होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 नवम्बर, 2019 11:25 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बात 2018 की है #MeToo ट्रेंड में था. तमाम बॉलीवुड सितारे ऐसे थे जब उनका नाम यौन शोषण के अंतर्गत लिया गया तो सिनेमा के फैंस ने दांतों तले अंगुली दबा ली.  #MeToo में यूं तो कई लोग आए मगर जिस एक नाम ने लोगों को सबसे ज्यादा विचलित किया वो था म्यूजिक डायरेक्टर/कंपोजर अनु मलिक का नाम. बॉलीवुड की मशहूर प्ले बैक सिंगर सोना महापात्रा ने अनु मालिक पर अपने करियर के शुरूआती दिनों में यौन शोषण का आरोप लगाया था. तब उस मामले को उठाते हुए सोना ने ट्वीट किया था और बताया था कि कैसे उनकी मुलाकात अनु मलिक से हुई और उनका बर्ताव उनके प्रति कैसा था.

इसके अलावा सोना ने एक ट्वीट और किया था जिसमें उन्होंने अपनी एक एनआरआई मित्र का जिक्र करते हुए बताया था कि कैसे अनु मलिक उसे बेवक्त कॉल करते और परेशान करते थे. अनु मलिक की प्रताड़ना से महिला कितने मानसिक आघात में थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो बुरी यादों के साथ वापस अमेरिका लौट गई थी.

मामला सेलेब्रिटी से जुड़ा था तो चर्चा में आना लाजमी था. जब इस मामले पर अनु मलिक से पूछा गया तो उन्होंने ये कहकर बात ही खत्म कर दी कि वो सोना मोहापात्रा से न तो कभी मिले हैं और न ही कभी उन दोनों में बातचीत हुई है. अनु मलिक ने कहा कि. 'वह(सोना) एक ऐसे केस की बात कर रही हैं जो सालों पहले का है. साथ ही उस केस का मुझसे कोई लेना देना नहीं है. मैंने कभी उसके साथ काम भी नहीं किया है तो मैं इस बारे में कुछ भी नहीं कह सकता. वह केवल इस मामले में मेरा नाम घसीट रही हैं. मैं तो उनसे मिला भी नहीं हूं.''

अनु मलिक के इस जवाब पर सोना ने एक ट्वीट फिर किया और कहा कि उनकी और अनु मलिक की मुलाकात कई बार हो चुकी है.

अब क्या हुआ है

इन सारी बातों को एक साल हो चुका है. सवाल होगा कि घटना के एक साल बाद हम दोबारा इसका जिक्र क्यों कर रहे थे तो बता दें कि सोना महापात्रा मामले को लेकर अनु मलिक एक बार फिर सुर्ख़ियों में हैं. कारण हैं उनका रियलिटी शो Indian Idol में बतौर जज की भूमिका से बाहर होना. फैसला खुद अनु मलिक का है. आपको बताते चलें कि मामले को लेकर बीते दिनों सोशल मीड‍िया पर बवाल मचने के बाद अनु ने एक ओपन लेटर लिखा था. लेकिन जब विवाद नहीं थमा तो उन्होंने शो से बाहर जाने का फैसला किया.

अनु मलिक, सोना महापात्रा, यौन शोषण, MeToo, Anu Malik     Metoo मामले में आलोचना सह रहे अनु मलिक ने मामले के दोबारा चर्चा में आने के बाद इंडियन आइडल छोड़ दिया है

कैसे ये मामला दोबारा सामने आया और क्यों अनु मलिक ने शो छोड़ा इसकी भी वजह खासी दिलचस्प है. अनु मालिक को दोबारा शो में देखकर सोना महापात्रा ने मोदी सरकार में मंत्री स्मृति ईरानी को एक पत्र लिखा था. इमोशनल कर देने वाले इस पत्र में यूं तो कोई भी तथ्यात्मक बात नहीं थी मगर इसका संज्ञान राष्ट्रीय महिला आयोग ने लिया.

बताया जा रहा है कि अनु मलिक पर लगे आरोपों के बाद सोनी टीवी को राष्ट्रीय महिला आयोग ने नोटिस भेजा था जिसे उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर साझा भी किया था.

राष्ट्रीय महिला आयोग के इस नोटिस का यदि गहनता से अवलोकन किया जाए तो मिलता है कि आयोग ने सोनी चैनल से पूछा है कि आखिर क्यों उन्होंने सोना महापात्रा की बातों को नजरंदाज किया और यौन शोषण के आरोपों के बावजूद उन्हें युवाओं पर आधारित एक शो का जज बनाया गया? इसके अलावा आयोग ने 2013 में आए Sexual Harassment Of Women At Workplace (Prevention, Prohibition and Redressal Act) के अंतर्गत पूछा है कि चैनल बताए कि आरोपों के बाद अनु मलिक पर चैनल की तरफ से कोई एक्शन लिया गया या नहीं?

सोनी से आयोग का ये सवाल इसलिए भी संशय के घेरों में हैं क्योंकि अभी तक इस मामले को लेकर अनु मलिक पर कोई एक्शन नहीं लिया गया है. बाकी बात योग द्वारा सोनी से सवाल पूछे जाने के सन्दर्भ में हुई है तो बता दें कि यौन शोषण पर कानून आने के बाद गाइड लाइन तो यही कहते हैं कि सवाल पूछे जा सकते हैं. मगर मामले को लेकर समयावधि कितनी है इसके बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं है.

बहरहाल अब चूंकि अनु शो से बाहर हो गए हैं तो देखना दिलचस्प रहेगा कि सोना महापात्रा को इंसाफ मिलता है या फिरे ये मामला यूं ही लंबा खिंचता रहेगा और बस आगे भी आरोपों के बाद ऐसे ही शो छोड़े जाएंगे. 

ये भी पढ़ें -

MeToo पर सही फैसला तब आएगा जब हम आरोपी और पीड़ित दोनों का पक्ष सुनें

MeToo की हर लड़ाई तनुश्री दत्ता-नाना पाटेकर केस बन जाने का खतरा!

आखिर क्यों पुरुषों का यौन शोषण सामने नहीं आ पाता?

Anu Malik, Sona Mahapatra, Bollywood

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय