होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अक्टूबर, 2019 04:48 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

Kasautii Zindagii Kay टीवी जगत का वो पहला ऐसा सीरियल है जिसमें हीरो हीरोइन से ज्यादा उसकी वैम्प को पसंद किया जाता है. अगर कहा जाए कि कोमोलिका ने ही इस सीरियल को आज तक सुर्खियों में बनाए रखा है, तो गलत नहीं होगा. लेकिन Kasautii Zindagii Kay-2 की असल कोमोलिका Hina Khan ने जब से शो को अलविदा कहा है तब से शो को पहले जैसी टीआरपी नहीं मिल रही. लिहाजा एकता कपूर के लिए नई कोमोलिका को खोजना एक बड़ा और मुश्किल काम था.

इस किरदार के लिए कुछ समय पहले अलीशा पंवार का नाम भी सामने आया था, लेकिन शायद एकता कपूर को उनमें हिना खान औरर उर्वशी ठोलकिया जैसा स्पार्क नजर नहीं आया और वो शो का हिस्सा नहीं बन सकीं. लेकिन अच्छी बात ये है कि कसौटी जिंदगी की-2 को अपनी वैंप वापस मिल गई. और Komolika का किरदार अब निभाने जा रही हैं Aamna Sharif.

Aamna shariff as komolikaकोमोलिका के किरदार में हिना खान को रिप्लेस किया है आमना शरीफ ने

मिलिए नई कोमोलिका से

हिना खान को अपने नए प्रोजक्ट्स के चलते शो छोड़ना पड़ा और इसीलिए अब कसौटी जिंदगी की में हमें कोमोलिका का एक नया चेहरा देखने को मिलेगा. लेकिन दर्शकों के लिए ये चेहरा नया नहीं है. एक दशक पीछे जाएं तो आमना शरीफ को 2003 से 2007 तक सीरियल कहीं तो होगा में कशिश के रूप में देखा गया था. उसके बाद 2012-13 तक भी आमना दो सीरियल में दिखाई दी थीं. लेकिन उसेक बाद Aamna Sharif कभी दिखाई नहीं दीं. यूं समझिए 2007 के बाद एकता कपूर के साथ आमना 12 साल के बाद काम कर रही हैं. लेकिन पहले उनके किरदार सीधे-साधे होते थे, लेकिन निगेटिव किरदार वो पहली बार कर रही हैं.

आमना शरीफ को कोमोलिका की तरह ही ढ़ाला गया है

किसी किरदार को दोबारा सीरियल में वापस लाना एकता कपूर के लिए कोई नई बात नहीं है. यहां भी कोमोलिका को प्लास्टिक सर्जरी के बाद सीरियल में वापस लाया जा रहा है जिससे लोगों के दिमाग में ये बात अच्छी तरह से बैठ जाए कि किरदार वही है, एक्सिडेंट की वजह से चेहरा बदल गया है. लेकिन हिना खान के खांचे में आमशा शरीफ को फिट करना भी आसान नहीं है. लेकिन शो मेकर्स ने पूरी कोशिश की है कि वो नई कोमोलिका उसी तरह की खोजें जैसी वो थी. आमना शरीफ की स्टाइलिंग ठीक हिना खान की तरह की की गई है. उनके बाल, कपड़े, गहने यहां तक कि मेकअप तक हूबहू हिना खान की तरह किया गया है जिससे आमना कहीं और से आई हुई न लगें.

नई कोमोलिका के रूप में आमना शरीफ पर भी उतनी ही बड़ी जिम्मेदारी है. क्योंकि उर्वशी ढ़ोलकिया और हिना खान की तरह परफेक्शन के लेवल को मैच कर पाना अपने आप में किसी चुनौती से कम नहीं होगा.

एकता कपूर जब कसौटी-2 वापस लेकर आई तो उन्होंने कोमोलिका के लिए हीरे को चुना था. Hina Khan वास्तव में शो की TRP को ऊपर ले गई थीं. और जब हिना खान नहीं हैं तो Ekta Kapoor नई कोमोलिका को फिर से तराशने में कोई कमी नहीं छोड़ रही हैं. और आमना के लुक को देखकर दर्शकों को भी तसल्ली हुई होगी कि Aamna से बेहतर हिना खान की रिप्लेसमेंट कोई और नहीं हो सकती थी. वो हिना खान के काफी करीब लग रही हैं. लेकिन..

कोमोलिका बनना इतना भी आसान नहीं है

माथे पर बड़ी सी बिंदी लगाए, उंगलियों से बालों के छल्ले बनाती, चेहरे पर कातिल मुस्कान लिए, हमेशा परफैक्ट दिखने वाली कोमोलिका इस शो की जान रही है. 2001 से 2008 तक कोमोलिका थीं उर्वशी ढोलकिया. जिन्होंने इस किरदार को अमर कर दिया था. उनकी अदाओं में वो जादू था कि हीरोइन प्रेरणा से ज्यादा दर्शक कोमोलिका को पसंद करते थे. उर्वशी ने ही टीवी सीरियल्स की दुनिया में स्टाइलिश और हॉट वैंम्प की परंपरा शुरू की थी. और 2018 में जब ये शो दोबारा टीवी पर लॉन्च किया गया तो वही जादू हिना खान ने भी बरकरार रखा था. हिना खान की छवि 8 सालों तक एक आदर्श बहू की रही थी लेकिन कोमोलिका बनकर उन्होंने अपनी अदाओं से दर्शकों को इतना इंटरटेन किया कि लोग उर्वशी से उनकी तुलना ही नहीं कर पाए. ऐसे में आमना शरीफ भी इस किरदार को करके अपनी आदर्श हीरोइन वाली छवि से बाहर निकल आएंगी.

Aamna shariff as komolikaआमना शरीफ में भी ग्लैमर की कमी नहीं है

नई कोमोलिका उम्मीदों पर खरी उतरेंगी, ये तय है

आमना के लिए वापस पुरानी टीम के साथ काम करना बेशक नया न हो, लेकिन पहली बार निगेटिक किरदार करना आसान नहीं होगा. लेकिन जिस तरह Ekta Kapoor हिना खान को आदर्श बहू से एक सेक्सी वैंप बना सकती हैं, उसी तरह Aamna Sharif को भी कोमोलिका बना सकती हैं. और हिना खान के ट्रा्सफॉर्मेशन को देखकर ये कहा जा सकता है कि आमना शरीफ नई कोमोलिका के रूप में सफल ही होंगी. क्योंकि एकता कपूर जो ठान लेती हैं वो करके ही रहती हैं. ये कैरेक्टर इस शो की जान रहा है, वो इसमें किसी भी तरह का रिस्क नहीं ले सकती थीं. कोमोलिका को अगर इतनी देर के बाद शो पर लाया जा रहा है तो उसके पीछे सिर्फ परफेक्शन ही है. बहुत सोच समझकर आमना शरीफ को ये किरदार सौंपा गया है.

हिना खान और उर्वशी ढोलकिया एक से बढ़कर एक थीं. उन्होंने इस किरदार को बेहतरीन तरह से जिया. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि कोमोलिका इस बार भी अपना जादू चला ही देगी. जितनी मेहनत एकता कपूर कोमोलिका पर कर रही हैं, उससे ज्यादा आमना शरीफ को करनी होगी दोबारा खुद को स्थापित करने के लिए.

ये भी पढ़ें-

कोमोलिका को टक्कर सिर्फ कोमोलिका ही दे सकती है

'कोमोलिका' छोड़ने पर हिना खान को माफी भी, शाबाशी भी !

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय