New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अगस्त, 2016 02:58 PM
नरेंद्र सैनी
नरेंद्र सैनी
  @narender.saini
  • Total Shares

अजय देवगन बॉलीवुड के ऐसे सितारों में से हैं जो एक बार जो सोच ले उसे फिर करके ही दम लेते हैं. अतीत में वे इस तरह की कई मिसालें पेश भी कर चुके हैं. अक्सर जब भी वे कोई फिल्म लेकर आते हैं या कुछ बड़ा करने जाते हैं या फिर कहें पंजाब से जुड़ा कुछ करते हैं तो उनके सामने कोई न कोई पंगा खड़ा हो ही जाता है.

अभी दो दिन पहले ही उन्होंने अपनी अगली फिल्म सन ऑफ सरदार-2 से सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपने फैन्स को रू-ब-रू कराया तो उसके अगले ही दिन खबर आई कि राजकुमार संतोषी भी पंजाब पर एक फिल्म बनाने जा रहे हैं और इसमें रणदीप हुड्डा लीड रोल में होंगे. ठीक है पंजाब पर कोई भी फिल्म बना सकता है लेकिन पंगा यह है कि अजय देवगन की सन ऑफ सरदार-2 और रणदीप हुड्डा की सारागढ़ी की कहानी एक जैसी ही है. यह घटना 12 सितंबर, 1897 की है जब 10,000 अफगानियों ने 21 सिखों की रेजिमेंट पर हमला बोल दिया था. यह लड़ाई नॉर्थ-वेस्ट फ्रंटियर में हुई थी. इस जंग में इशर सिंह नाम के हवलदार ने बुरी तरह से घायल होने के बावजूद जान जाने तक लड़ाई लड़ी थी.

ajay-devgan-tribute-_080216011201.jpg
 सन ऑफ सरदार- द बैटल ऑफ सारागढ़ी 

7 जून, 2002

एक कहानी के दो दावेदारों के आने से शहीद भगत सिंह जैसी स्थिति बन गई है. 2002 में शहीद भगत सिंह पर दो फिल्में रिलीज हुई थीं. एक थी 23 मार्च, 1931: शहीद (सनी देओल और बॉबी देओल) और द लीजेंड ऑफ भगत सिंह (अजय देवगन) थी. उस दौरान हुआ यूं था कि सनी देओल वाली फिल्म को राजकुमार संतोषी ने डायरेक्ट करना था लेकिन कथित तौर पर सनी के साथ कुछ विवादों के चलते उन्होंने यह फिल्म अजय देवगन के साथ बनाई. मजेदार यह कि दोनों ही फिल्में 7 जून, 2002 को रिलीज हुई थीं, हालांकि अजय की फिल्म कुछ भारी पड़ी थी.

ये भी पढ़ें- हॉलीवुड की रेस में एश्‍वर्या से आगे हैं प्रियंका चोपड़ा

bhagat-singh650_080216011225.jpg
 द लीजेंड ऑफ भगत सिंह (2002)

13 नवंबर, 2012

एक दशक बाद भी फिर अजय देवगन ने एक सिख कैरेक्टर को परदे पर उतारने का फैसला किया और उन्होंने अपनी फिल्म 'सन ऑफ सरदार' के लिए दिन और तारीख तय की 13 नवंबर, 2012. इत्तेफाक से यह वही तारीख थी जिस दिन यश चोपड़ा की आखिरी फिल्म जब तक है जान को रिलीज होना था. फिल्म शाहरुख खान लीड रोल में थे. इस फिल्म के चलते विवाद इतना बढ़ा की वह कोर्ट तक पहुंच गए लेकिन उन्होंने अपनी फिल्म की तारीख नहीं बदली और अगर बड़े बजट की फिल्म जब तक है जान बॉक्स ऑफिस पर ठीक-ठाक बिजनेस करने में कामयाब रही वहीं अजय देवगन की फिल्म ने भी शानदार कमाई की. इस तरह अजय देवगन दोनों ही जंग में फायदे में रहे.

ये भी पढ़ें- राजेश खन्ना ही नहीं, नसीरूद्दीन शाह की आलोचना से नहीं बचा कोई स्टार!

son-of-sardaar650_080216011241.jpg
 'सन ऑफ सरदार'(2012)

एक बार फिर अजय देवगन सारागढ़ी की जंग पर बन रही फिल्म को लेकर मुकाबलने की जंग में फंस गए हैं. इस बार उनके सामने वहीं संतोषी हैं जिन्होंने 2002 की जंग में उनका साथ दिया था. संतोषी ने अपनी फिल्म से जुड़े सारे पत्ते खोल दिए हैं और फिल्म की शूटिंग 12 सितंबर को अमृतसर से शुरू होने जा रही है जबकि अजय देवगन की फिल्म से कोई भी डिटेल अभी सामने नहीं आए हैं. देखना है यह मुकाबला आगे कहां तक जाएगा.

लेखक

नरेंद्र सैनी नरेंद्र सैनी @narender.saini

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सहायक संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय