New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 अक्टूबर, 2018 04:44 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

टीवी की दुनिया में गुजरे जमाने का एक ट्रेंड फिर से शुरू हुआ है. टीवी सीरियल्स के निर्माताओं द्वारा पौराणिक पात्रों या कहानियों पर ग्लैमर का तड़का लगाकर दोबारा उसे जनता के सामने रखा गया है. निर्माताओं को यकीन है कि उनके इस प्रयोग से दर्शकों को मनोरंजन के नए आयाम मिलेंगे. इसी क्रम में स्टार प्लस ने भी अपने हाथ आजमाएं हैं, स्टार प्लस जल्द ही अपना नया सीरियल कर्ण संगिनी लेकर हमारे सामने पेश होने वाला है.

सीरियल का जो टीजर अब तक चैनल ने जारी किया हैं यदि उसपर गौर किया जाए तो मिलता है कि सीरियल एक लव ट्राएंगल है. सीरियल के टीजर में कुंती पुत्र कर्ण और अर्जुन के अलावा एक राजकुमारी के प्रेम को दर्शाया गया है. आलिशान सेट और तड़क भड़क के बीच जिस तरह सीरियल में राजकुमारी को लेकर क्यूरिओसिटी बनाई गई है. कहना गलत नहीं है कि दर्शक भी इस सीरियल का इंतजार बड़ी ही बेसब्री से कर रहे हैं.

करणसंगिनी, करण, अर्जुन, महाभारत, स्टार प्लस कर्णसंगिनी सीरियल को लेकर जिस तरह कि फिजा बनी है दर्शकों के बीच उत्सुकता बढ़ गई है

कौन है वो कर्ण संगिनी जिसे अर्जुन प्यार करता था मगर उसे कर्ण से प्रेम था

सीरियल के टीजर में जिस 'कर्ण संगिनी' को लेकर रहस्य पैदा किया गया है जब हमने उसके बारे में जानने का प्रयास किया तो पता चला कि जिस राजकुमरी का जिक्र सीरियल में होगा उसका नाम उरुवी है. सीरियल के टीजर से साफ पता चल रहा है कि अर्जुन को उरुवी पसंद है मगर बात जब उरुवी की आती है तो वो कर्ण के साथ जीवन बिताना चाहती और भविष्य के सपने देखती है.

कौन थी राजकुमारी उरुवी

इस प्रश्न के जवाब के लिए हमने कविता केन की किताब  “Karna’s Wife: The Outcast’s Queen” का रुख किया. किताब में लेखिका ने उरुवी, कर्ण और अर्जुन तीनों पर ही विस्तृत चर्चा करते हुए कई गूण रहस्यों से पर्दा हटाया है. राजकुमारी उरुवी, पुकेय केराजा की इकलौती बेटी थी. जिसने ये जानते हुए कि लोग कर्ण को नीची जाती का समझते हैं. उससे न सिर्फ प्रेम किया बल्कि उसकी जीवन संगिनी बन पत्नी धर्म निभाया.कर्ण की दूसरी पत्नी उरुवी के बारे में इतिहास यही कहता है कि वो एक मजबूत इरादों वाली महिला थी. उरुवी का शुमार कर्ण के जीवन से जुड़ी उन महिलाओं में है जिसने उनपर एक विशेष छाप छोड़ी और काफी हद तक उसे प्रभावित किया.

करणसंगिनी, करण, अर्जुन, महाभारत, स्टार प्लस माना जा सकता है कि उरुवी का शुमार महाभारत काल की सशक्त महिलाओं में है

उरुवी ने जो कहा वो कर के दिखाया

इतिहास के अनुसार, उरुवी बहुत सुन्दर थी साथ ही उसके पिता एक सम्मानित राज्य के राजा थे. इसलिए पिता के सामाजिक प्रभाव के कारण उसके साथ विवाह के लिए तब के जमाने के एक से एक रिश्ते आए. उरुवी, केवल कर्ण को पसंद करती थी और उसकी बनकर रहना चाहती थी. उसने उन रिश्तों की कोई कद्र नहीं की और कर्ण की पत्नी बनना स्वीकार किया. जिस समय उरुवी ने ऐसा किया तब उस वक़्त उनकी खूब आलोचना हुई. लोगों ने कहा कि कैसे एक राजकुमारी अपने से कहीं नीची जाती के पुरुष और एक सारथी के पुत्र से कैसे विवाह कर सकती है. उरुवी ने इन बातों को नजरंदाज किया और कर्ण से विवाह किया. उरुवी का कर्ण से विवाह करना इस बात को खुद ब खुद साफ कर देता है कि वो अपने इरादों की पक्की थी और उसने जो चाहा तमाम तरह के प्रयास के बाद उसे हासिल किया और दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की.

करणसंगिनी, करण, अर्जुन, महाभारत, स्टार प्लस सीरियल के टीजर ससे साफ है कि ये एक बड़ा हिट साबित होने वाला है

कर्ण के साथ उरुवी ने कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा

उरुवी के लिए कर्ण के साथ विवाह करना आसान नहीं था. चूंकि कर्ण दुर्योधन के खास थे इसलिए उरुवी को अपने व्यक्तिगत जीवन में काफी चुनौतियां उठानी पड़ीं थी. कहा जाता है कि उरुवी के जीवन में ऐसे मौके भी आए थे जब कर्ण के प्रति उसका इश्वास डोल गया था मगर वो अपने अजन्मे बच्चे के कारण कर्ण के पास रुकी रही. उरुवी को इस बात की जानकारी थी कि दुर्योधन का साथ देने के चलते कर्ण की मृत्यु होगी मगर इन बातों के बावजूद जिस तरह उसने अपने आप को संभाला और अपने को कर्ण से जोड़कर रखा वो असल महिला सशक्तिकर्ण को परिभाषित करता है.

महाभारत की एक छुपी हुई हिरोइन थी उरुवी

उपरोक्त बातों के बाद हमारे लिए ये कहना गलत नहीं है कि उरुवी का शुमार महाभारत की उन औरतों में है जिनके बिना शायद आज इस कहानी की कल्पना ही नहीं की जा सकती.महाभारत में उरुवी का पात्र उन तमाम महिलाओं को बल देता दिखता है जो अपने सशक्तिकर्ण को लेकर आज भी तमाम तरह की चुनौतियों का सामना कर रही हैं.

बहरहाल जिस तरह की कहानी उरुवी  की है उसके बाद हमारे लिए ये कहना गलत नहीं है कि स्टार प्लस का ये सीरियल हिट होने वाला है और दर्शकों की एक बड़ी संख्या को अपनी तरफ आकर्षित करेगा. सीरियल  सफलता के कितने पायदान चढ़ेगा ये हमें आने वाला वक़्त बताएगा. मगर जो सीरियल का टीजर है उसने साफ कर दिया है कि इस सीरियल में ऐसा बहुत कुछ है जिसके चलते दर्शक हैरत में आकर दांतों तले अंगुली दबा लेगा. 

ये भी पढ़ें -

कोमोलिका के नए लुक को एकता कपूर ने क्या जल्दबाज़ी में लॉन्च कर दिया?

अनूप जलोटा के बच्चे की मां बनने वाली थीं जसलीन लेकिन...

पूनम पांडे की नई फिल्म आई, नया प्रमोशन लाई

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय