बनाए. हां, अगर आने वाले समय में कुछ अच्छी पंचलाइन और डायलॉग प्रोमो रिलीज किए जाएं तो शायद ये फिल्म और इंट्रेस्टिंग हो सकती है.

इसे Spoof Comedy कहा जा सकता है और इसीलिए ये हमारा ध्यान खींच रही है. जैसे हॉलीवुड की Scary Movie है जो हॉरर फिल्म का स्पूफ ही है वैसे ही इसे बॉलीवुड की पुलिस वाली फिल्मों की कॉमेडी कहा जा सकता है. पूरे ट्रेलर में एक ही टूटे हुए दरवाजे को तीन बार तोड़ा गया है और साथ ही ये भी कई बार कहा गया है कि ये एक लो बजट फिल्म है.

कुछ भी कहें ये ट्रेलर अलग तो है. बाकी फिल्मों से जुदा. दिलजीत दोसांज और रॉनित रॉय का एक डायलॉग है. जहां बैकग्राउंड में सवाल पूछा जाता है कि, 'क्या हमारी पिक्चर हिट होगी'. वहीं रॉनित रॉय कहते हैं, 'Never C बनाना पड़ेगा.'

ये डायलॉग काफी फेमस हो रहा है और इस डायलॉग को ट्विटर पर Meme की तरह शेयर किया जा रहा है. ये अपनी तरह का पहला ट्रेलर है इसलिए ये कहा जा सकता है कि ये फिल्म भारतीय ऑडियंस को पसंद आ भी सकती है और नहीं भी. कारण ये है कि भारत में Spoof ज्यादा चले नहीं हैं. थोड़ा बहुत रोमांटिक फिल्मों का स्पूफ 'I hate Love Stories' फिल्म में दिखाया गया था जहां इमरान खान और सोनम कपूर एक फिल्म के सेट पर ही काम करते दिखाए गए थे और वहां करण जौहर के टाइप की फिल्मों की हंसी उड़ाई गई थी. वो फिल्म चली नहीं थी.

पर दिलजीत और कृति की फिल्म पूरी तरह से कॉमेडी है. और पुलिस वाली फिल्मों का स्पूफ. इसलिए इसके चलने की उम्मीद की जा सकती है.

ट्रेलर के कुछ Memes पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे हैं.

इसे देखकर लगता है कि लोगों को इस फिल्म को लेकर इंट्रेस्ट आ रहा है. वैसे इस फिल्म का प्रमोशन अलग तरीके से किया गया था. ट्रेलर लॉन्च के पहले दो टीजर भी लॉन्च किए गए थे जो एकदम अलग दिखे थे.

इसे #ArjunPatialaMarketing के नाम से फेमस किया जा रहा था. यहीं देखकर लगता है कि अर्जुन पटियाला को बेहद अनोखे ढंग से दिखाया जा रहा है.

एपिसोड 1 और एपिसोड 2 दोनों ही काफी क्रिएटिव थे.

कुल मिलाकर फिल्म इंट्रेस्टिंग लग रही है. अब दर्शकों को पसंद आती है या नहीं ये तो रिलीज होने के बाद ही पता चलेगा. बहरहाल, नए तरीके का ये एक्सपेरिमेंट कम से कम मेरा ध्यान खींचने में तो सफल रहा है. इस ट्रेलर को लेकर ये जरूर कहा जा सकता है कि अगर इसमें थोड़े पंचलाइन वाले डायलॉग होते तो शायद इसे और इंट्रेस्टिंग बनाया जा सकता था. स्पूफ कॉमेडी का कॉन्सेप्ट देखने के लिए मैं तो काफी उत्साहित हूं.

ये भी पढ़ें-

Salman Khan की फिटनेस उनके लिए जरूरी भी, मजबूरी भी

Saaho teaser: दुनिया के सामने आ गया है एक्शन का 'बाहुबली'

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय