New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अक्टूबर, 2022 03:19 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

साउथ सिनेमा की फिल्म पोन्नियिन सेलवन 1 यानी PS-1 बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर रही है. वहीं, इसी के साथ रिलीज हुई ऋतिक रोशन और सैफ अली खान स्टारर फिल्म 'विक्रम वेधा' एक हफ्ते में ही हांफ गई है. वैसे, मणि रत्नम के निर्देशन में बनी फिल्म PS-1 का क्रेज केवल भारत ही नहीं विदेशों में भी खूब सिर चढ़कर बोल रहा है. और, फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन' के बॉक्स ऑफिस के आंकड़े इसे साबित करने के लिए काफी हैं. PS-1 ने रिलीज के सात दिनों के अंदर ही 318 करोड़ की वर्ल्डवाइड कमाई का आंकड़ा पार कर लिया है. वहीं, रनबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म ब्रह्मास्त्र रिलीज के 25 दिनों बाद 425 करोड़ के आंकड़े को छू पाई है. आसान शब्दों में कहें, तो PS-1 की रिलीज के एक हफ्ते बाद समझ आया ये ब्रह्मास्त्र से कितनी बेहतर है.

a week after the release of PS 1 film shows how it is better than Brahmastraपीएस-1 ने विदेशों में भी ताबड़तोड़ कमाई कर झंडे गाड़ दिए हैं.

स्टार कास्ट और VFX नहीं कंटेंट ही सबसे बड़ी चीज

फिल्म ब्रह्मास्त्र में रनबीर कपूर, आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन, डिंपल कपाड़िया के साथ फिल्म में शाहरुख खान का कैमियो रोल भी था. इतना ही नहीं, फिल्म ब्रह्मास्त्र को पैन इंडिया बनाने के लिए इसमें साउथ सिनेमा के सितारे नागार्जुन को भी अच्छा-खासा रोल दिया गया था. वहीं, फिल्म ब्रह्मास्त्र में वीएफएक्स के इस्तेमाल को लेकर भी खूब हो-हल्ला मचाया गया था. इसके वीएफएक्स को लेकर कहा गया था कि आज से पहले किसी भारतीय फिल्म में इस स्तर के वीएफएक्स का इस्तेमाल नहीं किया गया है. इन तमाम खासियतों के बावजूद ब्रह्मास्त्र बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी थी. क्योंकि, फिल्म ब्रह्मास्त्र की कहानी कमजोर थी. ये फिल्म रिलीज होने के 25 दिन बाद सिर्फ लागत ही निकल पाई है.

वहीं, पीएस-1 की बात करें, तो इस फिल्म में विक्रम, जयराम रवि और कार्ति जैसे ज्यादातर दक्षिण भारत के ही फिल्मी सितारे हैं. ऐश्वर्या राय बच्चन को छोड़ दिया जाए, तो फिल्म में हिंदी पट्टी का कोई सितारा नहीं है. लेकिन, इसके बावजूद PS-1 ने अब तक इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 202.3 करोड़ की कमाई कर ली है. वैसे, फिल्म पोन्नियिन सेलवन 1 में भी वीएफएक्स का जमकर इस्तेमाल किया गया है. यही कारण है कि फिल्म का बजट 500 करोड़ पहुंचा है. जो ब्रह्मास्त्र से भी ज्यादा है. वैसे, फिल्म की कहानी चोल साम्राज्य के महान गौरवशाली इतिहास पर आधारित है. तो, कंटेंट एकदम नया है. ये बताने के लिए काफी है कि फिल्म में बड़ी स्टार कास्ट से कुछ नहीं होता. बल्कि, कहानी का मजबूत होना जरूरी है.

विदेशों में ब्रह्मास्त्र की कमाई को पीछे छोड़ा

हिंदी भाषी राज्यों में फिल्म पोन्नियिन सेल्वन 1 थोड़ा कमजोर कमाई कर रही है. क्योंकि, इसे बहुत ज्यादा स्क्रीम स्पेस नहीं मिला था. उस पर पीएस-1 के साथ ही विक्रम वेधा और हॉलीवुड की ऑलटाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म अवतार भी री-रिलीज हुई थी. इसके बावजूद पीएस-1 वर्ड ऑफ माउथ के जरिये हिंदी पट्टी में ठीक-ठाक कमाई कर रही है. वहीं, तमिल बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने कमाई के मामले में प्रभास की फिल्म बाहुबली को भी पीछे छोड़ दिया है. पीएस-1 सबसे कम समय में 100 करोड़ी क्लब में शामिल होने वाली फिल्म बन गई है. वैसे, पीएस-1 की सात दिनों की ओवरसीज में कमाई फिल्म ब्रह्मास्त्र की 25 दिनों में की गई ओवरसीज कमाई से ज्यादा है. ब्रह्मास्त्र ने ओवरसीज में अब तक 112 करोड़ कमाए हैं. तो, PS-1 ने 116.2 करोड़ की कमाई कर ली है. जो अभी भी जारी है.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय