New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 दिसम्बर, 2020 05:04 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सिनेमा दो तरह का होता है एक अच्छा दूसरा बुरा. इसके बीच में कुछ नहीं है. निर्देशक या एक्टर कोई भी हो सिनेमा बनाते वक्त उनका उद्देश्य बस यही रहता है कि उनका काम दर्शकों की कसौटी पर खरा उतरे और अच्छा कहलाए. निर्देशक और एक्टर के लिए भी ये आसान नहीं है. इसके लिए कड़ी मेहनत लगती है. तरह तरह के पैतरे आजमाने पड़ते हैं और कभी कभी तो पब्लिक प्लेटफॉर्म पर आकर एक दूसरे की लानत मलामत तक कर्मी पड़ती है. जी हां, एक ऐसे समय में जब सोशल मीडिया हावी हो, सिनेमा का स्वरूप बदला है और फिल्में वही हिट हैं जो सोशल मीडिया पर बज़ बनाने में कामयाब रहें. निर्देशक अनुराग कश्यप और एक्टर अनिल कपूर (Anurag Kashyap Anil Kapoor) दोनों ही सोशल मीडिया पर खूब सक्रिय हैं और बहुत बेहतर ढंग से इस बात को समझते हैं. अभी बीते दिनों ही दोनों ने एक दूसरे को खूब जमकर खरी खोटी सुनाई थी बाद में पता चला दोनों ही Netflix पर जल्द ही आने वाली अपनी फिल्म AK vs Ak का प्रमोशन कर रहे हैं. फ़िल्म का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है. 1 मिनट और 59 सेकंड के इस ट्रेलर में ऐसा बहुत कुछ है जिसके बाद ये खुद ब खुद साफ हो जाता है कि इस बार अनुराग कश्यप ने अपनी फ़िल्म के लिए बिल्कुल नई तरह का प्रयोग किया है जिसके अंदर हिट होने और रिकॉर्ड तोड़ कलेक्शन जमा करने का पूरा पोटेंशियल है.

AK VS AK, Anil Kapoor, Anurag Kashyap, Sonam Kapoor, Bollywood, Trailerफिल्म AK VS AK अपने आप में एक बिलकुल नयी तरह का प्रयोग है

बात AK Vs AK के ट्रेलर की हुई है तो बता दें कि ट्रेलर की शुरुआत अनिल और अनुराग के एक सीन से होती है, जिसमें दोनों ही कलाकार एक साथ एक इंटरव्यू में मंच साझा कर रहे हैं. ट्रेलर में अनिल, अनुराग की तरफ इशारा कर उन्हें इंडस्ट्री का सबसे बड़ा फ्रॉड बताते है. इसपर अनुराग भड़क जाते हैं और उठकर अनिल के मुंह पर पानी से भरा गिलास फेंक देते हैं.

इसके बाद ट्रेलर के अगले सीन में अनुराग, अनिल से कहते हुए दिखते हैं कि, सर एक फ़िल्म की कहानी आपको सुनानी है. सोनम कपूर लापता है. आपको उसे ढूंढना है, सुबह सूरज उगने तक. इसमें जो भी होगा, असली होगा. आप उसे खोजोगे असली. जो चोट लगेगी, वो भी असली. रोओगे तो वो भी असली. हंसोगे तो वो भी... हंसी नहीं आएगी. फिल्म में ;अनुराग विलेन की भूमिका में हैं.

ट्रेलर में दिखाया गया है कि इसके बाद अनिल कपूर बड़ी ही शिद्दत से अपनी बेटी को ढूंढ रहे हैं और घायल हैं. ट्रेलर में एक सीन वो भी है जब अनिल मदद के लिए पुलिस के पास जाते हैं और अपनी बात कहते हैं. पुलिस वालों को भी यही लगता है कि अनिल एक्टिंग कर रहे हैं और वो लोग भी जमकर तालियां बजाते हैं. लेकिन सच्चाई यही है कि अनिल वाक़ई परेशान हैं और थाने पुलिस की मदद के लिए पहुंचे हैं.

अब जबकि अनुराग और अनिल की मोस्ट अवेटेड फ़िल्म Ak vs Ak का ट्रेलर हमारे सामने है इसे देखते हुए इस बात की तसदीख हो जाती है कि अनुराग और अनिल ने न केवल अपनी फिल्म के लिए प्रयोग किया बल्कि उसे अमली जामा भी पहनाया.

ऊपर हमने बात प्रयोग के संदर्भ में की थी और ये भी कहा था कि अब भारत में सिनेमा का स्वरूप बदला है. आज से कुछ दशकों पहले शायद ही किसी निर्माता निर्देशक ने सोचा हो कि कभी इस तरह की फ़िल्म न केवल बनेगी बल्कि उसका ट्रेलर भी रिलीज होगा और वो दर्शकों के सामने आएगी भी. अनुराग ने ये चीज कर दिखाई है.

कॉन्सेप्ट और ट्रेलर देखकर इस बात का यकीन हो जाता है कि फ़िल्म लोगों को खूब पसंद आएगी और अवश्य ही वो इसे हाथों हाथ लेंगे.

बहरहाल कई फ़िल्में हम ऐसी भी देख चुके हैं जिनका ट्रेलर तो लाजवाब था मगर जब फिल्म देखी तो खोदा पहाड़ निकली चुहिया वाली बात सही साबित होती दिखाई दी. इसलिए एक तरह से देखा जाए तो AK vs AK के ट्रेलर को देखते हुए फिल्म को लेकर बड़ी-बड़ी बातें करना अभी जल्दबाजी है. हम बस केवल इंतजार ही कर सकते हैं और तभी किसी नतीजे पर पहुंच सकते हैं.

अनिल कपूर और अनुराग कश्यप की हो तो दोनों ही एक दूसरे के साथ साथ ट्वीट ट्वीट खेल रहे हैं और भरसक कोशिश में हैं कि फिल्म किसी भी सूरत में हिट हो जाए.

अंत में हम बस ये कहते हुए अपनी बातों को विराम देंगे कि कम ही मौके आते हैं जब इंडस्ट्री में प्रयोग किया जाता है. इस बार अनुराग कश्यप और अनिल कपूर ने किया है. जनता को फिल्म का कांसेप्ट न पसंद आए न सही मगर उन्हें इन दो काबिल लोगों की मेहनत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें -

Adipurush पर 'सॉरी' छोटी चीज़ है, रावण का महिमामंडन महंगा पड़ेगा सैफ साहब!

Aashram 3 की रिलीज को लेकर दर्शक टेंशन न लें, जो होगा अच्छा और जल्द होगा!

'रक्तांचल' के बाद 'बीहड़ का बाग़ी' डायरेक्टर रितम श्रीवास्तव OTT का भविष्य जानते हैं!

#AK Vs AK, #अनिल कपूर, #अनुराग कश्यप, AK Vs AK Movie, Anil Kapoor, Anurag Kashyap

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय